home page

OPS & NPS: NPS वाले कर्मचारियों की हुई बल्ले बल्ले! इन नियमों में बदलाव से मिली सरकार की गारंटी, OPS जैसा मिलेगा फायदा

NPS Latest Rule Change: वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण देश में बनी गठबंधन की सरकार के लिए पहली बार पूर्ण केंद्रीय बजट 23 जुलाई को लोकसभा में  (Budget 2024-2025) पेश करेंगी। आपको बता दें, इस बार बजट से कर्मचारियों को काफी उम्मीद है। दरअसल,मोदी सरकार इस बार NPS से जुड़े नियमों में बदलाव का बड़ा ऐलान कर सकती (NPS Latest news) है जिसका सीधा फ़ायदा कर्मचारियों को मिलेगा। आइए खबर में विस्तार से जानते है क्या-क्या हो सकते है बदलाव-
 | 

HR Breaking News, Digital Desk- एनपीएस को लेकर कर्मचारियों (NPS employees) की चिंता और डर को दूर करने के लिए केंद्र सरकार एक और कदम उठाने जा रही है। मोदी सरकार राष्ट्रीय पेंशन प्रणाली (National Pension Scheme) का हिस्सा बनने वाले केंद्रीय सरकारी कर्मचारियों को पेंशन के रूप में उनके अंतिम वेतन का 50 फीसद देने की गारंटी देने की सोच रही है। 

 क्या है OPS और NPS में अंतर ?

 ओल्ड पेंशन स्कीम के तहत कर्मचारी को जीवन भर के लिए पेंशन के रूप में अंतिम सैलरी का आधा हिस्सा मिलता है और वेतन आयोग (Old pension Scheme) की सिफारिशों के अनुरूप समायोजन के अधीन है। इसके विपरीत NPS एक योगदान योजना है, जहां एक सरकारी कर्मचारी (NPS latest update) अपने मूल वेतन का 10% योगदान देता है और केंद्र सरकार 14% देती है।

Milk Identification : आपके घर ताे नहीं आ रहा नकली दूध, इन तरीकों से करें एक मिनट में पहचान

 

कौन कर रहा एनपीएस की शिकायत

 

अधिकारियों का कहना है कि जो लोग 25-30 वर्षों तक नौकरी में बने रहते हैं, उन्हें ओपीएस के तहत मिलने वाले पेंशन (OPS Latest news) के बराबर पर्याप्त लाभ मिल रहा है और कम पेमेंट की शिकायतें केवल उन लोगों से आ रही हैं, जो 20 साल या उससे कम सेवा पूरी करने के बाद इस योजना से बाहर निकल गए हैं।

टाइम्स ऑफ इंडियाा की खबर के मुताबिक वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण की घोषणा के बाद वित्त सचिव टी वी सोमनाथन की अध्यक्षता में एक समिति गठित की गई थी। केंद्र ने पुरानी पेंशन योजना (OPS) पर लौटने से इनकार कर दिया है।

अब 50% गारंटी देने की स्वीकृति 

सोमनाथन समिति ने वैश्विक अनुभव के साथ-साथ आंध्र प्रदेश सरकार द्वारा किए गए चेंजेज के रिजल्ट को भी देखा है। हालांकि, केंद्र के लिए 40 से 45% गारंटी देना संभव है, लेकिन यह उन कर्मचारियों (NPS government guarantee) की चिंता को दूर नहीं करता है, जो 25-30 साल से काम कर रहे हैं। नतीजतन, सरकार के अंदर अब 50% गारंटी देने की स्वीकृति बढ़ रही है।

 

Affair : 42 साल की शादीशुदा महिला का पड़ोसी पर आया दिल, पति से तोड़ा 15 साल पुराना रिश्ता

 

रिपोर्ट के मुताबिक केंद्र के पास रिटायरमेंट फंड नहीं है। कई समिति सदस्यों का मानना ​​है कि केंद्र के पास सेवानिवृत्ति (retirement tips)  निधि नहीं है। यह संभावना है कि केंद्र इस बार भी एक फंड बनाएगा जो पैसे अलग रखेगा। जैसा कि कंपनियां अपने कर्मचारियों के लिए रिटायरमेंट बेनीफिट्स (NPS benefits) के रूप में अलग फंड रखती हैं।