home page

Delhi NCR : अब बिकने जा रहा है 147 एकड़ में बना सबसे बड़ा मॉल, 16 तारीख तक मांगे गए आवेदन

Delhi NCR Mall :  2007 में बना दिल्ली एनसीआर का सबसे बड़ा मॉल (NCR Mall ) अब बिकने की कगार पर पहुंच गया है। कंपनी ने खरीदारों से से 16 तारीख तक आवेदन मांगे है। पिछले लंबे समय से इसके बिकने की चर्चा चल रही थी अब जाकर इसकी बिक्री होने जा रही है। 

 | 

HR BREAKING NEWS (ब्यूरो)। आप दिल्ली एनसीआर में रहते हैं या यहां आना जाना होता है तो आपने नोएडा (Noida) का द ग्रेट इंडिया प्लेस यानी जीआईपी मॉल (GIP Mall) तो  जरूर देखा होगा। लोग यहां पर दूर-दूर से लोग शॉपिंग (Shopping Mall) करने आते हैं। 

ये भी जानें : SBI और ICICI बैंक ग्राहकों को अकाउंट में रखना होगा इतना मिनिमम बैलेंस, जानिए नए नियम

इस कारण हो रही है बिक्री

GIP Mall के पास ही एम्यूजमेंट पार्क (Amusement Park) और वॉटर (water park) भी है, इसलिए वीकेंड्स में यहां खूब भीड़ रहती है। इस मॉल (The Great India Place) में कई फिल्मों की शूटिंग भी हो चुकी है। अब नोएडा का ये मॉल (NoidaShopping Mall) कर्ज में डूब चुका है और बिकने की कगार पर आ गया है। 
रिपोर्ट के अनुसार इस मॉल पर करीब 800 करोड़ रुपये का लोन है, जिसे मॉल के मालिक चुकाने में असमर्थ हैं।  इसलिए इसे बेचने का फैसला किया गया है।  कंपनी ने 16 अगस्त तक खरीदारों से आवेदन मांगे हैं। 

ये भी देखें : दिल्ली एनसीआर में औधें मुंह गिरे टमाटर के रेट, अब मिल रहा इतने रुपये किलो

147 एकड़ में फैला है ये मॉल

GIP Mall को साल 2007 में बनाया गया था। उस समय ये देश का सबसे बड़ा Shopping Mall था।  इस मॉल को 147 में बनाया गया है और इसका निर्माण अप्पू घर ग्रुप और द यूनिटेक ग्रुप द्वारा किया गया था। वहीं इसकी देखरेख एंटरटेनमेंट सिटी लिमिटेड द्वारा की जाती है।  ये मॉल नोएडा के सेक्टर 18 मेट्रो स्टेशन के पास है। 

इस मॉल में कई बड़ी और ब्रांडेड कंपनियों ने आउटलेट मौजूद हैं। इसके साथ ही कई बड़े स्टोर्स ने भी यहां अपने शोरूम खोले हैं। शुरुआत से ही लोगों को ये मॉल खूब भा गया था।  इसकी टक्कर का पूरे NCR में कोई मॉल नहीं था, मगर वक्त के साथ ये अपनी रौनक खोता गया। 

ये भी देखें : 31 जुलाई से पहले ITR भरने वालों को भी देना होगा 5000 रुपये जुर्माना, नहीं मिलेगा रिफंड

DLF Mall का पड़ा असर

2016 में इस मॉल के पास ही डीएलएफ मॉल ऑफ इंडिया (DLF Mall Of India) बना।  इसके बाद जीआईपी मॉल की लोकप्रियता कम होती चली गई। भारी संख्या में यहां आने वाले ग्राहक डीएलएफ मॉल की ओर रूख करने लगे। इससे जीआईपी मॉल को काफी नुकसान उठाना पड़ा। 


इसके बाद साल 2019 में आई महामारी ने मॉल की आर्थिक स्थिति और खराब कर दी। इस दौरान कई ब्रांडेट कंपनियों ने यहां अपने शोरूम बंद कर दिए।  अब इस मॉल को बेचने के बाद जो भी रुपये आएंगे उससे लोन चुकाया जाएगा।  बताया जाता है कि देश के नामी उद्योगपति समूह भी इस मॉल को खरीदने में दिलचस्पी दिखा रहे हैं, उनमें से कइयों ने मॉल के संचालक से संपर्क किया है।