home page

Income Tax Planning : ऐसे करेंगे प्लानिंग तो पूरे साल नहीं कटेगा एक भी रूपए का टैक्स

income tax news : नया वित्तीय वर्ष शुरू हो गया है और इसके साथ ही जल्दी ही इनकम टैक्स भरने की तारीख भी बता दी जाएगी।  अगर आप भी इस साल इनकम टैक्स भरने जा रहे हैं तो उससे पहले आप  इनकम टैक्स की प्लानिंग जरूर कर लें क्योंकि बिना किसी प्लानिंग के आपको तगड़ा टैक्स भरना पद सकता है।  आइये जानते हैं आप इस साल कैसे बचा सकते हैं खूब सारा टैक्स 
 | 
ऐसे करेंगे प्लानिंग तो पूरे साल नहीं कटेगा एक भी रूपए का टैक्स 

HR Breaking News, New Delhi : नया फाइनेंश‍ियल ईयर शुरू हो गया है. 1 अप्रैल शुरू होने के साथ ही कई चीजें बदल गई हैं. इसके साथ ही शुरू हो गया है सैलरीड क्‍लॉस के ल‍िए टैक्‍स सेव‍िंग का गण‍ित. अगर आप भी अभी से ही सही तरीके से प्‍लान (income tax planning) कर लेंगे तो आपको आने वाले समय में इनकम टैक्‍स की कटौती से राहत म‍िल सकती है. आपकी तरफ से क‍िये गए ड‍िक्‍लेरेशन के आधार पर ही एम्‍पलायर की तरफ से टैक्‍स ड‍िडक्‍शन क‍िया जाएगा. इसके ल‍िए जरूरी है क‍ि आप 1 अप्रैल से शुरू हुए नए फाइनेंश‍ियल ईयर के बेस पर अपनी सेव‍िंग का प्‍लान करें. आयकर व‍िभाग की तरफ से न्‍यू टैक्‍स र‍िजीम और ओल्‍ड टैक्‍स र‍िजीम के आधार पर इनकम टैक्‍स ल‍िया जाता है.

OPS vs NPS : कर्मचारियों की पुरानी पेंशन योजना को लेकर RBI की ओर से आया बड़ा अपडेट


यद‍ि आप अपने एम्‍पलाइयर से क‍िसी तरह की सेव‍िंग ड‍िक्‍लेयर नहीं करते तो आप न्‍यू टैक्‍स र‍िजीम (New Tax Regime)के तहत आएंगे. लेक‍िन यद‍ि आप क‍िसी तरह का ड‍िक्‍लेरेशन करते हैं तो आप ओल्‍ड टैक्‍स र‍िजीम (Old Tax Regime) के तहत म‍िलने वाली छूट के हकदार होंगे. इसल‍िए जरूरी है क‍ि आप समय रहते सही टैक्‍स र‍िजीम को स‍िलेक्‍ट करके अपनी प्रपोज्‍ड सेव‍िंग घोषित कर दें. इससे पूरे साल आपको इनकम टैक्‍स (income tax news) के नाम पर होने वाली कटौती से राहत म‍िल सकती है. टैक्‍स र‍िजीम (tax regime) में स‍िलेक्‍शन से पहले आपको कुछ चीजों का ध्‍यान रखना चाह‍िए, आइए जानते हैं क्‍या?


न्‍यू टैक्‍स र‍िजीम (new tax regime) के तहत क‍िसी भी उम्र वाले व्यक्तियों को 3 लाख रुपये तक की सालाना इनकम पर क‍िसी तरह का टैक्‍स नहीं देना होता. यह छूट उन लोगों पर समान रूप से लागू होती है जो न्‍यू टैक्‍स र‍िजीम को स‍िलेक्‍ट करते हैं. हालांकि, ओल्‍ड टैक्‍स र‍िजीम (old tax regime) में उम्र के आधार पर अलग-अलग छूट म‍िलती है. ओल्‍ड र‍िजीम (old tax regime ke fayde) में 60 साल से कम की उम्र वालों को एक वित्तीय वर्ष में 2.5 लाख रुपये तक की इनकम पर टैक्‍स से छूट म‍िलती है. लेक‍िन 60 से 80 साल की उम्र वालों के ल‍िए छूट की यह सीमा 3 लाख रुपये है. 80 साल या इससे ज्‍यादा की उम्र के ल‍िए 5 लाख रुपये तक की आमदनी टैक्‍स फ्री है.

OPS vs NPS : कर्मचारियों की पुरानी पेंशन योजना को लेकर RBI की ओर से आया बड़ा अपडेट

टैक्‍स र‍िबेट
नई आयकर व्यवस्था के तहत पुरानी व्यवस्था के मुकाबले ज्‍यादा आयकर छूट म‍िलती है. न्‍यू टैक्‍स र‍िजीम (new tax regime) के तहत कोई भी शख्‍स 25,000 रुपये तक की छूट हास‍िल कर सकता है. इसके परिणामस्वरूप 7 लाख रुपये तक की आदमनी पर क‍िसी प्रकार का टैक्‍स नहीं देना होता. 

सेव‍िंग के जर‍िये टैक्‍स में छूट
ओल्‍ड टैक्‍स र‍िजीम (old tax regime) के तहत न्‍यू र‍िजीम के मुकाबले ज्‍यादा टैक्‍स छूट और कटौती म‍िलती है. इसमें आप सेक्‍शन 80C के तहत निवेश  और खर्च पर 1.5 लाख रुपये तक की कटौती क्‍लेम कर सकते हैं. इसी तरह सेक्‍शन 80D के तहत हेल्‍थ इंश्‍योरेंस के लिए क‍िये गए पेमेंट के प्रीमियम पर भी कटौती का दावा कर सकते हैं. सेक्‍शन 80CCD (1B) के तहत आप एनपीएस (NPS) में अतिरिक्त निवेश के लिए 50,000 रुपये तक की राश‍ि पर कटौती का दावा कर सकते हैं. होम लोन के ब्‍याज के रूप में द‍िये जाने वाले पैसे पर आप अधिकतम 2 लाख रुपये तक की कटौती का भी दावा कर सकते हैं. इसके अलावा आप एचआरए (HRA) के साथ लीव ट्रैवल अलाउंस (LTA) पर भी टैक्‍स र‍िबेट का दावा कर सकते हैं. न्‍यू टैक्‍स र‍िजीम में आपको केवल 50,000 का स्‍टैंडर्ड ड‍िडक्‍शन और एनपीएस (NPS) पर छूट म‍िलती है.

अप्रैल शुरू होते ही कर्मचारियों के लिए आई बड़ी खबर, 19 अप्रैल से पहले हो सकता है 8th Pay Commission का एलान

कौन सी टैक्‍स र‍िजीम बेस्‍ट?
आशीष म‍िश्रा सुझाव देते हैं क‍ि कम टैक्‍सेबल इनकम या पर्याप्त कटौती वालों के ल‍िए ओल्‍ड टैक्‍स र‍िजीम (old tax regime) ज्‍यादा फायदेमंद है. न्‍यू र‍िजीम में उपलब्ध कम टैक्‍स रेट के फायदे को देखते हुए ओल्‍ड टैक्‍स र‍िजीम केवल उन्हीं व्यक्तियों के लिए फायदेमंद होगी, जिनकी कर योग्य आमदनी अपेक्षाकृत कम है या जिनके पास टैक्‍स छूट के ल‍िए महत्वपूर्ण कटौती और छूट उपलब्ध हैं. उन्होंने यह भी कहा क‍ि यद‍ि कोई व्यक्ति कम टैक्‍स बचाने के लिए ज्यादा निवेश करने की बजाय इनहैंड ज्यादा खर्च करने योग्य आय चाहता है, तो न्‍यू टैक्‍स र‍िजीम सहीं है. लेक‍िन यद‍ि आपका टारगेट र‍िटायरमेंट के ल‍िए सेव‍िंग करना है या आपके पास होम लोन है तो न्‍यू टैक्‍स र‍िजीम फायदेमंद रहेगी.

अप्रैल शुरू होते ही कर्मचारियों के लिए आई बड़ी खबर, 19 अप्रैल से पहले हो सकता है 8th Pay Commission का एलान