home page

Income Tax : इस सरकारी बैंक पर इनकम टैक्स विभाग का बड़ा एक्शन, 564.44 करोड़ रुपये का लगाया जुर्माना, जानिये ग्राहकों पर क्या होगा असर

1 अप्रैल को वित्तीय वर्ष (financial year) 2023-2024 खत्म होने वाला है ऐसे में इनकम टैक्स विभाग सख्ती से काम कर रहा है। हाल ही में एक बड़ी खबर सामने आई है कि  आयकर विभाग (Income Tax Department) ने  देश के सबसे बड़े सरकारी बैंक पर पूरे 564 करोड़ का जुर्माना लगाया है। जिससे कारण इस बैंक के ग्राहकों पर भी इसका असर पड़ेगा। आइए नीचे खबर में जानते हैं बैंक पर क्यों लगाया गया जुर्माना -  

 | 
Income Tax : इस सरकारी बैंक पर इनकम टैक्स विभाग का बड़ा एक्शन, 564.44 करोड़ रुपये का लगाया जुर्माना, जानिये ग्राहकों पर क्या होगा असर

HR Breaking News (ब्यूरो)। आयकर विभाग (Income Tax Department) ने पब्लिक सेक्टर बैंक ऑफ इंडिया (Bank of India) पर 564.44 करोड़ रुपये की पेनल्टी लगाई है। इस बारे में आयकर विभाग की ओर से आदेश भी जारी हो चुका है। बैंक इस जुर्माने के खिलाफ आयकर आयुक्त, राष्ट्रीय फेसलेस अपील केंद्र में अपील करने की तैयारी में है। बैंक ऑफ इंडिया (Bank of India) ने इस बारे में स्टॉक मार्केट को जानकारी दी।

7th Pay Commission : केंद्रीय कर्मचारियों के DA में 4 प्रतिशत बढ़ोतरी के बाद एक और गुड न्यूज

कम हो जाएगी पेनल्टी

बैंक ऑफ़ इंडिया (Bank of India) की तरफ से यह कहा जा रहा है कि उन्हें यह उम्मीद है कि जुर्माने की राशि कम हो जाएगी। बैंक का कहना है कि उनके पास इस स्थिति के लिए पर्याप्त तथ्यात्मक और कानूनी आधार है। जिससे जुर्माने को कम करने में मदद मिलेगी। आयकर विभाग की इस कार्रवाई का असर बैंक के वित्तीय संचालन या अन्य कार्यों पर नहीं पड़ेगा।

बैंक ने शेयर बाजार को दी जानकारी में यह कहा कि उन्हें असेसमेंट ईयर 2018-19 से संबंधित आयकर विभाग का आदेश मिला है। जिसमें धारा 270ए के अंतर्गत नियमों का उल्लंघन करने के कारण 564.44 करोड़ रुपये का जुर्माना लगाया है।

ग्राहकों पर क्या पड़ेगा असर?


इनकम टैक्स डिपार्टमेंट (Income Tax Department) की इस कार्रवाई का बैंक के कार्य या ग्राहकों पर कोई असर नहीं होगा। बैंक की अपील पर आयकर विभाग द्वारा फैसला लिया जाएगा। जिसके बाद ही यह तय होगा कि बैंक को कितने जुर्माने का भुगतान करना है।

PPF और सुकन्‍या समृद्ध‍ि योजना पर आया बड़ा अपडेट

इन पर भी लग चुका है करोडो रुपये का जुर्माना


आरबीआई (RBI) के दिशा निर्देशों का पालन नहीं करने के कारण बैंक ऑफ इंडिया पर 1.4 करोड़ रुपये का जुर्माना लगा था। कुछ समय पहले इंडोस्टार कैपिटल फाइनेंस लिमिटेड पर 13.60 लाख रुपये और बंधन बैंक पर 29.55 लाख रुपये का भारी जुर्माना लगाया था।