home page

MCX Gold Price Today : दिवाली से पहले पहले सोना खरीदने का मौका, अब बढ़ने वाले हैं दाम, चेक करें आज के रेट

Gold Price Update : अगर आप सोना खरीदने या फिर सोने में निवेश का प्लान कर रहे हैं तो आपके लिए जरूरी खबर है। आइए जानते है इसके बारे में विस्तार से.
 
 | 

HR Breaking News (ब्यूरो) : सर्राफा बाजार (bullion market) के जानकारों की माने तो दिवाली तक देश में सोने के भाव 64,000 रुपये प्रति 10 ग्राम के स्तर तक पहुंच सकते हैं। ऐसे में अगर आप सोने निवेश या फिर खरीददारी का प्लान कर रहे हैं तो जल्दी कर लें, वरना आपको नुकसान हो सकता है।

शुरू होने वाला है शादी और त्योहारों का सीजन  


दरअसल देश में त्योहारों का सीजन शुरू हो गया है। दशहरा, दिवाली समेत बड़े त्योहार आने वाले हैं। खासकर अक्षय तृतिया के मौके पर और शादी-ब्याह के सीजन में देश में सोने और सोने के ज्वेलरी की ज्यादा खरीददारी होती है। आमतौर पर देखा गया है कि इस सीजन में देश में वैसे भी सोने और चांदी की कीमत में तेजी देखी जाती है।

चुनाव पहले कमजोर होता है रुपया !


सर्राफा बाजार (bullion market) के जानकारों के मुताबिक देश में अगले साल आम चुनाव होने हैं। पिछले 20 साल का आंकड़े पर गौर करें तो चुनाव से चार-छह महीने पहले रुपये में गिरावट आती है और सोने-चांदी के दाम में तेजी। घरेलू मुद्रा में कमजोरी और शेयर बाजार में जारी उतार-चढ़ाव के बीच सोने को दाम में तेजी के लिए सकारात्मक माहौल बनता नजर आ रहा है।

अमेरिका पर ब्याज दर में कटौती का दवाब


इसके साथ ही सर्राफा बाजार (bullion market) के जानकारों का कहना है कि पिछले दिनों चीन ने ब्याज दरों में कटौती के बाद बाद अमेरिका के केंद्रीय बैंक फेडरल रिजर्व पर भी ब्याज दरों में कमी करने का दबाव है। आने वाले दिनों ऐसे में सोने बढ़ने की संभावना है। लिहाजा अंतर्राष्ट्रीय बाजार में भी गोल्ड के दाम बढ़ने के आसार है।

इन 5 कारणों से बढ़ सकते हैं सोने के दाम

  • अमेरिका समेत कई देशों में महंगाई लगतार बढ़े रहे हैं।
  • यूरोप समेत अन्य बड़े देशों के अर्थव्यवस्थाओं में अनिश्चितता का माहौल है।
  • मॉर्गन स्टैनली ने अमेरिका की रेटिंग पहले ही घटा दी है।
  • जेपी मॉर्गन ने चीन की रेटिंग डाउन की है।
  • इन सबके साथ ही देश में त्योहार और शादियों का सीजन शुरू होने वाला है ऐसे में सोने की मांग बढ़ने से कीमत में तेजी आने की संभावना है।

फिलहाल देश में 60,000 के करीब सोने का रेट


आपको बता दें कि देश में फिलहाल सोना 60,000 रुपये प्रति 10 ग्राम के करीब है। ऐसे में आने वाले समय में भाव में तेजी की आशंका है। एक अनुमान के मुताबिक दिवाली तक इसमें करीब 3,000 से 4,000 रुपये तक की तेजी देखी जा सकती है।