home page

Most Expensive Milk : गाय या भैंस नहीं, इस पशु का दूध है सबसे महंगा, कीमत 13 हजार रुपये किलो

Milk Price In India : दुनिया में कई ऐसे देश हैं, जहां दूध हजारों रुपये प्रति लीटर में मिलता है, क्या आप जानते है कि किस पशु का दूध सबसे महंगा है, आइये जानते है इसके बारे में विस्तार से। 

 | 

HR Breaking News (नई दिल्ली)। भारत में हर घर पर लगभग 50 से 100 रुपये प्रति लीटर का दूध आ रहा है. भारत में लोग आमतौर पर गाय और भैंस का दूध पीते हैं. लेकिन क्या आपने सोचा है कि सभी का दूध 50 से 100 रुपये के बीच में मिल जाता है. किसी दूध की कीमत क्या हजारों रुपये प्रति लीटर तक हो सकती है? आइए आज यही जानने की कोशिश करते हैं कि दुनिया के महंगे दूध की कीमत(expensive milk price in the world) क्या है? 

गधी का दूध


दुनिया भर में गधी का दूध(donkey milk) सबसे महंगा मिलता है. अमेरिका और यूरोप में इसकी काफी ज्यादा डिमांड है. यहां एक लीटर गधी के दूध की कीमत 160 डॉलर तक है. यानी करीब 13 हजार रुपये में यहां एक लीटर दूध मिलता है. भारत में कुछ शहरों में इसकी कीमत 7 हजार रुपये लीटर है. स्वास्थ्य लाभों के लिए इसे गुणकारी माना जाता है.

 

नकाज़ावा दूध


नकाजावा दूध दुनिया के महंगे दूध के रूप में गिना जाता है. इसकी खास बात ये है कि इसे किसी विशेष पशु से नहीं लिया जाता है. जापान की कंपनी का ये ब्रांड नेम है.  कंपनी गायों से सप्ताह में केवल एक बार ही दूध दोहती है. सभी नयट्रिशन बनें रहें. इसके लिए दूध को 6 घंटे के अंदर बोतल में बंद किया जाता है. अच्छी बात यह है कि रूटीन में आने वाले गाय के दूध की तुलना में इसमें 3 से 4 गुना अधिक मेलाटोनिन होता है. मेलाटोनिन एक हार्मोन है जो एंग्जायटी कम करता है. जापान में  इसकी कीमत 40 डॉलर यानी करीब 3000 रुपये प्रति लीटर है.

ऊंट का दूध


खाड़ी समेत अन्य देशों में लोग पुराने समय से ऊंट का दूध पीते हैं. अरब में खजूर और ऊंट के दूध को एक साथ पीना उपवास तोड़ने का पुराना तरीका है.  इस दूध को पसंद करने के पीछे वजह भी है. इसका टेस्ट लगभग गाय के दूध जैसा है. ऑस्ट्रेलिया में ऊंट के दूध की कीमत 14.5 AUD प्रति लीटर है. इंडियन करेंसी के हिसाब से देखें तो एक लीटर दूध 800 रुपये प्रति लीटर हो जाता है. 

बकरी का दूध


बकरी का दूध कई बार गाय और भैंस के दूध से अधिक कीमत पर बिक जाता है. मसलन, भारत में डेंगू का सीजन आने पर लोग इसका इस्तेमाल प्लेटलेट्स बढ़ाने के लिए करते हैं. तब इसके भाव 200 से 300 रुपये प्रति लीटर तक पहुंच जाते हैं.  बकरी के दूध में थोड़ा अधिक प्रोटीन, कोलेस्ट्रॉल और वसा और समान विटामिन और खनिज होते हैं. भारत में इसकी कीमत 100 रुपये लीटर के आसपास रहती है. 

गाय का दूध


गाय का दूध भारत में प्रोटीन से भरपूर माना जाता है. देश में इसका प्रयोग नवजातों को मां के दूध का विकल्प के रूप में किया जाता है. भारत के अलावा अमेरिका, ऑस्ट्रेलिया, कनाडा समेत अन्य देशों में भी गाय के दूध का प्रयोग किया जाता है. भारत में इसकी कीमत 60 से 80 रुपये के बीच रहती है.

भैंस का दूध


भारत में भैंस के मलाईदार दूध का दक्षिण एशिया और चीन में बड़े लेवल पर उपयोग किया जाता है. इटली और कुछ अन्य देशों के अलावा, संयुक्त राज्य अमेरिका या यूरोप में भैंस का दूध लोग पीना पसंद करते हैं. भारत में इसकी कीमत 70-80 रुपये लीटर है. अमेरिका में इसे पीने के लिए 250 रुपये खर्च करने पड़ेंगे.