home page

Gold price today : शादी सीजन से पहले सस्ता हुआ सोना, जानिये 10 ग्राम के रेट

Gold-Silver Price Today : सोना- चांदी खरीदने से पहले हमें उनके भाव के बारे में जरूर जान लेना चाहिए, ऐसे में आपको बता दे कि अब शादी सीजन से पहले सोने के भाव में मंदी देखी जा रही है, आइए खबर में चेक करते है 24 कैरेट गोल्ड का तजा भाव....

 | 
Gold price today : शादी सीजन से पहले सस्ता हुआ सोना, जानिये 10 ग्राम के रेट

HR Breaking News, Digital Desk - शादी सीजन में सोना सस्ता हो गया है. इसके अलावा आज चांदी की कीमतों (Silver Price) में भी गिरावट देखने को मिल रही है. मल्टी कमोडिटी एक्सचेंज पर सोने (MCX Gold Price) और चांदी दोनों ही धातुओं की कीमतों में गिरावट हावी है. MCX पर आज 24 कैरेट गोल्ड का भाव 60,000 के करीब है. वहीं, इंडिया बुलियन एंड ज्वैलर्स एसोसिएशन पर भी सोना सस्ता हो गया है. IBJA पर सोने का भाव करीब 61,000 के आसपास ट्रेड कर रहा है. 

MCX पर सस्ता हुआ सोना-चांदी

मल्टी कमोडिटी एक्सचेंज पर गोल्ड का भाव आज 0.06 फीसदी की गिरावट के साथ 60676 रुपये प्रति 10 ग्राम है. इसके अलावा चांदी का भाव 0.60 फीसदी की गिरावट के साथ 72699 रुपये प्रति किलोग्राम पर है. 

22 कैरेट गोल्ड का भाव 

दिल्ली में आज 22 कैरेट गोल्ड का भाव 56,650 रुपये प्रति 10 ग्राम पर है. इसके अलावा मुंबई में 56,500 रुपये, कोलकाता में 56,500 रुपये और चेन्नई में 57,050 रुपये प्रति 10 ग्राम है. 


 IBJA शुद्धता के हिसाब से जारी करता है रेट्स

बता दें IBJA और मल्टी कमोडिटी एक्सचेंज दोनों की तरफ से हो गोल्ड के रेट्स जारी किए जाते हैं. यह रेट अलग-अलग शुद्धता के हिसाब से जारी किए जाते हैं. सोने की इन कीमतों में टैक्स और मेकिंग चार्ज नहीं होते हैं. इन कीमतों के ऊपर टैक्स और मेकिंग चार्ज लगने के बाद ही आपको बाजार में गोल्ड की ज्वैलरी मिलती है. 

इस तरह चेक करें भाव

आप सोने की कीमत अपने घर बैठे भी चेक कर सकते हैं. इंडियन बुलियन एंड ज्वैलर्स एसोसिएशन के मुताबिक आप सिर्फ 8955664433 नंबर पर मिस्ड कॉल देकर प्राइस चेक कर सकते हैं. आप जिस नंबर से मैसेज करते हैं उसी नंबर पर आपके मैसेज आ जाएगा.