home page

Gold Price Today : औंधे मुंह गिरे सोने के रेट, खरीदने से पहले जान लें सर्राफा बाजार के 22 और 24 कैरेट गोल्ड के रेट

Gold Price Today : पिछली दिवाली से लेकर इस दिवाली तक एक साल में सोने का ने शानदार रिटर्न दिया है। वहीं अगर पिछले एक साल की बात करें तो एक साल के अंदर सोने से 20 फीसदी रिटर्न दिया है। यानी आप एक साल पहले सोने में 1 लाख रुपये लगाते, तो आपका निवेश आज 1 लाख 20 हजार रुपये होता। एक्सपर्ट्स का कहना है कि आने वाले एक साल में सोने से करीब 25 से 30 फिसदी का रिटर्न मिलने की संभावना है। 
 | 

HR Breaking News, Digital Desk- देश में फेस्टिवल सीजन चल रहा है। इस मौके पर लोग सोना और चांदी की जमकर खरीद करते हैं। अगर आप भी सोना खरीदने की सोच रहे हैं तो ये आपके लिए सही समय हो सकता है। दरअसल, गोल्ड और चांदी के दाम में गिरावट आई है।  ऐसे में लोग सस्ते दाम में गोल्ड और सिल्वर की खरीद कर सकते हैं. आइए नीचे जानते हैं  सोने और चांदी के भाव...

 

 

सोने के दाम में गिरावट-

कमजोर वैश्विक संकेतों के बीच राष्ट्रीय राजधानी के सर्राफा बाजार में सोने के दाम में गिरावट आई और एक ही दिन में सोना 400 रुपये गिर गया।  इसके साथ ही 24 कैरेट का सोने के दाम 61 हजार रुपये प्रति 10 ग्राम से भी कम आ चुके हैं। अब इस गिरावट के साथ ही सोने के दाम 60,950 रुपये प्रति 10 ग्राम रह गए हैं।  एचडीएफसी सिक्योरिटीज ने यह जानकारी दी।  वहीं पिछले कारोबारी सत्र में सोना 61,350 रुपये प्रति 10 ग्राम पर बंद हुआ था। 

चांदी भी हुई सस्ती-

एचडीएफसी सिक्योरिटीज में वरिष्ठ विश्लेषक (जिंस) सौमिल गांधी ने कहा, ‘‘आज भी सोने में गिरावट जारी रही. विदेशी बाजारों में मंदी के कारोबार के बाद दिल्ली के बाजारों में सोने की हाजिर कीमतें 400 रुपये की गिरावट के साथ 60,950 रुपये प्रति 10 ग्राम पर कारोबार कर रही थीं.’’ इसके साथ ही चांदी के दाम में भी गिरावट आई है. चांदी की कीमत भी 300 रुपये टूटकर 73,300 प्रति किलोग्राम पर बंद हुई.

इतनी रह गई कीमत

अंतरराष्ट्रीय बाजारों में सोने की कीमत गिरावट के साथ 1,950 डॉलर प्रति औंस रह गई, जबकि चांदी भी नुकसान के साथ 22.45 डॉलर प्रति औंस रही.गांधी ने कहा कि व्यापारी अब अमेरिकी वृहद आर्थिक आंकड़ों और अंतरराष्ट्रीय मुद्रा कोष (आईएमएफ) में फेडरल रिजर्व के प्रमुख जेरोम पावेल के भाषण से अधिक संकेतों की तलाश कर रहे हैं।  

आजादी से अब तक सोने ने दिया इतना रिटर्न


1947 में 24 कैरेट सोने का भाव सिर्फ 88.62 रुपये तौला (10 ग्राम) 10 ग्राम था। इस तरह आजादी से अब तक सोने ने 67,953 फीसदी का बंपर रिटर्न दिया है। अगर आपने साल 1947 में 1 लाख रुपये का सोना खरीदा होता, तो इस सोने की कीमत (Gold Pirce) आज 6.79 करोड़ रुपये होती। देश को आजाद हुए 76 साल पूरे हो चुके है।