home page

Home Loan की EMI से हैं परेशान तो इन 6 तरीकों से पा सकते हैं छुटकारा

Home loan repayment tips : अकसर लोग घर खरीदते समय पैसों की तंगी की वजह से लोन ले लेते है लेकिन बाद में जब ब्याज नही चुका पाते तो उन्हे कई परेशानियों का सामना करना पड़ सकता है, आइए जानते है उन 6 तरीकों के बारे में जिनके जरीए आप Home Loan की EMI से पा सकते है छुटकारा।
 | 

HR Breaking News (ब्यूरो)। घर खरीदना हर किसी का सपना (home buying tips) होता है। इसके लिए लोग काफी मेहनत करके पैसे जमा करते हैं और इसके साथ ही जरूरत पड़ने पर होम लोन भी लेते हैं। होम लोन (home loan) लेने के बाद हर महीने आय का एक बड़ा हिस्सा ईएमआई के रूप में चला जाता है। इस वजह से हर कोई होम लोन को जल्द से जल्द चुकाना चाहता है। अगर सही प्लानिंग (Home loan repayment tips) करें तो होम लोन को भी आसानी से कुछ ही वर्षों में समाप्त कर सकते हैं।
 

होम समाप्त करने के लिए अपनाएं ये असदार तरीके  (Home loan repayment tips)
 

फिक्स रेट का चुनाव करें 


अगर आपका होम लोन फ्लोटिंग रेट पर है तो ब्याज दर बढ़ोतरी के समय फ्किस्ड रेट का विकल्प चुनना बेहतर रहता है। इससे आप आसानी से बढ़ती ब्याज के बोझ को टाल पाएंगे। 

रीफाइनेंसिंग


किसी भी लोन पर ब्याज के बोझ को कम करने का सबसे अच्छा तरीका माना जाता है। इसके तहत लोन को ऐसे बैंक या एनबीएफसी में ट्रांसफर किया जाता है। जहां ब्याज आपके मौजूदा बैंक से कम होती है। ऐसा करके जल्दी अपना होम लोन भर सकते हैं। 


कोई नया लोन न लें 


होम लोन लेने के बाद कई बार देखा जाता है कि लोन कई अन्य प्रकार के लोन जैसे कार लोन और पर्सनल लोन अपनी जरूरतों को पूरा करने के लिए ले लेते हैं। ऐसे करने से आपके डिफॉल्ट करने का खतरा बढ़ जाता है। अगर आप कोई भी किस्त नहीं चुकाते हैं तो फिर आपको अतिरिक्त ब्याज और जुर्माना भी देना पड़ता है। 
 

आय के साथ किस्त बढ़ाएं 


समय के साथ-साथ व्यक्ति का आय बढ़ती है। इस कारण से आय बढ़ने के साथ आपको हर वर्ष अपनी किस्त में कुछ इजाफा कर देना चाहिए। इससे आपका मूलधन तेजी से कम होता है और ब्याज का जल्दी से भुगतान कर पाते हैं। 


बोनस से लोन चुकाएं


नए वित्त वर्ष की शुरुआत या होली और दिवाली पर कंपनियों की ओर से अपने कर्मचारियों को बोनस (bonus to employees) दिया जाता है। इसका इस्तेमाल आप होम लोन को भरने के लिए कर सकते हैं। इससे आपका मूलधन तेजी से कम होगा और आपका पैसा बचेगा। 
 

किस्त को ऑटो पेमेंट करें 


किसी भी वित्तीय लक्ष्य को पाने के लिए अनुशासन बेहद ही आवश्यक होता है। अगर आप भी अपने होम लोन को जल्द भरना चाहते हैं तो किस्त को ऑटो पेमेंट पर कर दें, जिससे आपका पैसा अपने आप कट जाएगा और आप डिफॉल्ट भी नहीं करेंगे।