home page

Savings Account में नहीं रखते पैसा तो हो जाएं अलर्ट, भरना पड़ सकता है जुर्माना

savings account minimum balance -वित्तीय लेनदेन के लिए बैंक में खाता होना बहुत जरूरी है। देश में ज्यादातर लोगों के पास सेविंग अकाउंट है। क्योंकि सेविंग अकाउंट के कई सारे फायदे होते हैं। वहीं, लोग कई बार सेविंग अकाउंट (savings account) में मिनिमम बैलेंस को मेंटेन नहीं रखते हैं जिसके चलते उन्हें बैंक को जुर्माना देना पड़ता है। लेकिन बैंक खाताधारकों के मन में कई तरह के सवाल हेाते हैं कि सेविंग अकाउंट में कितना मिनिमम बैलेंस रखना चाहिए। चलिए नीचे खबर में विस्तार से जानते हैं- 

 | 

HR Breaking News (ब्यूरो)। what is minimum balance in bank - आज के समय में हर व्यक्ति के पास बैंक होता है। वैसे तो बैंक के अकाउंट दो तरह के होते हैं, एक करेंट अकाउंट होता है और दूसरा सेविंग अकाउंट (savings account) होता है। कई लोग सेविंग अकाउंट में मिनिमम बैलेंस नहीं रखते हैं। बैंक अकाउंट में मिनिमम बैलेंस रखना काफी जरूरी होता है।

अगर कोई व्यक्ति अपने सेविंग अकाउंट में मिनिमम बैलेंस (minimum balance ) को मेंटेन करके नहीं रखता है तो उसे जुर्माना देना पड़ सकता है। सभी बैंक की मिनिमम बैलेंस की लिमिट अलग होती है। ऐसे में कई बार यह भी सवाल आता है कि जिस अकाउंट धारक के पास जीरो बैलेंस अकाउंट होता है तो क्या उन्हें भी मिनिमम बैलेंस मेंटेन करना पड़ता है?

बैंक खाते में मिनिमम बैलेंस को लेकर RBI ने बनाए नए नियम, 1 तारीख से हो जाएंगे लागू


जीरो बैलेंस अकाउंट 


कई सारे बैंक में आप जीरो बैलेंस अकाउंट (zero balance account) ओपन करवा सकते हैं। इसमें ग्राहक को मिनिमम बैलेंस मेंटेन करने की जरूरत नहीं होती है। बैंक ऑफ बड़ौदा के अधिकारिक वेबसाइट के मुताबिक अगर किसी व्यक्ति ने जीरो बैलेंस अकाउंट ओपन किया है तो उन्हें मिनिमम बैलेंस मेंटेन करने की जरूरत नहीं होती है। ऐसे में बैंक धारक मुफ्त लेनदेन कर सकते हैं। इसके अलावा जीरो बैलेंस में ट्रांजेक्शन की भी कोई नहीं होती है।

वहीं जिन ग्राहक के पास जीरो बैलेंस का अकाउंट (zero balance account) नहीं है उनको अपने अकाउंट में मिनिमम बैलेंस को मेंटेन करना होता है। आइए,जानते हैं कि देश में कौन-सा बैंक की कितनी मिनिमम बैलेंस क्राइटेरिया है।

स्टेट बैंक ऑफ इंडिया


एसबीआई बैंक (SBI) ने  हाल में ही सेविंग अकाउंट में मंथली मिनिमम बैलेंस को खत्म कर दिया है। इस से पहले बैंक ग्राहकों को अपने अकाउंट में 3,000 रुपये, 2,000 रुपये या 1,000 रुपये रखना होता था।

एचडीएफसी बैंक


एचडीएफसी बैंक (HDFC Bank) के ग्राहक को सेविंग अकाउंट में मिनिमम बैलेंस बनाए रखना होता है। शहर में मिनिमम बैलेंस क्राइटेरिया 10,000 रुपये है। वहीं सेमी अर्बन ब्रांच में यह लिमिट 2500 रुपये है।


आईसीआईसीआई बैंक


आईसीआईसीआई बैंक (ICICI Bank) में भी सेविंग अकाउंट में मिनिमम बैलेंस को मेंटेन करने की जरूरत है। ग्राहक को कम से कम 10,000 रुपये अपने अकाउंट में रखना होता है। वहीं सेमी अर्बन ब्रांचों के अकाउंट होल्डर को 5,000 रुपये तक का मिनिमम बैलेंस रखना होता है।

केनरा बैंक

UP News : यूपी सरकार का बड़ा फैसला, अब प्रोपर्टी नाम कराने के लगेगे इतने रुपये


केनरा बैंक (Canra Bank) के ग्राहक को भी हर महीने में अपने अकाउंट में कम से कम 2,000 रुपये रखना होता है। बैंक के सेमी अर्बन इलाकों के अकाउंट धारक को 1,000 रुपये और ग्रामीण क्षेत्र के अकाउंट होल्डर को 500 रुपये का बैलेंस मेंटेन करना होता है।

पंजाब नेशनल बैंक


पंजाब नेशनल बैंक (PNB) के ग्राहकों को 10,000 रुपये सेमी अर्बन के ग्राहक को 2,000 रुपये और ग्रामीण क्षेत्र के ग्राहको को 1000 रुपये का बैलेंस मेंटेन करना होता है।