home page

CIBIL Score : बैंक की गलती से बिगड़ गया है सिबिल स्‍कोर तो इस तरह करा सकते हैं ठीक

How to improve Cibil Score : अगर आपका सिबिल स्‍कोर अच्छा है तो बैंक आपको  झट से लोन दे सकता है। कई बार बैंक की गलती से भी ग्राहक का सिबिल स्‍कोर खराब हो जाता है, सिबिल स्‍कोर अगर बैंक की गलती की वजह से खराब हुआ है तो आप ऑनलाइन इसकी शिकायत दर्ज करा सकते हो।  तो आइए जानते है इसे आप कैसे ठीक कर सकते है।
 | 

HR Breaking News, Digital Desk - नौकरीपेशा हो या कारोबारी, आज सिबिल स्‍कोर (CIBIL Score) सबके लिए बहुत महत्‍वपूर्ण हो गया है। सिबिल स्‍कोर बिगड़ते ही सबकी धड़कने बढ़ जाती है। बढ़े भी क्‍यों न। क्रेडिट स्‍कोर खराब (bad credit score) हो तो लोन लेना लगभग असंभव ही है। अगर मिलेगा भी तो ज्‍यादा ब्‍याज देना होगा। वहीं, सिबिल स्‍कोर अच्‍छा होने पर झट से बैंक पैसा दे देता है। सिबिल स्‍कोर को क्रेडिट स्‍कोर भी कहा जाता है। क्रेडिट स्कोर से पता चलता है कि फाइनेंशियल मामलों में आपका रिकॉर्ड (Your record in financial matters) कैसा है। सिबिल स्‍कोर आपकी गलती से भी बिगड़ सकता है और किसी और की लापरवाही से भी। कई बार बैंक की एक गलती ग्राहक के सिबिल स्‍कोर का सत्‍यानाश (destruction of CIBIL score) कर देती है।


ऐसे कई मामले सामने आए हैं जहां ग्राहक की ओर से बिना कोई गलती या लोन भुगतान में चूक किए उनका सिबिल स्‍कोर खराब कर दिया गया। इसका सीधा असर ग्राहक पर पड़ा और उसे लोन मिलने में मुश्किलें (Difficulties in getting loan) आईं। अगर सिबिल के पास बैंक या अन्‍य वित्तीय संस्‍थानों की ओर से दी गई गलत जानकारी के कारण आपकी क्रेडिट रेटिग खराब आई है तो आपको तुरंत इसे ठीक कराने के लिए कदम उठाने चाहिए।


कहां और कैसे करें शिकायत?


बैंक की गलती की वजह से सिबिल स्‍कोर (CIBIL Score) को लेकर आई समस्‍या की शिकायत आप सिबिल की ऑफिशियल वेबसाइट https://www।cibil.com/dispute पर जाकर कर सकते हैं। वेबसाइट पर आपको ‘Contact Us’ सेक्‍शन में जाकर वहां उपलब्‍ध डिस्‍प्‍यूट फॉर्म को भरना होगा। आपको इस फॉर्म में बैंक की ओर से की गई गलती या विसंगति को स्पष्ट रूप से समझाना होगा। अगर आपके पास बैंक की गलती को साबित करने वाले दस्तावेज है तो उन्‍हें भी अपलोड करें। इसके अलावा सिबिल से जुड़ी शिकायतों को उनके कंज्‍यूमर हेल्पलाइन नंबर 22-61404300 पर कॉल करके कंपनी को सूचित किया जा सकता है।


आपके द्वारा विवाद दायर करने के बाद, सिबिल संबंधित बैंक से जवाब मांगेगा। आपके विवाद का जवाब देने के लिए लेंडर को 30 दिन का समय दिया जाएगा। अगर बैंक इस बात को मान लेता है कि उससे गलती हुई है, तो सिबिल अपने रिकॉर्ड में गलती को सुधार लेगा और आपका सिबिल स्‍कोर ठीक कर देगा। अगर बैंक अपनी गलती नहीं मानता तो आप आपको सीधे अपने बैंक या लेंडर से संपर्क करना होगा और उन्हें उनकी गलती के बारे में बताना होगा। मान लो की बैंक ने आपके द्वारा टाइम पर भरी किस्‍त को दर्ज नहीं किया है तो आपको किस्‍त भरने का प्रमाण देना होगा। अगर बैंक फिर भी अपनी गलती नहीं मानता है तो आप दोबारा से सिबिल के पास जा सकते हैं।


न हो समस्‍या का समाधान तो RBI को करें शिकायत


अगर क्रेडिट एजेंसी 30 दिन के भीतर आपकी समस्‍या का समाधान नहीं करती है तो आप भारतीय रिजर्व बैंक के पास शिकायत कर सकते हैं। आप crpc@rbi।org।in पर ईमेल कर अपनी समस्‍या रिजर्व बैंक को बता सकते हैं। आप टोल फ्री नंबर 14448 पर कॉल करके भी अपनी शिकायत दर्ज करा सकते हैं।