home page

Note sale : 500 रुपये के नोट पर लिखा है अगर ये अंक तो मिलेंगे 2000000 रुपये

500 rupee note -  बहुत से ऐसे लोग हैं जिन्हें पुराने और दुर्लभ नोट जमा करने का शौंक होता है। इन दिनों कई ऐसी वेबसाइट हैं जो पुराने और खास नोट के बदले लाखों रुपये देने को तैयार हैं। अगर आपके पास भी 500 रुपये का ऐसा खास नोट हैं तो आप रातों रात लखपति बन सकते हैं। आइए नीचे खबर में विस्तार से जानते हैं 500 रुपये के नोट में क्या क्या खासियत होनी चाहिए। 

 | 

HR Breaking News (ब्यूरो)। तमाम लोग पुराने और यूनिक नोट और सिक्‍कों के कलेक्‍शन का शौक रखते हैं। इसी तरह '786' की सीरीज वाला नोट भी काफी लकी माना जाता है। तमाम लोग इस नोट को काफी संभालकर अपने पास रखते हैं। अगर आपको भी ऐसे नोट रखने का शौक है, तो आप घर बैठे मिनटों में खुद को लखपति बना सकते हैं। तमाम वेबसाइट्स पर ये नोट लाखों रुपए में बिकते हैं। फिलहाल eBay पर ऐसा ही एक नोट 2 लाख से ज्‍यादा कीमत का बिक रहा है। यहां जानिए इस बारे में।

2 हजार के नोट को लेकर RBI ने जारी किया बड़ा अपडेट

2 लाख रुपये में बिक जाएगा ये 500 रुपये का नोट- 

500 रुपए का नोट आसानी से सभी के पास मिल जाएगा। आप अपने पास मौजूद सभी नोटों में चेक करें कि उनमें से कोई नोट '786' सीरीज वाला तो नहीं। इंटरनेट पर '786' सीरीज वाले नोट को खरीदने वालों की होड़ लगी रहती है। इस नोट को काफी बरकत दिलाने वाला माना जाता है।


 फिलहाल https://www.ebay.com/ पर 500 का 786 नंबर वाला एक नोट US $2,499।00 रुपए में बिक रहा है। अगर इसकी कीमत का आकलन भारतीय रुपए के अनुसार किया जाए तो ये 204093।33 रुपए का होगा क्‍योंकि 1 डॉलर की कीमत 81।67 रुपए है। यानी 786 वाले सिर्फ एक नोट से ही आप 2 लाख से ज्‍यादा रुपए कमा सकते हैं।

इन नोट और सिक्कों की है खूब डिमांड - 


ऐसा नहीं कि eBay पर सिर्फ 786 रुपए के नोट भी बिकते हैं। आप पुराने सिक्‍के और पुराने नोट भी इस वेबसाइट पर बेच सकते हैं। 1 रुपए के नोट और सिक्‍कों से लेकर 5, 10 और 2000 रुपए तक का नोट इस वेबसाइट पर बिक रहा है। इसके अलावा आप ऐसे नोट coinbazzar.com और QuikrBazaar जैसी वेबसाइट पर भी बेच सकते हैं।


यहां बेच सकते हैं पुराने नोट या सिक्के-

चेक बाउंस के मामले में Supreme Court का बड़ा फैसला, ज़िम्मेदारी की तय

eBay पर पुराने नोट या सिक्‍के बेचने के लिए आपको सबसे पहले www.ebay.com पर जाना होगा। इसके बाद  Seller के तौर पर रजिस्‍ट्रेशन करना होगा। अपने मेमो की एक साफ तस्वीर लेनी हेगी और इसे वेबसाइट पर अपलोड करना होगा। eBay पर कैटेगरी के हिसाब से करेंसी सेल करने का विकल्‍प है। आप भारतीय हैं तो आपको Coin & Paper Money कैटेगरी को चुनना होगा। 

यहां आपको Paper Money : World का विकल्‍प मिलेगा। इस पर क्लिक करने के बाद आपको Asia का विकल्‍प मिलेगा और इस पर क्लिक करने पर India का ऑप्‍शन मिल जाएगा। आपको अपने मेमो की एक साफ तस्वीर लेकर वेबसाइट पर अपलोड करना होगा। eBay पर तब आपका विज्ञापन उन लोगों को दिखाया जाएगा, जो इस प्लेटफॉर्म का इस्तेमाल कर पुराने बैंक नोट और सिक्के खरीदने में रुचि रखते हैं। जो लोग आपके द्वारा लिस्ट किए गए नोट को खरीदना चाहेंगे वो आपसे कॉन्‍टैक्‍ट कर लेंगे। इसके बाद आप इसकी कीमत को लेकर बातचीत कर सकते हैं।