home page

ATM कार्ड पर मिलता है लाखों का फ्री इंश्योरेंस कवर, क्लेम करने के लिए फॉलो करें ये स्टेप

ATM Card Insurance : हमारे देश में लगभग हर व्यक्ति का बैंक में अकाउंट होता है। बैंकिेग की सुविधाओं के लिए ATM Card का इस्तेमाल भी हर कोई करता है लेकिन क्या आपको पता है कि आप इस कार्ड के जरिए लाखों का फ्री इंश्योरेंस कवर क्लेम (free insurance claim) कर सकते है। अगर आप इस बारें में नही जानते है तो नीचे खबर में जान लें डिटेल और साथ ही इसका पूरा प्रोसेस...

 | 
ATM कार्ड पर मिलता लाखों का फ्री इंश्योरेंस कवर, क्लेम करने के लिए फॉलो करें ये स्टेप

HR Breaking News, New Delhi : आज के समय बच्चे-बच्चें का बैंक खाता है और इनमें गिने-चुने लोग ही होंगे, जो एटीएम कार्ड (ATM Card) का इस्तेमाल नहीं करते हैं। प्रधानमंत्री जन-धन योजना (Pradhan Mantri Jan Dhan Yojana) की बदौलत अब एटीएम हर किसी के रोजमर्रा के जीवन का हिस्सा बन चुका है। जेब में कैश रखने की बजाय लोग एटीएम कार्ड (ATM Card) रखना पसंद करते हैं। 

 

 


लेकिन क्या आप जानते हैं कि बैंक से जैसे ही आपको एटीएम कार्ड (ATM Card) जारी होता है, वैसे ही कार्डहोल्डर्स को एक्सीडेंटल इंश्योरेंस और असमय मौत का इंश्योरेंस मिल जाता है। देश में ज्यादातर लोग इस बात से अनजान है उन्हें डेबिट/एटीएम कार्ड पर भी जीवन बीमा (Life insurance on debit/ATM card) कवर मिलता है

आपको इसके बारे में पता होना चाहिए कि इंश्योरेंस की राशि आपके कार्ड पर निर्भर (Insurance amount depends on your card) करती है। कुछ डेबिट कार्ड 3 करोड़ रुपये तक फ्री एक्सीडेंटल इंश्योरेंस कवरेज देते हैं। यह इंश्योरेंस कवरेज फ्री में दिया जाता है और इसमें डेबिट कार्ड धारक से न तो कोई प्रीमियम लिया जाता है और न ही बैंकों द्वारा कोई एडिशनल डॉक्यूमेंट मांगा जाता है।


एक निश्चित अवधि के भीतर डेबिट कार्ड से करने होंगे ट्रांजैक्शन


जानकारी के लिए बता दें कि डेबिट कार्ड पर फ्री एक्सीडेंटल इंश्योरेंस कवरेज (Free Accidental Insurance Coverage on Debit Card) के लिए कुछ नियम और शर्तें होती हैं। इनमें से सबसे महत्वपूर्ण यह है कि कार्डधारक को एक निश्चित अवधि के भीतर उस डेबिट कार्ड के जरिए कुछ ट्रांजैक्शन करने होते हैं। यह अवधि अलग-अलग कार्ड के लिए अलग-अलग हो सकती है। 


कुछ एटीएम कार्ड पर इंश्योरेंस पॉलिसी एक्टिवेट (Insurance policy activated) करने के लिए कार्ड होल्डर को 30 दिन में कम से कम एक ट्रांजैक्शन करना होता है। कुछ कार्डधारकों को इंश्योरेंस कवरेज एक्टिवेट करने के लिए पिछले 90 दिनों के भीतर एक ट्रांजैक्शन करना होता है।