home page

10 भैंसों की डायरी खोलने के लिए 7 लाख रुपये तक का dairy loan दे रही सरकार

नई दिल्ली। पशुपालन और डेयरी उद्योग को बढ़ावा देने के मकसद से सरकार ने डेयरी इंटरप्रेन्योर डेवलपमेंट स्कीम (Dairy Entrepreneur Development Scheme) चला रही है। इस योजना के तहत 10 भैंस की डेयरी खोलने पर 7 लाख रुपए तक का डेयरी लोन(dairy loan haryana) पशुधन विभाग से मुहैया कराया जाता है। इतना ही नहीं सामान्य
 | 
10 भैंसों की डायरी खोलने के लिए 7 लाख रुपये तक का dairy loan दे रही सरकार

नई दिल्ली। पशुपालन और डेयरी उद्योग को बढ़ावा देने के मकसद से सरकार ने डेयरी इंटरप्रेन्योर डेवलपमेंट स्कीम (Dairy Entrepreneur Development Scheme) चला रही है।

इस योजना के तहत 10 भैंस की डेयरी खोलने पर 7 लाख रुपए तक का डेयरी लोन(dairy loan haryana) पशुधन विभाग से मुहैया कराया जाता है। इतना ही नहीं सामान्य वर्ग के डेयरी चालकों के लिए डेयरी लोन (dairy loan haryana) पर 25 प्रतिशत और महिला व एससी वर्ग के लिए डेयरी लोन (dairy loan haryana) पर 33 प्रतिशत सब्सिडी भी दी जाती है।

किसानों के लिए बड़ी खबर, अब खेती के लिए मिलेगा 0% ब्याज पर लाखों रुपये का लोन, जानें क्या है स्कीम

पशुपालन व्यवसाय को एक ऐसा व्यवसाय ही माना जाता है जिसमें घाटा होने की संभावना बेहद कम होती है। लेकिन खर्चीला व्यवसाय होने की वजह से इसमें इंवेस्ट करना मुमकिन नहीं हो पाता है।

ऐसे में किसानों और डेयरी चालकों को राहत देने के लिए सरकार ने डेयरी लोन योजना(dairy loan haryana) चलाई है। इसे NABARD की ओर से संचालित किया जाता है। इस स्कीम से गांवों में लोगों को रोजगार मुहैया कराने और दुग्ध उत्पादन को बढ़ाने में मदद होगी।

किसी भी बैंक से ले सकते हैं 10 लाख तक का बिजनेस लोन(BUSINESS LOAN), देखिये पूरा प्रोसेस

सरकार ने इस योजना की शुरुआत 1 सितंबर 2010 में की थी। पशुपालन की चाह रखने वाले व्यक्ति को इस योजना के तहत कुल प्रोजेक्ट कॉस्ट का 33.33 प्रतिशत तक की सब्सिडी देने का प्रावधान है। उद्यमी को पूरी पोजेक्ट कॉस्ट का कम से कम 10 फीसद अपने पास से लगाना पड़ेगा।

और बाकी का 90 फीसदी खर्च सरकार उठाएगी। डेयरी लोन योजना(dairy loan scheme) के तहत दी जाने वाली सब्सिडी बैक एंडेड सब्सिडी( Back Ended Subsidy) होगी। इसके तहत ‘NABARD’ की ओर से दी जाने वाली सब्सिडी उसी बैंक खाते में आएगी जहां से आपने लोन लिया गया है।

SBI से लें जमीन खरीदने के लिए लोन, ऐसे करें आवेदन, लोन लेने की पूरी जानकारी पढें

इसके बाद वह बैंक डेयरी लोन (dairy loan) देने वाले व्यक्ति के नाम पर उस पैसे को अपने पास जमा रखेगा। डेयरी लोन (dairy loan) योजना डेयरी इंटरप्रेन्योर डेवलपमेंट स्कीम का लाभ लेने के लिए वाणिज्यिक बैंक, क्षेत्रीय बैंक, राज्य सहकारी बैंक, राज्य सहकारी कृषि एवं ग्रामीण विकास बैंक और अन्य संस्थान जो NABARD से पुनर्वित्त पाने के पात्र हैं इनसे संपर्क करना होगा।

अगर डेयरी लोन (dairy loan ) एक लाख से अधिक है तो लोन लेने वाले को अपनी जमीन संबंधी कुछ कागजद गिरवी रखने पड़ेंगे। साथ ही उसे डॉक्यूमेंट्स में जाति प्रमाण पत्र, पहचान पत्र और प्रमाण पत्र और प्रोजेक्ट बिजनेस प्लान की फोटोकॉपी जमा करनी होगी।


वहीं अगर आप हरियाणा से हैं तो हरियाणा सरकार भी डेयरी लोन(dairy loan) उपलब्ध करवा रही है। इसके लिए आपको सरकार के सरल पोर्टल पर जाना होगा। वहां आपको डेयरी लोन स्कीम(dairy loan scheme) टाइप करना होगा। इसके बाद आपको वहां अपने शहर का नाम लिखना होगा।

वहां आपको पता लग जाएगा की आपके जिले के लिए डेयरी लोन योजन(dairy loan scheme) है या नहीं। अगर आपके जिले में डेयरी लोन स्कीम (dairy loan scheme) चल रही है तो आपको आगे फॉर्म पर क्लीक करना होगा। पूरा फॉर्म भरकार इसे सब्मिट करना होगा। इसके बाद ही आपको डेयरी लोन स्कीम (dairy loan scheme) का लाभ मिल पाएगा।

  • डेयरी लोन (dairy loan scheme) के लिए जरूरी कागजात
  • आधार कार्ड
  • पैन कार्ड
  • बैंक अकाउंट
  • बैंक स्टेटमेंट
  • दो फोटो
  • आपकी इन्कम का प्रूफ