home page

LPG Cylinder Price : खुशखबरी! अब 300 रूपए की अतिरिक्त छूट के साथ मिलेगा LPG सिलेंडर

LPG Cylinder Price : आज 1 अप्रैल के दिन देश में काफी नियमों में बड़ें बदलाव हुए है। इन्ही में एक बदलाव है  LPG  सिलेंडर की कीमतों में। जी हां, आज जारी हुए कमर्शियल गैस सिलेंडर की कीमतों में बदलाव देखने को मिलेगा और यह बदलाव निराशजनक नही होगा। अब लोगों को सस्ते में गैस सिलेंडर मिलने वाला है। आइए जान लेते है कि कमर्शियल गैस सिलेंडर की कीमतों में कितनी कटौती की गई है और किन लोगों को ये 300 रूपए की अतिरिक्त कटौती पर मिलने वाला है। 
 | 

HR Breaking News, Digital Desk : आज से नया वित्त वर्ष (new financial year) शुरू होने के साथ ही देश में कई बड़े बदलाव हुए है। अगर कमर्शियल गैस  सिलेंडर की कीमतों के बारे में बात की जाए तो इसमें भी आपको कटौती देखने को मिलने वाली है। आज यानि कि 1 अप्रैल से देश के लोगों को बड़ी राहत मिली है. क्योंकि 19 किलो वाले कमर्शियल गैस सिलेंडर की कीमतों में 32 रुपये तक की कटौती की गई. यह कटौती अलग-अलग शहरों में की गई है. एक अप्रैल से देश के अलग-अलग शहरों में 19 किलोग्राम वाले कमर्शियल गैस  सिलेंडर की कीमतों में 30-32 रुपये तक की कटौती की गई है.


बता दें कि इस कटौती के साथ ही लोगों को महंगाई से थोड़ी राहत मिलने की उम्मीद है. सिलेंडर की घटी हुई कीमतें आज से लागू हों जाएंगी. हालांकि 14 किलोग्राम वाले घरेलू गैस सिलेंडर की कीमतों में किसी तरह का बदलाव नहीं किया गया है. 

कमर्शियल गैस सिलेंडर की कीमते (gas cylinder prices) कम होने और नई दरें लागू होने के बाद आज से दिल्ली में 19 किलो वाले कमर्शियल गैस सिलेंडर की कीमत 1764.50 पैसे हो गई है. जबकि कोलकाता में 19 किलोग्राम वाला गैस सिलेंडर अब 1879 रुपये में मिलेगा. वहीं मुंबई में इसकी कीमत 1717.50 पैसे हो गई है और चेन्नई में 19 किलोग्राम वाला कमर्शियल गैस सिलेंडर 1930 रुपये में मिलेगा. 


हालिया रिपोर्ट्स के अनुसार यह खबर भी मिल रही है कि 1 अप्रैल से पांच किलोग्राम एफटीएल की कीमतों (ftl prices) में भी कमी की गई है.चुनावी मौसम में सिलेंडर की कीमतों में किए गए इस कटौती से जनता को काफी राहत मिली है. 


पहले मार्च में बढ़ी थी इसकी कीमत


जानकारी के लिए बता दें कि इससे पहले मार्च के महीने में कमर्शियल गैस सिलेंडर की कीमतों (commercial gas cylinder prices) में बढ़ोतरी का एलान किया गया था. उस वक्त कमर्शियल गैस की कीमतों में 25.50 रुपये की बढ़ोतरी प्रति सिलेंडर में की गई थी. 


जबकि इससे पहले फरवरी को इसकी कीमत 1.30 रुपये बढ़ाई गई थी. पिछले 3 महीनें से लगातार कमर्शियल गैस सिलेंडर के दाम बढ़ रहे थे, इस बीच कीमतों में कमी करके तेल कंपनियों ने बड़ी राहत दी है. हालांकि घरेलू गैस सिलेंडर की कीमतों में किसी तरह का बदलाव नहीं किया गया है.  


दाम में कटौती का था अनुमान


जानकारी के लिए बता दें कि सरकारी तेल कंपनियां (government oil companies) हर महीने की 1 तारीख को एलपीजी सिलेंडर की कीमत निर्धारित करती है. इसलिए माना जा रहा था कि एक अप्रैल को सिलेंडर की नई कीमतें फिर से जारी हो सकती है. लोकसभा चुनाव को देखते हुए यह माना जा रहा था कि इस बार सिलेंडर की कीमतों में कटौती की जाएगी. 


गौरतलब है कि इससे पहले महिला दिवस के दिन पीएम मोदी (PM Modi) ने 14 किलोग्राम वाले घरेलू गैस सिलेंडर की कीमतों में 100 रुपये की छूट देने का एलान किया था. इसके बाद से दिल्ली में घरेलू गैस सिलेंडर की कीमत 803 रुपये हैं. जबकि उज्ज्वला योजना के लाभार्थियों को अतिरिक्त 300 रुपये की सब्सिडी मिलती है.