home page

Gold Silver price: धड़ाम गिरे सोने के दाम, वहीं चांदी में जबरदस्त उछाल, जानें आपके शहर के ताजा रेट

19 June 2024 Gold Silver Price: चाहें कोई भी सीजन चल रहा हो सोने और चांदी की डिमांड अक्सर देखी जाती है। ज्यादातर लोग अधिक मुनाफे और अपनी पूंजी को सुरक्षित रखने के लिए सोने और चांदी (sone ka bhav) में निवेश करना पसंद करते है। अगर आप भी फिलहाल सोना और चांदी खरीदने का प्लान बना रहे है तो आपके लिए आज सुनहरा मौका है। बता दें, आज भारतीय बाजार में सोने और चांदी की (latest gold price) कीमतों में गिरावट दर्ज की गयी है वहीं चांदी में तेजी आई है। आइए खबर में विस्तार से जानते है आज के ताजा भाव-
 | 
Gold Silver price: धड़ाम गिरे सोने के दाम, वहीं चांदी में जबरदस्त उछाल, जानें आपके शहर के ताजा रेट

HR BREAKING NEWS (ब्यूरो)। शादियों का सीजन शुरू होने वाला है। इस बीच अगर आप सोना और चांदी खरीदने का प्लान बना रहे हैं तो जान लें मल्टी कमोडिटी एक्सचेंज पर सोने के भाव में (latest gold silver price) गिरावट व चांदी के भाव में उछाल देखी गई है। ऐसे में अगर आप सोने व चांदी के गहने बनाने का प्लान कर रहे हैं तो एक बार यहां रेट जरूर चेक कर लें। झारखंड की राजधानी रांची के सर्राफा बाजार में आज 22 कैरेट 10 ग्राम सोने (10 gram sone ka bhav)  कीमत 67,550 रुपए और 24 कैरेट 10 ग्राम सोने का भाव 70,930 रुपए दर्ज किया गया है। वहीं, चांदी प्रति किलो 95,000 रुपए के भाव से बेची जाएगी।

 

Delhi School Holidays : दिल्ली-एनसीआर में इस तारीख से बंद हो जाएंगे प्राइवेट और सरकारी स्कूल, आदेश जारी

सर्राफा व्यापारी व इंडियन बुलियन ज्वेलर्स एसोसिएशन (Indian Bullion Jewelers Association) के सदस्य मनीष शर्मा ने 18 को बताया कि सोने के भाव में गिरावट व चांदी के भाव में उछाल (gold price today) आई गई। प्रति किलो चांदी के भाव में आज 400 रुपए की उछाल आया है। आज चांदी प्रति किलो 96,000 रुपए के भाव से बेची जाएगी। जबकि कल (मंगलवार)शाम तक चांदी 95,600 रुपए की दर से ( aaj ka sone ka bhav) बेची गई थी।

सोने के कीमतों में गिरावट
मनीष शर्मा ने बताया कि 22 कैरेट और 24 कैरेट सोने के भाव में गिरावट देखी गयी है। 22 कैरेट सोना प्रति (24 carat sone ka bhav) 10 ग्राम कल शाम 67,650 रुपए बिका। आज इसकी कीमत 67,550 रुपए तय की गई है। यानी दाम में 100 रुपए की गिरावट देखी गयी है। वहीं, मंगलवार को लोगों ने 24 कैरेट सोना प्रति 10 ग्राम 71,030 रुपए के (22 carat sone ka bhav)  भाव से खरीदा। आज इसकी कीमत 70,930 रुपए तय की गयी है। यानी भाव में 100 रुपए की गिरावट देखी गई है।

 

IRCTC : अब ट्रेन में नहीं बिकेगा MRP से ज्यादा पर कोई भी सामान, रेल यात्री जान लें अपने अधिकार

सोना खरीदते समय रखें इन बातों का ख्याल
सोने के गहने खरीद रहे हैं तो कभी भी क्वालिटी को नजरअंदाज नहीं करें। हॉलमार्क देखकर ही गहना खरीदें, यही सोने (chandi ka bhav) की सरकारी गारंटी है। आपको बता दें कि भारत की एकमात्र एजेंसी ब्यूरो ऑफ इंडियन स्टैंडर्ड( बीआईएस) हॉलमार्क का (latest gold silver rates today) निर्धारण करती है। सभी कैरेट के हॉल मार्क अंक अलग-अलग होते हैं, जिसे देखकर और समझ कर ही आप सोने खरीदें।