home page

Pension Scheme : सरकार की धासू स्कीम, सिर्फ 7 रुपये के निवेश पर हर महीने मिलेगी 5000 रुपये पेंशन

Atal Pension Yojana: इस योजना में कोई भी नागरिक निवेश कर सकता है जरूरी नहीं की वो असंगठित क्षेत्र का हो. अटल पेंशन योजना के तहत आप अगर हर दिन सिर्फ 7 रुपये की बचत कर 60 साल के बाद 5000 रुपये की मासिक पेंशन सुनिश्चित कर सकते हैं.आइए जानते है इसके बारे में विस्तार से.

 | 
Pension Scheme : सरकार की धासू स्कीम, सिर्फ 7 रुपये के निवेश पर हर महीने मिलेगी 5000 रुपये पेंशन

HR Breaking News (नई दिल्ली)। हर कोई चाहता है कि उसका बुढ़ापा आराम से कटे. लेकिन इसके लिए पैसों की जरूरत होगी. बुढ़ापे में नियमित आय के लिए सबसे बड़ा सहारा पेंशन (Pension) को माना जाता है, लेकिन ये तब मिलेगी, जब व्यक्ति द्वारा की गई बचत को सही जगह पर निवेश (Invest) किया जाए. ऐसे में देश के असंगठित क्षेत्र में काम कर रहे लोगों को बुढ़ापे में वित्तीय मदद पहुंचाने के लिए मोदी सरकार ने साल 2015 में अटल पेंशन योजना (Atal Pension Yojana) की शुरुआत की थी.

इस योजना में कोई भी नागरिक निवेश कर सकता है जरूरी नहीं की वो असंगठित क्षेत्र का हो. अटल पेंशन योजना के तहत आप अगर हर दिन सिर्फ 7 रुपये की बचत कर 60 साल के बाद 5000 रुपये की मासिक पेंशन सुनिश्चित कर सकते हैं. आइए आपको बताते हैं कि इसके लिए क्या करने की जरूरत है.

18 साल की उम्र से कर सकते हैं निवेश


अगर आप अभी 18 साल के हैं तो इस स्कीम में आप चाहें तो हर रोज सिर्फ 7 रुपये निवेश कर रिटायरमेंट के बाद यानी जब आप 60 साल पूरा कर चुके होंगे, आपको 5000 रुपये पेंशन मिल सकती है. इस कैलकुलेशन का पता अटल पेंशन योजना के तहत प्रीमियम चार्ट से चलता है. यानी जब आप रोज 7 रुपये बचाते हैं, तो महीने के आखिर में आपके पास 210 रुपये होंगे. PFRDA के सांकेतिक एपीवाई (APY) योगदान चार्ट से पता चलता है कि आपको 60 साल की उम्र में रिटायरमेंट पर 5000 रुपये की मंथली पेंशन के लिए 18 वर्ष की उम्र से सिर्फ 210 रुपये हर महीने योगदान करना होगा. लेकिन आपकी आयु के साथ आपकी द्वारा निवेश की गई राशि का आंकड़ा बदल जाएगा. वहीं अगर आप 30 साल के हैं तो आपको हर महीने 5000 रुपये का पेंशन पाने के लिए 30 साल तक 577 रुपये प्रति माह का निवेश करना होगा.

अटल पेंशन योजना की नियम और शर्तें

  •  अगर आपकी उम्र 18 से 40 साल के बीच तक है तो आप इस योजना में निवेश कर सकते हैं
  • आपको अपने 60 साल तक निवेश करना होता है
  • अगर सब्सक्राइबर की मृत्यु हो जाती है तो पेंशन उसके पति या पत्नी को दी जाती है. अगर दोनों की मृत्यु हो जाती है तो पेंशन का पैसा नॉमिनी को दिया जाता है.