home page

Old Note Sale : 10 करोड़ में बिका ये एक रुपये का सिक्का, जानिये ऐसा इसमें क्या था खास

इन दिनों मार्केट में पुराने नोट और सिक्कों की भारी डिमांड है। कई ऐसी वेबसाइटें हैं जो पुराने और दुर्लभ नोट के बदले लाखों रुपये ऑफर कर रही है। हाल ही में एक रुपये का पुराना सिक्का 10 करोड़ रुपये में बिका (Old Note Sale) है। अगर आप भी पुराने और दुर्लभ नोट या सिक्के रखने के शौकीन हैं तो ये खबर आपके काम की है। आइए नीचे खबर में विस्तार से जानते हैं- 
 | 
Old Note Sale : 10 करोड़ में बिका ये एक रुपये का सिक्का, जानिये ऐसा इसमें क्या था खास 

HR Breaking News (ब्यूरो)। आपके पास अगर पुराने सिक्के या करेंसी नोट हैं तो आप काफी खुशकिस्मत हैं. दरअसल, पुराने सिक्कों और नोट को ऑनलाइन बेचकर काफी पैसा कमाया जा सकता है. बहुत से लोग पुराने सिक्के, पुराने नोट आदि को पाने के लिए उसकी वैल्यू से कई गुना अधिक कीमत देने के लिए भी तैयार रहते हैं। ऐसा ही एक मामला पिछले दिनों सामने आया है, जिसमें 1 रुपये के एक सिक्के की नीलामी 10 करोड़ रुपये में हुई है। जी, बिल्कुल सही पढ़ा आपने, 10 करोड़ रुपये। इसी तरह जून 2021 में न्यूयॉर्क में 1933 में बना अमेरिकी सिक्का करीब 138 करोड़ रुपये में नीलाम हुआ था।

 

2 हजार के नोट को लेकर RBI ने जारी किया बड़ा अपडेट

 

क्या खास है इस सिक्के में?


यह सिक्का बहुत ही पुराना है। इसे 1885 में जारी किया गया था। यानी यह तब जारी हुआ था, जब भारत पर अंग्रेजी हुकूमत राज करती थी। बस यही इस सिक्के की खासियत है। वैसे ये कोई नई बात नहीं है कि लोग ऊंची कीमत पर मामूली सिक्के या नोट खरीदते हैं, लेकिन इतनी बड़ी बोली हैरान जरूर करती है। पुराने सिक्के या नोटों को लोग सिर्फ अपने शौक के तौर पर जमा करते हैं और ऊंची कीमत भी चुकाते हैं।

पुराना सिक्का दिला सकता है करोड़ों रुपये


अगर आपके पास भी दादा-परदादा के जमाने का कोई सिक्का या नोट जैसा कुछ पड़ा है, तो आप अपनी किस्मत आजमा सकते हैं। हो सकता है कि आपको भी चंद पैसों जितनी अहमियत रखने वाले सिक्के या नोट के बदले करोड़ों रुपये मिल जाएं।

इसके लिए सबसे पहले तो आपको अपने पुराने संदूकों में खोजबीन करनी होगी या फिर अपने दादा-दादी, नाना-नानी से पूछना होगा कि क्या उनके पास ऐसी कोई चीज है?

कहां बेच सकते हैं इन सिक्कों को?

चेक बाउंस के मामले में Supreme Court का बड़ा फैसला, ज़िम्मेदारी की तय


वैसे तो इस तरह के सिक्के अधिकतर Indiamart.com और CoinBazar जैसी वेबसाइट पर बेचे जाते हैं, लेकिन आप चाहे तो ओएलएक्स, ऐमजॉन, ईबे जैसी वेबसाइट्स पर भी ऐसे सिक्के डाल सकते हैं। जहां पर आपको अधिक कीमत मिले, वहां जाकर आप इसे बेच सकते हैं।

उन वेबसाइट्स पर आप अपना नाम, पता, ईमेल, फोन नंबर आदि देकर अपनी दुर्लभ चीज को रजिस्टर कर सकते हैं। वैसे अगर आपके पास कोई दुर्लभ सिक्का या चीज हो तो उसे बेचने में जल्दबाजी ना करें, क्योकि बोली लाखों से शुरू होकर करोड़ तक पहुंच सकती है और आपकी किस्मत पलट सकती है।