home page

29 फरवरी को Paytm की सेवाएं बंद होगी या नहीं, RBI ने कर दिया क्लियर

Paytm Crisis - पेटीएम बैंक को लेकर एक बड़ा अपडेट सामने आ रहा है। दरअसल, भारतीय रिजर्व बैंक ने पेटीएम बैंक पर बड़ी कार्रवाई की है और पेटीएम की बैंकिंग शाखा सेवाओं पर आने वाली 29 फरवरी को बैन करने आ आदेश दिया था। इसके साथ ही आरबीआई ने 29 फरवरी 2024 के बाद नया ग्राहक बनाने पर भी प्रतिबंध लगाया है। पेटीएम पर एक्शन को लेकर हाल ही में आरबीआई गवर्नर शक्तिकांत दास (Shaktikanta Das) ने बड़ी बात कही है। चलिए नीचे खबर में विस्तार से जानते हैं- 

 | 
29 फरवरी को Paytm की सेवाएं बंद होगी या नहीं, RBI ने कर दिया क्लियर 

HR Breaking News (ब्यूरो)। भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) की ओर से पेटीएम (Paytm) को राहत मिलती हुई नजर नहीं आ रही है. फिनटेक फर्म के फाउंडर विजय शेखर शर्मा ने बीते दिनों वित्त मंत्रालय और आरबीआई से इस मामले में पुनर्विचार करने का आग्रह किया था, लेकिन सोमवार को पेटीएम पर एक्शन को लेकर गवर्नर शक्तिकांत दास ने साफ इनकार करते हुए कहा कि पेटीएम पेमेंट्स बैंक (Paytm Payment Bank) के खिलाफ की गई कार्रवाई पर किसी भी तरह का पुनर्विचार नहीं किया जाएगा. 

UP News : यूपी सरकार का बड़ा फैसला, अब प्रोपर्टी नाम कराने के लगेगे इतने रुपये

गवर्नर बोले- फैसले पर दोबारा विचार नहीं


RBI Governor ने कहा कि Paytm की बैंकिंग शाखा पेटीएम पेमेंट्स बैंक पर कार्रवाई का फैसला पर्याप्त मूल्यांकन के आधार पर और ग्राहकों के हितों को ध्यान में रखकर लिया गया है. उन्होंने आरबीआई के केंद्रीय निदेशक मंडल की बैठक के बाद कहा कि मैं मैं स्पष्ट रूप से कहना चाहता हूं कि पेटीएम पेमेंट्स बैंक के मामले में लिए गए फैसले पर दोबारा विचार नहीं होगा. उन्होंने कहा कि जब हम कोई फैसला लेते हैं, तो उसके सभी पहलुओं का मूल्यांकन और गहन चर्चा के बाद लेते हैं, जो सार्वजनिक हित में होते हैं.  

29 फरवरी से बैन होंगी PPBL की सेवाएं


गौरतलब है कि भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) ने बीते 31 जनवरी को पेटीएम की बैंकिंग शाखा Paytm Payment Bank की सेवाओं पर आने वाली 29 फरवरी 2024 से बैन का आदेश जारी किया था. रिजर्व बैंक ने गैर-अनुपालन और सुपरवाइजरी चिंताओं पर पेटीएम पेमेंट्स बैंक के खिलाफ नियामक कार्रवाई का आदेश दिया था. इसने बैंक से कस्‍टमर अकाउंट, वॉलेट, FASTags, NCMC कार्ड में डिपॉजिट, ट्रांजेक्‍शन, प्रीपेड और टॉप-अप को रोकने के लिए कहा है. इसके साथ ही 29 फरवरी 2024 के बाद से कोई भी नया ग्राहक बनाने पर प्रतिबंध लगाया है. 


'फिनटेक सेक्टर के लिए चिंता की बात नहीं'


रिजर्व बैंक के गवर्नर शक्तिकांत दास (Shaktikanth Das) ने कहा कि फिनटेक सिस्टम को लेकर कोई चिंता की बात नहीं है, ये सिर्फ एक खास संस्थान को लेकर बात है. उन्होंने आगे कहा कि वह किसी भी फिनटेक कंपनी के खिलाफ नहीं हैं और इस सेक्टर की लगातार ग्रोथ चाहते हैं. लेकिन बैंकिंग नियामक होने के चलते हमारा प्राथमिक उद्देश्य ग्राहकों और डिपॉजिटर्स के हितों की रक्षा करना है, क्योंकि फिनटेक प्लेटफॉर्म पर लाखों ग्राहक आते हैं और उनके वॉलेट में पैसा रखते हैं.

अब पेटीएम का क्या होगा? 

बैंक खाते में मिनिमम बैलेंस को लेकर RBI ने बनाए नए नियम, 1 तारीख से हो जाएंगे लागू


RBI की ओर से साफ कर दिया गया है कि पेटीएम पेमेंट्स बैंक पर लिया गया फैसला यथावत रहेगा. ऐसे में 29 फरवरी के बाद से क्या बदलेगा और पेटीएम के पास क्या विकल्प हैं इसे लेकर चर्चा करना भी जरूरी है. तो बता दें कि आप पेटीएम पेमेंट अकाउंट, वॉलेट, या फिर FASTag कोई डिपॉजिट नहीं कर पाएंगे, हालांकि इसमें पहले से मौजूद राशि का इस्तेमाल किया जा सकेगा. इसके साथ ही आप Paytm UPI का इस्तेमाल करके बैंक खाते से पैसे भेजने और प्राप्त करने के लिए कर सकेंगे.

Paytm Founder ने इस कार्रवाई के बाद एक टाउनहॉल के दौरान अपने कर्मचारियों और यूजर्स को भरोसा दिलाते हुए कहा था कि पेटीएम पेमेंट्स बैंक की सेवाएं बंद होने के बाद हम साझेदारी के लिए अन्य बैंकों के साथ भी काम कर रहे हैं.