home page

EPFO Update: खुशखबरी! ईपीएफओ के नियमों में हुआ बड़ा बदलाव, पैसा निकलने में होगी आसानी और साथ ही मिलेंगी ये सुविधाएं

EPFO Account holders latest update: अक्सर सभी नौकरीपेशा लोग एम्प्लॉइज प्रॉविडेंट फंड यानी EPFO में हर महीने (EPFO claim rules) पैसे जमा करवाते है। आपको बात दें, ये रकम सैलरी से अपने आप EPF में कंट्रीब्यूशन के तौर पर जमा होती है। हाल ही में ईपीएफओ खाताधारकों के लिए बड़ी खुशखबरी सामने आई है। दरअसल, कुछ मामलों में कर्मचारी भविष्य निधि संगठन (EPFO News) ने क्लेम निपटाने के नियमों को आसान बनाया है। आइए विस्तार से जानते है किन किन नियमों में हुआ है बदलाव-

 | 

HR BREAKING NEWS (ब्यूरो)। कुछ मामलों में कर्मचारी भविष्य निधि संगठन (EPFO) ने क्लेम निपटाने के नियमों को आसान बनाया है। ईपीएफओ के सर्कूलर के अनुसार ईपीएफओ सदस्यों को सर्टिफाइड बैंक (EPFO claim) पासबुक या चेक लीफ की इमेज देने की जरूरत नहीं होगी। अभी तक ईपीएफ से क्लेम लेने के लिए चेकबुक की फोटो देनी जरूरी होती है। लेकिन अब इसकी जरूरत नहीं होगी। क्लेम को वैरिफाई करने के लिए अन्य (EPFO claim verification process) तरीकों का इस्तेमाल किया जाएगा।

ऑनलाइन बैंक KYC वैरिफिकेशन : 

KYC की जानकारी सीधे अपने बैंक या नेशनल पेमेंट्स कॉरपोरेशन ऑफ इंडिया (NPCI) से करेगा चेक।

DSC के जरिये इम्पलॉयर वैरिफिकेशन : आपका नियोक्ता आपके बैंक खाते की जानकारी को सत्यापित करने के लिए डिजिटल हस्ताक्षर प्रमाणपत्र (DSC) का इस्तेमाल (ONline KYC verification process) कर सकता है।

Petrol Diesel Price: चुनाव रिजल्ट के दूसरे दिन पेट्रोल-डीजल की कीमतों में आया बड़ा उतार चढ़ाव, आपके शहर में क्या हैं रेट, यहां करें चेक

 

सीडेड आधार नंबर का वैरिफिकेशन: 

UIDAI आपके बैंक के आधार नंबर को (Aadhar number activation) मान्य करेगा। इससे ऑनलाइन दावा निपटाने की प्रक्रिया में तेजी आएगी और खारिज किए गए क्लेम की संख्या कम हो जाएगी क्योंकि ऑनलाइन दावा वैरिफिकेशन बैंक पासबुक या चेक लीफ की इमेज के बिना पेश किया जाएगा।

ईपीएफओ ने एलिजिबिलिटी के नियमों को भी किया तय

वैलिडेट बैंक डेटा: यदि आपकी बैंक जानकारी पहले केवाईसी या किसी अन्य तरीके से मान्य की गई है, तो आपको कोई डॉक्यूमेंट जमा करने की आवश्यकता नहीं होगी।

क्लेम अमाउंट: ये छूट उन दावों पर लागू हो सकता है जो एक तय सीमा से कम हैं।

 

Gold Silver Price: चुनाव रिजल्ट के बाद आसमान छूने लगे सोने-चांदी के भाव बढ़े सोने के भाव, जानें आज के लेटेस्ट रेट्स

 

ईपीएफ दावे के लिए सबसे अच्छा सहायक कागजी कार्य एक मूल, रद्द किया गया चेक है जिसमें सदस्य का नाम, बैंक खाता संख्या और आईएफएससी कोड (IFSC Code) प्रमुखता से दिखाई देता है। यह आपके दावे का निपटान करने के लिए आपके बैंक खाते की जानकारी के के रूप में कार्य करता है।

ईपीएफ क्लेम में सबसे ज्यादा रिजेक्शन सही पेपरवर्क नहीं होने के कारण होता है। आप अपने बैंक पासबुक के पहले पेज की इमेज दे सकते हैं (EPFO news today) लेकिन पृष्ठ की एक प्रति भेज सकते हैं जिसे विधिवत प्रमाणित किया गया है (बैंक प्रबंधक द्वारा मुहर लगी और हस्ताक्षरित)। इस पार बैंक की स्टैंप भी होना चाहिए।

ऑनलाइन क्लेम कैसे करें पेश? (EPFO online claiming process) 

स्टेप 1: अपने UAN क्रेडेंशियल का इस्तेमाल करके मेंबर इंटरफेस में लॉग इन करें।

स्टेप 2: वैरिफाई करें कि उसके यूएएन के लिस्ट KYC और एलिजिबिलिटी सही और पूरी करें।

 

Petrol Diesel Price: चुनाव रिजल्ट के दूसरे दिन पेट्रोल-डीजल की कीमतों में आया बड़ा उतार चढ़ाव, आपके शहर में क्या हैं रेट, यहां करें चेक

 

स्टेप 3: सही क्लेम को चुने।

स्टेप 4: ऑनलाइन क्लेम दाखिल करने के लिए, यूआईडीएआई के साथ रजिस्टर सेल नंबर (UIDAI registration) पर मिले ओटीपी से वैरिफाई करें।

पात्रता के लिए योग्यताएं

आपके पास एक रजिस्टर सदस्य के स्टेटस और एक वैलिड यूनिवर्सल खाता संख्या (UAN) होना चाहिए। आपका आधार नंबर, बैंक खाता नंबर और अन्य केवाईसी जानकारी (EPFO eligibility) आपके यूएएन खाते में शामिल और प्रमाणित होनी चाहिए।