home page

Gold Price Today : 3000 रुपये सस्ता हो गया सोना, खरीदने का सही मौका, चेक करें 22 और 24 कैरेट सोने के रेट

gold silver rate : शादियों का सीजन चल रहा है और ऐसे में सोने चांदी की मार्केट में खूब डिमांड है। वहीं, भारतीय बाजार में सोने चांदी की कीमतों में तगड़ी गिरावट दर्ज की गई। अगर आप सोना चांदी खरीदने की तैयारी कर रहे हैं तो आपके पास ये सही मौका है। 
 | 

HR Breaking News (ब्यूरो)। भारत में शादियों के मौसम में गोल्ड की कीमतों में आई भारी उतार-चढ़ाव ने इसकी डिमांड को तेजी से बढ़ा दिया है। 4 दिसंबर को गोल्ड 2150 डॉलर के हाई पर पहुंच नया रेकॉर्ड बनाया और अब गिरावट के बाद 1975 डॉलर पर पहुंच गया। मतलब मात्र 6-7 दिन में 175 डॉलर की गिरावट आई। रुपये में बात करें तो लगभग 3000 रुपये की गिरावट आई है। अब 999 गोल्ड 61,277 रुपये प्रति दस ग्राम पर आ गया है। इस गिरावट ने शादियों की सीजन में गोल्ड की डिमांड में इजाफा कर दिया है।

RIBJA के नैशनल सेक्रेटरी सुरेंद्र मेहता कहते हैं, ‘गोल्ड जब भी हाई का नया रेकॉर्ड बनाता है, उसके बाद उसमें 200-260 डॉलर की गिरावट आती है। अभी 175 डॉलर का ही करेक्शन आया है। इसमें अभी थोड़ी गिरावट और आ सकती है। हां, उसके बाद तेजी की तरफ रुख है और अगले एक साल में 68,000 रुपये तक पहुंचने की उम्मीद है।

शादियों के सीजन में सस्ता हुआ गोल्ड

वहीं, PNG जूलर्स के प्रमुख सौरभ गाडगिल कहते हैं, ‘शादियों के सीजन में इस गिरावट ने लोगों को खरीदने का मौका मुहैया करवाया है। रिटेल स्टोर पर अच्छी बिक्री दर्ज की जा रही हैं। निवेश को लेकर भी काफी डिमांड है। जियो-पॉलिटिकल टेंशन, इकॉनमिक डाउनटर्न के डर के माहौल में गोल्ड एक सेफ्टी हेवन के तौर पर लोकप्रिय असेट है। अभी यूएस की ब्याज दरों पर हो रही मीटिंग से पहले करेक्शन आया है। यह अगले साल तक 2500 डॉलर पर पहुंचने की उम्मीद है।

निवेशकों में उत्साह

SMC ग्लोबल सिक्योरिटीज की कमोडिटी रिसर्च की एवीपी वंदना भारती कहती हैं, ‘गोल्ड ने दो दशक में 1012 पर्सेंट का यील्ड दिया है। इसलिए इस असेट क्लास में निवेश के विकल्प सॉवेरन गोल्ड बॉन्ड को लेकर रिटेल निवेशकों में बहुत उत्साह है। एमसीएक्स पर गोल्ड के 57000-67000 प्रति दस ग्राम पर अपसाइड बायस ट्रेड होने की संभावना है।

गोल्ड बॉन्ड की तरफ रुझान

फाइनैंशल प्लानर कार्तिक झवेरी का कहना है कि निवेशकों का गोल्ड बॉन्ड की तरफ रुझान तेजी से बढ़ा है। वर्ष 2023-24 की सीरीज-3 इसी माह 18 से 22 दिसंबर को खुलेगी, जबकि सीरीज-4 के लिए 12 से 16 फरवरी की तारीख तय की गई है।