home page

Investment : लोगों ने Gold से मोह हुआ भंग, इस सेक्टर में 4 गुना बढ़ गया निवेश, धड़ाधड़ लगा रहे पैसे

Women Investment : अगर आपसे पूछें कि महिलाओं को सबसे ज्‍यादा क्‍या पसंद है तो ज्‍यादातर का जवाब सोना और ज्‍वैलरी होगा. लेकिन, जरा इस रिपोर्ट को पढि़ये जिसमें महिलाओं ने साफ कहा है कि उनका सोने से मोह भंग हो रहा है. तो, आखिर अब वह अपना पैस कहां लगा रही हैं.आइए जानते है इसके बारे में विस्तार से.

 | 

 HR Breaking News (नई दिल्ली)। महिलाओं की पसंद को लेकर एक बड़ा खुलासा हुआ है. यह बात तो सभी को पता है कि महिलाओं को सोने और गहनों से कितना प्‍यार है. लेकिन, एक हालिया रिपोर्ट ने ये सभी मायने बदल दिए हैं. अब महिलाओं का मोह सोने की तरफ न जाकर इस तरह के एसेट से हो गया है, जो भविष्‍य में उनके पैसों को कई गुना बढ़ा सके. यह बदलाव सिर्फ 1 साल में दिखा है और वह थोड़ा नहीं, बल्कि 4 गुना निवेश इस सेक्‍टर में बढ़ गया है.

 

 

दरअसल, प्रॉपर्टी सलाहकार फर्म एनारॉक ने रियल एस्‍टेट पर जारी अपनी हालिया रिपोर्ट में दावा किया है कि 60 फीसदी महिलाएं अब सोने की जगह प्रॉपर्टी में पैसे लगाने को तरजीह देती हैं. इसके अलावा 16 फीसदी महिलाएं शेयर बाजार तो सिर्फ 14 फीसदी महिलाओं ने सोने में पैसे लगाने की इच्‍छा जताई है. रिपेार्ट में कहा गया है कि 57 फीसदी महिलाओं ने 3BHK घर खरीदने पर जोर दिया तो 29 फीसदी महिलाएं 23BHK मकान खरीदना चाहती हैं.


 

करोड़ों के घर में बढ़ी दिलचस्‍पी


सर्वे के अनुसार, ज्‍यादातर महिलाओं की मंशा 45 लाख से लेकर 1.5 करोड़ तक का घर खरीदने की रही है. वहीं, 23 फीसदी महिलाओं ने 1.5 करोड़ से ज्‍यादा के लग्‍जरी मकान खरीदने में दिलचस्‍पी दिखाई. हालांकि, सर्वे की सबसे बड़ी बात ये है कि 80 फीसदी महिलाओं ने मकान अपने खुद के यूज के लिए खरीदने की इच्‍छा जताई है, जबकि 22 फीसदी ने निवेश की मंशा से रियल एस्‍टेट का रुख किया है.


क्‍यों प्रॉपर्टी बन रही पसंद


महिलाओं के मन में प्रॉपर्टी को लेकर इसलिए ट्रेंड बढ़ रहा है, क्‍योंकि रजिस्‍ट्री के लिए महिलाओं को कम पैसे देने पड़ते हैं. इसके अलावा कई स्‍पेशल प्रोग्राम और ऑफर्स हैं, जो महिलाओं के लिए यहां पैसे लगाना ज्‍यादा फायदेमंद बना देते हैं. इन महिलाओं को हाल में लांच होने वाली प्रॉपर्टी में पैसे लगाना ज्‍यादा पसंद है, जबकि 15 फीसदी को नए प्रोजेक्‍ट में दिलचस्‍पी है.

ज्‍यादा इंतजार के मूड में नहीं


रिपोर्ट में एक बात पर खास जोर दिखा कि महिलाएं अपने प्रोजेक्‍ट को लेकर ज्‍यादा इंतजार करने के मूड में नहीं दिख रहीं. वह ऐसी प्रॉपर्टी में ही पैसे लगाना बेहतर समझती हैं, जो अगले 6 महीने में तैयार हो जाए. इसका मतलब है कि महिलाओं की मंशा झटपट मकान खरीदकर उसमें शिफ्ट होने की है, ताकि देरी की वजह से उनका नुकसान न होने पाए.