home page

Gold Price Hike : सालभर में सोना करा देगा मोटी कमाई, जानिये 2025 तक कितना हो जाएगा भाव

Gold Price Hike : दिन प्रतिदिन सोने पर लग रहे पथ को देखकर इस में निवेश करने वालों की संख्या बढ़ती ही जा रही है। रिपोर्ट्स के मुताबिक आपको बता दे की पिछले महीने गोल्ड ने निवेशकों को 8% से भी ज्यादा कमाई कराई है। आइए खबर मैं आपको बताते हैं कि 2025 तक कितना बढ़ जाएगा भाव।

 | 
Gold Price Hike : सालभर में सोना करा देगा मोटी कमाई, जानिये 2025 तक कितना हो जाएगा भाव

HR Breaking News, Digital Desk - वित्त वर्ष 2024 बीत चुका है. इस वित्त वर्ष में गोल्ड ने निवेशकों को छप्परफाड़ कमाई (investors earn huge profits) कराई है. अगर आंकड़ों पर बात करें तो गोल्ड ने निवेशकों को 13.52 फीसदी का रिटर्न दिया है. वहीं दूसरी ओर चांदी की बात करें तो निवेशकों को इस वित्त वर्ष में 3.91 फीसदी का मामूली रिटर्न दिया है. वैसे मार्च के महीने में 8 फीसदी से ज्यादा की बढ़ोतरी मिली है. जोकि बीते 3 साल में सबसे बेहतरीन महीना साबित हुआ है.

जानकारों की मानें तो वित्त वर्ष 2025 में गोल्ड के दाम में मौजूदा लेवल से करीब 7500 रुपए का इजाफा देखने को मिल सकता है. इसका मतलब है कि अगले एक साल में गोल्ड में निवेशकों को करीब 11 फीसदी का रिटर्न मिल सकता है. आइए आपको भी बताते हैं कि बीते एक साल में गोल्ड में किस तरह से कमाई देखने को मिला है.


किस तरह का रहा गोल्ड का सफर


एक साल में कितना रिटर्न : पिछले वित्त वर्ष के आखिरी कारोबारी दिन गोल्ड के दाम 59,612 प्रति दस ग्राम थे. जो इस वित्त वर्ष में दाम 67,677 प्रति प्रति दस ग्राम पर पहुंच गए. इसका मतलब है कि बीते एक साल में गोल्ड के दाम में 8,065 रुपए का इजाफा देखने को मिला है. यानी एक साल में निवेशकों को 13.52 फीसदी का रिटर्न मिला है.


तिमाही में कितना रिटर्न : मौजूदा तिमाही यानी मौजूदा वित्त वर्ष के आखिरी तिमाही में गोल्ड के दाम में 4,146 रुपए का इजाफा देखने को मिला है. इसका मतलब है कि मौजूदा साल में निवेशकों को 6.52 फीसदी का रिटर्न मिला है. साल ही शुरुआत में गोल्ड के दाम 63,531 रुपए था.


एक महीने में कितना इजाफा : बीते एक महीना यानी मार्च के महीने में गोल्ड के दाम में जबरदस्त इजाफा देखने को मिला है. बीते तीन में किसी महीने में गोल्ड ने निवेशकों को सबसे ज्यादा रिटर्न दिया है. एक महीने में गोल्ड के दाम में 5,110 रुपए का इजाफा देखने को मिला है. इसका मतलब है कि गोल्ड की कीमत में 8.16 फीसदी का रिटर्न मिला है. मार्च महीने की शुरुआत में गोल्ड के दाम 62,567 रुपए थे.


बीते एक हफ्ते में कितना हुआ इजाफा : महीने के आखिरी हफ्ते की बात करें तो गोल्ड ने निवेशकों को 2.25 फीसदी का रिटर्न दिया है. हफ्ते की शुरुआत में गोल्ड के दाम 66,189 रुपए थे. इस दौरान गोल्ड के दाम में 1,488 रुपए का इजाफा देखने को मिला है.


सिल्वर में नहीं हुई खास कमाई


मल्टी कमोडिटी एक्सचेंज  (Multi Commodity Exchange) में चांदी की कीमत में बीते एक साल में 3.91 फीसदी का इजाफा देखने को मिला है. एक साल पहले सिल्वर के दाम 72,218 रुपए थे जो बढ़कर 75,048 रुपए हो गए हैं.


वहीं बात बीते तीन महीने की करें तो चांदी फ्लैट ही रही है. इस दौरान चांदी 452 रुपए सस्ती हुई है. साल ही शुरुआत में चांदी 75,500 रुपए थी जो घटकर 75,048 रुपए प्रति किलोग्राम रह गई है.


एक महीने में चांदी की कीमत में सबसे ज्यादा इजाफा देखने को मिला. मार्च के महीने में चांदी की कीमत में 5.28 फीसदी की बढ़ोतरी देखने को मिली है. इसका मतलब है कि चांदी के दाम में 3,769 रुपए का इजाफा देखने को मिला है. एक महीना पहले चांदी की कीमत 71,279 रुपए प्रति किलोग्राम थी.


बीते एक हफ्ते की बात करें तो चांदी की कीमत (price of silver) में एक जैसी ही दिखाई दी. हफ्ता पहले चांदी के दाम 75,081 रुपए थी जो मौजूदा समय में 75,048 रुपए पर आ गई. इसका मतलब है चांदी की कीमत में 33 रुपए की गिरावट देखने को मिली है.


वित्त वर्ष 2025 में कितने रहेंगे दाम?


अगले वित्तीय वर्ष में सोने की कीमतों (gold prices) पर हावी होने वाले कारकों पर बोलते हुए, एचडीएफसी सिक्योरिटीज में कमोडिटी (Commodity in HDFC Securities) और करेंसी मार्केट के हेड अनुज गुप्ता ने कहा वित्त वर्ष 2025 में सोने की कीमत में तेजी जारी रह सकती है. जिसका प्रमुख कारण फेड की ब्याज दरों में संभावित बढ़ोतरी को माना जा रहा है. यूएस फेड की ओर से साल 2024 में तीन बार ब्याज दरों में कटौती की घोषणा करने की उम्मीद है। इसलिए, पहले नौ महीनों में या कहें कि पहली तीन तिमाहियों में तीन अमेरिकी फेड दरों में कटौती होगी। दूसरी ओर जियो पॉलिटिकल टेंशन, अमेरिका में महंगाई में कमी और अमेरिकी डॉलर की दरों में गिरावट की वजह से भारत के वायदा बाजार में गोल्ड के दाम एमसीएक्स पर 75,000 रुपए प्रति 10 ग्राम पर पहुंच सकते हैं.