home page

EPFO पहली बार PF खातधारकों को देगा 1 लाख करोड़ से ज्यादा की रकम

अगर आप भी EPFO में इन्वेस्ट करते हैं तो आपके लिए बड़ी खबर आई है | EPFO ने इस बाद ब्याज में तगड़ा इज़ाफ़ा किया है जिससे EPFO में इन्वेस्ट करने वलेल 6 करोड़ से ज्यादा लोगों को पहले से ज्यादा फायदा होगा | इस बार विभाग पिछले 2 सालों के मुकाबले ज्यादा इंटरेस्ट देगा | आइये जानते हैं इस बार कितने रूपए का होगा फायदा 
 | 
EPFO पहली बार PF खातधारकों को देगा 1 लाख करोड़ से ज्यादा की रकम

HR Breaking News, New Delhi : ईपीएफओ (EPFO) के 6.6 करोड़ एक्टिव सब्सक्राइबर्स के लिए अच्छी खबर है। ईपीएफओ ने फाइनेंशियल ईयर 2023-24 में पीएफ पर 8.25% ब्याज देने की सिफारिश की है। पिछले साल पीएफ (PF) पर 8.15% और 2021-22 में 8.10% ब्याज दिया गया था। अप्रैल-मई में देश में होने वाले लोकसभा चुनावों से पहले पीएफ पर ब्याज दर में बढ़ोतरी की गई है। ईपीएफओ (EPFO news) सबसे आकर्षक सेविंग्स मैकेनिज्म में से एक है। इसमें सालाना 2.5 लाख रुपये तक रिटर्न पर इकनम टैक्स नहीं लगता है। ईपीएफओ (EPFO) के सेंट्रल बोर्ड ऑफ ट्रस्टीज (Central Board of Trustees) की शनिवार को हुई बैठक में इस फाइनेंशियल ईयर में 8.25 परसेंट ब्याज देने का फैसला हुआ। फाइनेंस मिनिस्ट्री से मंजूरी मिलने के बाद इसे नोटिफाई किया जाएगा और उसके बाद सब्सक्राइबर्स के खातों में ब्याज आना शुरू हो जाएगा।

EPFO : हर महीने सैलरी से कटता है PF तो आपको मिलेंगे ये 7 फायदे


मार्च में था सबसे कम ब्याज 
मार्च 2022 में ईपीएफओ (EPFO) ने 2021-22 के लिए ब्याज दर घटाकर 8.1% कर दिया था जो 1977-78 के बाद सबसे कम था। केंद्रीय श्रम एवं रोजगार मंत्री भूपेंद्र यादव ने ईपीएफओ (EPFO news) के सेंट्रल बोर्ड ऑफ ट्रस्टीज की बैठक के बाद कहा कि पीएफ पर ब्याज बढ़ाने का फैसला पीएम नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) की देश के वर्कफोर्स की सोशल सिक्योरिटी को मजबूत करने की गारंटी को पूरा करने की दिशा में उठाया गया कदम है। ईपीएफओ की इनकम में 17.4% की उछाल आई है। इस रिटायरमेंट फंड बॉडी ने फाइनेंशियल ईयर 2023-24 में ईपीएफ मेंबर्स को कुल 1.7 लाख करोड़ रुपये डिस्ट्रिब्यूट करने की सिफारिश की है। यह राशि पिछले साल 91,151.7 करोड़ रुपये थी। सूत्रों के मुताबिक पहली बार एक लाख करोड़ रुपये से अधिक राशि वितरित करने का सिफारिश की गई है।

EPFO : हर महीने सैलरी से कटता है PF तो आपको मिलेंगे ये 7 फायदे


अब कितना मिलेगा ब्याज 
प्राइवेट सेक्टर में काम करने वाले लोगों की बेसिक सैलरी पर 12% की कटौती ईपीएफ अकाउंट (epfo account check) के लिए की जाती है। साथ ही कंपनी भी इतना ही पैसा कर्मचारी के पीएफ खाते में जमा करती है। एम्प्लॉयर की तरफ से जमा किए जाने वाले पैसों में से 8.33% हिस्सा ईपीएस (employee pension scheme) में जाता है, जबकि बचा हुआ 3.67% हिस्सा ईपीएफ में जाता है। अगर आपके अकाउंट में एक लाख रुपये जमा हैं तो इस बार आपको 8,250 रुपये ब्याज मिलेगा। यानी पिछली बार की तुलना में इस बार आपको प्रति लाख 100 रुपये ज्यादा ब्याज मिलेगा। नोटिफाई होने के बाद यह वॉलंटरी प्रॉविडेंट फंड ((VPF) डिपॉजिट्स पर भी लागू होगा। एग्जेम्टेड ट्रस्ट्स को भी अपनी कर्मचारियों को इतनी ही ब्याज देना होगा।