home page

25 फिसदी सब्सिडी के तहत हरियाणा सरकार दे रही डेयरी लोन, आप भी करें अप्लाई

चंडीगढ़। दूध और उससे जुड़े काम ऐसे हैं जो कभी मंदी या और किसी संकट की चपेट में नहीं आते हैं। दूध की मांग रोजाना बढ़ रही है। ऐसे में डेयरी खोलकर आप रोजाना कमाई का जरिया बना सकते हैं। सरकार भी डेयरी को बढ़ावा दे रही है। डेयरी उद्योग को बढ़ावा देने के लिए
 | 
25 फिसदी सब्सिडी के तहत हरियाणा सरकार दे रही डेयरी लोन, आप भी करें अप्लाई

चंडीगढ़। दूध और उससे जुड़े काम ऐसे हैं जो कभी मंदी या और किसी संकट की चपेट में नहीं आते हैं। दूध की मांग रोजाना बढ़ रही है। ऐसे में डेयरी खोलकर आप रोजाना कमाई का जरिया बना सकते हैं। सरकार भी डेयरी को बढ़ावा दे रही है।

डेयरी उद्योग को बढ़ावा देने के लिए सरकार ने डेयरी उद्यमिता विकास योजना शुरू की हुई है। इस योजना का मकसद आधुनिक डेयरी तैयार करना है। इस योजना का मकसद यह भी है कि किसान और पशुपालक डेयरी फार्म खोल सकें और अपनी आय को बढ़ा सकें।

पार्क में मिला पांच साल का बच्चा, दो महीने से ऑटो में बिठाकर बच्चे मां-बाप को ढूंढ रहा ये शख्स

इस योजना के तहत किसानों को बैंक से कर्ज भी मुहैया कराया जाता है। खास बात ये है कि इस कर्ज पर सब्सिडी मिलती है। राष्ट्रीय कृषि एवं ग्रामीण विकास बैंक (नाबार्ड) की तरफ से भी डेयरी उद्यमिता विकास योजना (DEDS) के तहत पशु खरीदने, डेयरी कारोबार के लिए लोन दिया जाता है।

एक ऑडियो रिकॉर्डिंग ने 25 वर्षीय महिला की जिंदगी कर दी खराब, इज्जत भी लूटी और पैसे भी लूटे

मिलेगी सब्सिडी

अगर आप 10 पशुओं की डेयरी खोलना चाहते हैं तो आपको इसके लिए 10 लाख रुपये की जरूरत होगी। कृषि मंत्रालय की DEDS योजना में आपको लगभग 2.5 लाख रुपये की सब्सिडी मिल जाएगी। यह सब्सिडी नाबार्ड की तरफ से दी जाती है।

25 से 33 फीसदी सब्सिडी

DEDS योजना के तहत प्रोजक्ट की लागत पर 25 फीसदी तक सब्सिडी दी जाती है। अगर आप आरक्षित वर्ग से आते हैं तो यह सब्सिडी 33 फीसदी तक हो सकती है। ध्यान रखें कि यह सब्सिडी 10 पशुओं तक की डेयरी पर ही दी जाती है।

2 पशुओं से शुरू कर सकते हैं डेयरी

अगर आप छोटे स्तर पर काम शुरू करना चाहते हैं तो आप 2 गाय या भैंस से डेयरी की शुरूआत कर सकते हैं। दो पशुओं में आपको 35 से 50 हजार रुपये तक की सब्सिडी मिल सकती है।

सब्सिडी के लिए अप्लाई

हर जिले में नाबार्ड का कार्यालय होता है। यहां आप अपनी डेयरी का प्रोजक्ट बनाकर दे सकते हैं। इस काम में आपकी मदद जिले का पशुपालन विभाग कर सकता है। नाबार्ड के अधिकारी भी नौजवानों को अपना काम शुरू करने के लिए समय-समय पर जागरुक करते रहते हैं।

अधिक जानकारी के लिए कमेंट बॉक्स में नाम और नंबर लिखें