home page

ITR फाइल करने वाले करोड़ों लोगों के ल‍िए बड़ी खुशखबरी

Income Tax Dept New Website: अगर आप भी उन करोड़ों लोगों में से हैं जो हर साल आईटीआर (ITR) फाइल करते हैं तो यह खबर आपको खुश कर देगी. आइए जानते है इसके बारे में विस्तार से.
 
 | 

HR Breaking News (ब्यूरो) : केंद्रीय प्रत्यक्ष कर बोर्ड (CBDT) ने 26 अगस्त, 2023 को आयकर विभाग (Income tax department) की एक संशोधित नेशनल वेबसाइट (https://incometaxindia.gov.in) लॉन्च की है. नई वेबसाइट पहले के मुकाबले यूजर फ्रेंडली बताई जा रही है. इसमें टैक्सपेयर्स को नई ​सुविधाओं से जोड़ने के ल‍िए मेगा मेन्यू का ऑप्‍शन म‍िलेगा. नई वेबसाइट को मोबाइल रेस्पॉन्सिव लेआउट के ह‍िसाब से डिजाइन किया गया है.

रिस्पॉन्सिव लेआउट के ह‍िसाब से डिजाइन किया गया


सीबीडीटी (CBDT) की तरफ से जारी प्रेस र‍िलीज में जानकारी दी गई क‍ि इस वेबसाइट को मोबाइल रिस्पॉन्सिव लेआउट के ह‍िसाब से फिर से डिजाइन किया गया है. सीबीडीटी (CBDT) ने कहा, वेबसाइट में नए फीचर और फंक्‍शन के साथ 'मेगा मेन्‍यू' द‍िया गया है. नई संशोधित वेबसाइट उदयपुर में आयकर निदेशालय की तरफ से आयोजित 'चिंतन शिविर' में केंद्रीय प्रत्यक्ष कर बोर्ड (CBDT) के चेयरमैन नितिन गुप्ता ने लॉन्च किया. इस वेबसाइट पर टैक्स और अन्य संबंधित जानकारी भी म‍िलेगी.

यूजर फ्रेंडली वेबसाइट से समय कम लगेगा


आयकर विभाग (Income tax department) की संशोधित राष्ट्रीय वेबसाइट की शुरुआत टैक्‍सपेयर्स और टैक्‍स एक्‍सपर्ट के लिए कई फायदे लेकर आई है. वेबसाइट पर यूजर्स को इंटरफेस और आसान नेविगेशन से कर फॉर्म, अनुभाग और जानकारी का पता लगाना आसान हो जाएगा. इसका फायदा यह होगा क‍ि यूजर को टाइम कम लगेगा. इससे आसानी से टैक्‍स को समझना और अदा करना आसान हो जाएगा.

वेबसाइट पर व‍िजि‍ट करने वाले लोगों की सुविधा के लिए सभी नई सुविधाओं को वर्चुअल टूर और नए बटन के जर‍िये समझाया गया है. हाल ही में एक मीड‍िया र‍िपोर्ट में दावा क‍िया गया था क‍ि सीबीडीटी टैक्‍स र‍िफंड का समय घटाकर 10 द‍िन करने की प्‍लान‍िंग कर रहा है. नई वेबसाइट आने के बाद टैक्‍स र‍िफंड के स‍िस्‍टम में आने वाले समय में बदलाव की उम्‍मीद की जा रही है.