home page

Online Transaction: ऑनलाइन पैसे भेजते समय इन 5 बातों का रखें विशेष ध्यान, छोटी सी चूक से खड़ी हो जाएगी बड़ी मुसीबत

Online transaction fraud: ऑनलाइन फ्रॉड के हर रोज नए मामले सुनने या पढ़ने को मिलते है। बता दें, डिजिटल इंडिया के इस समय में आजकल ज्यादातर लोग ऑनलाइन पैसे ट्रांसफर करना (UPI transaction) पसंद करते हैं। लेकिन तमाम फ्रॉड करने वालों के लिए यही एक जरिया फ्रॉड करने का तरीका बन गया है। ऐसे में आप भी अगर किसी को ऑनलाइन पैसे (Online payment) भेजने जा रहे हैं तो इन 5 बातों का जरूर ध्यान रखे, वरना आपको लेने के देने भी पड़ सकते है-

 | 

HR Breaking News, Digital Desk- डिजिटल इंडिया के इस दौर में किसी को भी ऑनलाइन पैसे भेजना काफी आसान हो चुका है। यूपीआई के जरिए तो चुटकी में पैसे दूसरे के खाते में पहुंच (Online payment) जाएंगे। हालांकि, किसी को पैसे भेजते वक्त आपको कुछ बातों का ध्यान रखना जरूरी है, ताकि आपको नुकसान ना हो। ऑनलाइन पैसे भेजते वक्त अगर आप इन 5 बातों का ध्यान नहीं रखेंगे (UPI transaction) तो आपको नुकसान हो सकता है। आपका पैसे फंस सकता है या फिर आपके साथ कोई ठगी भी हो सकती है।

1-नंबर करें गूगल पर सर्च

किसी अनजान को पैसे भेज रहे हैं तो ठगी से बचने के लिए एक बार गूगल पर नंबर जरूर सर्च करें। कई बार ठगों के नंबरों (Online transaction fraud) को लेकर लोगों ने गूगल पर कुछ रिव्यू लिखे होते हैं, जिससे आपको किसी मुश्किल में फंसने से बचने में आसानी होगी।

 

Gold Price Today 11 July 2024: कहां पहुंच गए सोना-चांदी के रेट, फटाफट चेक करें 22 और 24 कैरेट गोल्ड के भाव

 

2- UPI की जगह NEFT/IMPS करें

यूपीआई दूसरे शख्स की ज्यादा जानकारी नहीं बताता, ऐसे में NEFT/IMPS के जरिए पैसे ट्रांसफर करें। NEFT/IMPS के जरिए पैसे भेजने में (UPI money transfer) आपको अतिरिक्त सुरक्षा मिलती है, क्योंकि इससे लोगों की पहचान सामने आती है।

 

3- ना करें जल्दबाजी 

जल्दबाजी में पैसे ट्रांसफर ना करें, क्योंकि एक बार पैसे गलत खाते में चले गए तो वापस मिलना मुश्किल हो जाता है। ऐसे में पैसे भेजने से पहले नाम, खाता नंबर, आईएफएससी कोड (IFSC Code) सब कुछ अच्छे से चेक करें।

 

LPG गैस सिलेंडर को लेकर सरकार ने उठाया बड़ा कदम, इन लोगों के काटे जाएंगे कनेक्शन

4- पहलें ऐसे करें टेस्टींग 

पूरे पैसे भेजने से पहले एक बार 1-2 रुपये भेजकर टेस्ट करें, ताकि कोई गड़बड़ हो तो पता चल सके। अगर कोई गड़बड़ (Online payment fraud) होती है और दूसरे शख्स के खाते में पैसे नहीं पहुंचते हैं तो समझ जाएं कि आपने कुछ गलती कर दी है और सारी जानकारियां फिर से चेक करें।

5- चेक का करें इस्तेमाल

अगर किसी अनजान कंपनी को पैसे देने हैं तो चेक से भुगतान की कोशिश करें, फ्रॉड नहीं होगा। चेक से भुगतान करने में बैंक (cheque payment) की तरफ से पूरी छानबीन के बाद ही उसे भुनाया जाता है, जिससे ठगी की आशंका बहुत ही कम हो जाती है।