home page

Pension Scheme : सरकारी स्कीम में 5 हजार रुपये लगाएं और हर महीने 44 हजार 793 रुपये पेंशन पाएं

Pension Scheme : आज हम आपको अपनी इस खबर में एक ऐसी सरकारी स्कीम के बारे में बताने जा रहे है। जिसमें आप 5 हजार रुपये लगाकर हर महीने 44 हजार 793 रुपये पेंशन पा सकते है। आइए नीचे इस खबर में जाने इस स्कीम से जुड़ी पूरी डिटेल। 

 | 
Pension Scheme : सरकारी स्कीम में 5 हजार रुपये लगाएं और हर महीने 44 हजार 793 रुपये पेंशन पाएं

HR Breaking News, Digital Desk- NPS Account: फाइनेंशियल प्लानिंग और रिटायरमेंट की चिंता दूर. ये एक ऐसा फॉर्मूला है, जिससे न सिर्फ रिटायरमेंट पर मोटा फंड तैयार होगा. बल्कि पेंशन की टेंशन भी दूर हो जाएगी.

रेगुलर इनकम होगी और आपको पैसों की तंगी बिल्कुल नहीं रहेगी. नेशनल पेंशन स्कीम में डबल बेनिफिट के लिए आप एक ट्रिक भी इस्तेमाल कर सकते हैं. अपने नहीं पत्नी के नाम पर इसे खोलें. इससे क्या फायदा होगा ये समझने के लिए पूरी खबर पढ़ना जरूरी है.

खुद तय करें NPS में कितनी पेंशन चाहिए-


पत्नी के नाम पर NPS अकाउंट खोलने पर उन्हें 60 की उम्र में एकमुश्‍त रकम मिलेगा. हर महीने पेंशन भी दी जाएगी. इससे एक रेगुलर इनकम के तौर पर अच्छा अमाउंट आएगा. NPS Account का सबसे बड़ा फायदा ये है कि आपको हर महीने कितनी पेंशन चाहिए ये आप खुद तय कर सकते हैं.

पत्नी के नाम पर 65 की उम्र तक चलेगा NPS Account-


पत्नी के नाम पर अकाउंट खोलने का दूसरा बड़ा फायदा ये है कि उन्हें 65 साल तक इस स्कीम में निवेश का ऑप्शन मिलता है. आमतौर पर ये 60 की उम्र में मैच्योर होता है. हर महीने या सालाना इसमें पैसा जमा कर सकते हैं. 1,000 रुपए से NPS में निवेश की शुरुआत होती है.

NPS: कैसे तैयार होगा ₹1 करोड़ 11 लाख रुपए से ज्यादा का फंड-


मान लीजिए आपकी पत्नी की उम्र 30 है और NPS अकाउंट की शुरुआत आपने हर महीने 5000 रुपए के निवेश से की. इस पर औसतन रिटर्न 10 फीसदी मिला तो 60 की उम्र में कुल अमाउंट होगा 1 करोड़ 11 लाख 98 हजार 471 रुपए. इसमें से पत्नी को एकमुश्त करीब 45 लाख रुपए मिल जाएंगे. अब पेंशन की बारी, यहां उन्हें हर महीने 45,000 रुपए की रेगुलर इनकम के तौर पर पेंशन मिलेगी. ये पेंशन उनको आजीवन मिलती रहेगी.

NPS की इस कैलकुलेशन को कैसे समझें?


उम्र- 30 साल 
निवेश- 30 साल
मंथली कंट्रीब्यूशन- 5,000 रुपए
अनुमानित रिटर्न- 10%
कुल फंड- 1,11,98,471 रुपए (मैच्योर होने पर)
44,79,388 रुपए एन्युटी प्लान खरीदने के लिए रकम.
67,19,083 रुपए (एन्युटी रेट 8 फीसदी)
मंथली पेंशन- 44,793 रुपए.


NPS को मैनेज करते हैं फंड मैनेजर-


NPS यानि नेशनल पेंशन स्कीम केंद्र सरकार की सोशल सिक्योरिटी स्कीम है. खास बात ये है कि स्कीम में पैसा आपको लगाना है, लेकिन इसका मैनेजमेंट प्रोफेशनल फंड मैनेजर करेंगे. प्रोफेशनल फंड मैनेजर्स को केंद्र सरकार जिम्मेदारी देती है. इसलिए NPS अकाउंट (NPS Account) पर पूरी तरह से सुरक्षा की गारंटी मिलती है. बस रिटर्न की गारंटी इसलिए नहीं है क्योंकि, ये मार्केट लिंक्ड स्कीम है. लेकिन, पिछले कुछ साल में NPS ने 10-12 फीसदी का अनुमानित रिटर्न दिया है. तो हो गई ना रिटायरमेंट की चिंता दूर.