home page

Gold Jewellery Cleaning : घर बैठे सोनें के गहनों कों साफ करने के लिए अपनाएं ये तरीके, मिनटों में होंगे क्लीन

Gold Jewellery Cleaning: सोने के भाव दिन प्रतिदिन आसमान छूते नजर आ रहे हैं। आपको पता ही होगा की पुराने गहनों को साफ करवाना पड़ता है। ऐसे में अगर आप भी अपने पुराने गहने को साफ करना चाहते हैं तो आज हम आपको बताने जा रहे हैं उन तरीकों के बारे में जिन्हें अपना कर आप घर बैठे सोने के अब उसने को मिनटों में चमका सकते हैं।
 | 

HR Breaking News (नई दिल्ली)। सोने के गहने हर महिला की शान होते हैं। सोने की चमक अपना अलग ही आकर्षण रखती है। लेकिन समय के साथ इस्तेमाल होने से सोने के गहनों का चमक कम होने लगती है। कई बार तो पुराने सोने के आभूषण (gold jewelery) ऐसे फीके पड़ जाते हैं कि उनमें सोने की पहचान ही नहीं हो पाती। ऐसे में लोग सोने की पुरानी चीजें (old gold items) बेचकर नया सोना खरीदना पसंद करते हैं। नहीं तो पुराने सोने को सोनार के पास ले जाकर उसकी सफाई करवाते हैं,कई सोनार सोना निकाल लेते हैं। जिससे बहुत बड़ा नुकसान हो जाता है। ऐसे में कुछ घरेलू उपायों से आप अपने पुराने सोने के गहनों को फिर से नई चमक दे सकते हैं। चलिए जानते हैं इन घरेलू उपायों के बारे में।।
 

साबुनी पानी से साफ करें


एक कटोरी में गुनगुना पानी और कुछ बूंदें मिलाएं शैंपू या साबुन का उसके बाद ज्वैलरी को इसमें डूबो दें और धीरे-धीरे ब्रश से साफ करें। फिर ठंडे पानी से धो लें उसके बाद मुलायम कपड़े से पोछ पर सुखा लें। 


टूथपेस्ट का उपयोग


टूथपेस्ट भी सोने को चमकाने में मददगार होता है। आभूषण पर टूथपेस्ट लगाकर धीरे से ब्रश से साफ करें। फिर उसे अच्छे से पानी से धो लें। उसके बाद सोने में नई चमक देखने को मिलेगी। 
 

सोडा और नमक का मिश्रण


एक कटोरी में गर्म पानी, एक चम्मच बारीक सोडा और आधा चम्मच नमक डालकर मिश्रण तैयार करें। इसमें अभूषण को 10 मिनट तक डूबो कर रख दें। फिर उसे धोकर सुखा लें। 
 

अमोनिया से साफ करें


अमोनिया सोने को चमकाने में मदद करता है। पानी में थोड़ी सी अमोनिया मिलाएं और सोने के आभूषण को इसमें डूबो दें। कुछ ही मिनटों के बाद निकाल कर सुखा लें। 
 

बेकिंग सोडा और विनेगर से करें साफ 


एक बाउल में आधा कप विनेगर और दो चम्मच बेकिंग सोडा मिलाएं। इस मिश्रण में अपने सोने के गहनों को 2-3 घंटे के लिए डुबो दें। फिर उसे ठंडे पानी से धो लें और मुलायम कपड़े से सुखा लें। आप देखेंगे कि आपके सोने के गहने फिर से चमक रहे हैं, जैसे नये हो। यह उपाय न केवल सस्ता और आसान है, बल्कि चमक भी लंबे समय तक रहता है।