home page

illegal possession of land : आपकी प्रॉपर्टी पर किसी ने कर लिया अवैध कब्जा तो तुरंत करें ये काम

avaidh kabja kaise chhudayen : जमीन और घर पर अवैध कब्जा किया जाना कोई नई बात नहीं है। प्रॉपर्टी पर अवैध कब्जे के मामले आए दिन सुनने को मिलते हैं। अगर आपकी प्रॉपर्टी पर भी किसी ने कब्जा कर लिया हैं तो ऐसे में आपके पास कई अधिकार होते हैं आप कानून की मदद भी ले सकते हैं और बिना कानून की मदद के कब्जा छुड़वा सकते हैं। लेकिन आपको इससे जुड़ी जानकारी होना बहुत जरूरी है। चलिए नीचे खबर में जानते हैं- 

 | 

HR BREAKING NEWS (ब्यूरो)। अपना घर खरीदना हर किसी का सपना होता है और घर खरीदने के लिए व्यक्ति अपनी जिंदगी भर की कमाई लगा देता है। लेकिन कई बार देखा गया है कि मकान या जमीन खरीदने के बाद लंबे समय तक उसकी संभाल नहीं करते हैं और ऐसे में उसपर अवैध कब्जा हो जाता है। जमीन और घर पर अवैध कब्जा (illegal possession of property) होना नई बात नहीं है। आए दिन ही ऐसे मामले सुनने को मिलते हैं। हां कई राज्यों में सभी रिकॉर्ड ऑनलाइन होने की वजह से ये समस्या कम हो गई है।

CIBIL Score : अब सिबिल स्कोर खराब होने से बचा सकेंगे ग्राहक, RBI ने बनाए नए नियम, 26 तारीख को हो जाएंगे

लेकिन फिर भी अवैध कब्जे को लेकर वाद विवाद के मामले सामने आते रहते हैं। जिससे लोग काफी परेशान हैं अगर देखा जाए तो पिछले कुछ सालों में जमीन पर कब्जा करने के मामले तेजी से बढ़े हैं और हजारों-लाखों मामले कोर्ट में लंबित हैं। अगर आपकी के साथ ऐसा होता है तो इस चीज की जानकारी होना बहुत जरूरी है कि मकान या जमीन पर अवैध कब्जा (illegal possession) होने पर क्या करना चाहिए? कौन-सी धारा के तहत केस दर्ज करवा सकते हैं, बिना कानून की मदद कैसे कब्जा छुड़वा सकते हैं। आज इस खबर में हम ये सभी बाते जानेंगे। यदि आप इसे जान लेंगे तो आप खुद कभी ऐसी मुसीबत में नहीं फंसेंगे और दूसरों को भी इस तरह के झमेले से बचा लेंगे। आइए नीचे खबर में जानते हैं- 

कानून में है प्रावधान

किसी भी संपत्ति के मालिक के पास ये अधिकार है कि वो अपनी संपत्ति पर किए गए कब्जे के खिलाफ अपील करे। इसके लिए कानून में अलग से व्यवस्था की गई है, जिसमें आप अपनी जमीन को कब्जे से छुड़वा सकते हैं और अपनी मेहनत की कमाई को लुटने से बचा सकते हैं। 

इन धाराओं में होता है मामला दर्ज-


अगर कोई जमीन पर कब्जा कर लेता है तो उसके खिलाफ सबसे पहले पुलिस थाने में जाकर शिकायत दर्ज कराएं, सभी लोगों को ऐसे मामलों में FIR कराने का अधिकार है। अब अगर किसी ने आपकी जमीन या फिर संपत्ति के फर्जी दस्तावेज बनाए हैं तो ये भी कानून की नजर में गुनाह है। ऐसे शख्स के खिलाफ भी आप धारा 467 के तहत केस दर्ज करा सकते हैं। कोई आपकी जमीन को बेच देता है तो उसके खिलाफ भी कानूनी कार्रवाई की जा सकती है। 

Relationship Tips : महिलाओं के ये 3 अंग खोलते हैं उनका राज, ऐसे करें चरित्रहीन महिला की पहचान

IPC की धारा 420

यह काफी चर्चित धारा है। इसका इस्तेमाल मुख्य रूप से धोखाधड़ी के अनेक मामलों किया जाता है। अगर किसी व्यक्ति को बल प्रयोग कर उसकी संपत्ति से हटाया गया है, तो ये कानून इस्तेमाल में लाया जा सकता है। किसी भी पीड़ित को सबसे पहले इसे इस्तेमाल में लाना चाहिए।

IPC की धारा 406

इस कानून का इस्तेमाल उस वक्त किया जाता है जब कोई व्यक्ति किसी अन्य व्यक्ति का विश्वास पात्र बनकर उसकी प्रॉपर्टी में सेंध लगाता है। इसे भी संगीन अपराध की श्रेणी में रखा गया है। पीड़ित व्यक्ति इस धारा के तहत अपने नजदीकी पुलिस थाने में शिकायत दर्ज करा सकता है।

धारा 467


अगर किसी संपत्ति को फर्जी तरीके से तैयार दस्तावेजों के माध्यम से हथियाया जाता है तब यह कानून लागू होता है। इसे कूटरचना कानून के तौर पर भी जाना जाता है। इसमें कूटनीति के तहत फर्जी दस्तावेज बनाकर किसी की संपत्ति हथियाने के मामले का निपटान किया जाता है।

ऐसे मामलों में अगर पुलिस आपकी मदद नहीं कर रही है तो आप कोर्ट में भी जा सकते हैं। आपको कोर्ट में सभी दस्तावेज देने होंगे और आरोपी के खिलाफ शिकायत करनी होगी। कोर्ट में इस बात की जांच की जाएगी कि आप ही संपत्ति के असली मालिक हैं या नहीं। इसके बाद सब ठीक पाया गया तो फैसला आपके हक में आ सकता है। ऐसा करने वाले को जेल की सजा हो सकती है और जुर्माना भी लगाया जा सकता है।