home page

Gold Silver Price : एक बार फिर 440 रुपये महंगा हुआ सोना, जानिये 22 से 18 कैरेट का रेट

Gold Silver Price Today - पिछले कई दिनों सोने चांदी की कीमत में उतार चढ़ाव देखने को मिल रहा है। दो दिन से सोने चांदी में गिरावट दर्ज की गई थी। लेकिन आज सोने के भाव में जबरदस्त बढ़ोतरी हुई है। अगर आप गहने खरीदने के लिए ज्वलेर्स के पास जाने की सोच रहे हैं तो आज का ताजा भाव जरूर चेक कर लें। आइए नीचे खबर में विस्तार से जानते हैं- 

 | 

HR Breaking News (ब्यूरो)। मई के महीने में सोने चांदी की कीमतों (Gold Silver Price) में उतार चढ़ाव का दौर जारी है. दो दिन टूटने के बाद गुरुवार (16 मई) को फिर सोने चांदी की कीमतों में तेजी आई है. यूपी के वाराणसी में सर्राफा बाजार खुलने के साथ सोना 440 रुपये प्रति 10 ग्राम तक महंगा हुआ. वहीं बात चांदी की करें, तो उसके कीमत में भी 500 रुपये प्रति किलो की तेजी आई है.

SBI ने 45 करोड़ ग्राहकों के लिए जारी की चेतावनी, इसके बाद बैंक की नहीं होगी कोई जिम्मेदारी

गुरुवार को सर्राफा बाजार में 22 कैरेट 10 ग्राम सोने की कीमत (gold price) 400 रुपये तेजी के बाद 67300 रुपये पहुंच गई. वहीं 15 मई को इसका भाव 66900 रुपये था. इसके अलावा बात 24 कैरेट शुद्ध सोने की करें तो उसकी कीमत में भी 440 रुपये का उछाल आया है. जिसके बाद उसका भाव 72700 रुपये हो गया. इसके पहले 15 मई को इसकी कीमत 72260 रुपये थी. जबकि गुरुवार को 18 कैरेट सोने का भाव 320 रुपये के तेजी के बाद 55060 रुपये हो गया.

लगातार दूसरे दिन चांदी में तेजी


वाराणसी के सर्राफा बाजार में लगातार दूसरे दिन चांदी के कीमत (silver price) में तेजी का दौर देखने को मिला. गुरुवार को भी चांदी 500 रुपये प्रति किलो महंगी हुई है, जिसके बाद उसका भाव 87500 रुपये पहुंच गया है.  इसके पहले बुधवार (15 मई) को भी इसकी कीमत 700 रुपये प्रति किलो बढ़ी थी.


जारी रहेगा उतार चढ़ाव


वाराणसी के सर्राफा कारोबारी नितिन अग्रवाल ने बताया कि वेडिंग सीजन और अक्षय तृतीया जैसे महत्वपूर्ण पर्व बीत चुके हैं, लेकिन फिर भी मई के इस सप्ताह में अब सोने चांदी की कीमतों में उतार चढ़ाव का दौर बना हुआ है. उम्मीद है आगे भी बाजार का ट्रेंड ऐसा ही रहेगा.

ऐसे जांचे सोने की शुद्धता

Relationship Tips : 40 की उम्र में महिलाएं पुरुषों से चाहती हैं ये 6 चीजें


सोने की शुद्धता कैरेट में मापी जाती है. 24 कैरेट सोना सबसे शुद्ध होता है. इसमें 99.9 प्रतिशत सोना होता है.हालांकि ज्वेलरी के लिए 22 और 20 और 18 कैरेट सोने का इस्तेमाल किया जाता है. ISI हॉलमार्क से सोने की शुद्धता को आप जांच सकते हैं. हॉलमार्क सोने के गहनों पर लगाया जाने वाला एक सरकारी चिह्न है, जो भारतीय मानक ब्यूरो (BIS) जारी करता है.