home page

Pension Scheme : रिटायरमेंट के बाद मौज में कटेगा बुढ़ापा, इस स्कीम के तहत हर महीने मिलेंगे 10 हजार रूपए

Pension Yojana :अगर आप भी अपने रिटायरमेंट के बाद के जीवन को लेकर चिंतित है तो ये खबर आपके लिए है। आज हम आपको एक ऐसी सरकारी योजना के बारे में बताने वाले है जिसमें निवेश कर आपका बुढ़ापा आराम से कटने वाला है। इसमें निवेश करके आपको हर महीने 10 हजार रूपए की राशि प्राप्त होगी। इसका मतलब है कि रिटायरमेंट के बाद भी आपकी आय पक्की हो जाएगी। चलिए जान लेते है इस स्कीम के बारे में विस्तार से...
 | 
Pension Scheme : रिटायरमेंट के बाद मौज में कटेगा बुढ़ापा, इस स्कीम के तहत हर महीने  मिलेंगे 10 हजार रूपए

HR Breaking News, Digital Desk : हर व्यक्ति यह चाहता है कि पूरी उम्र काम करने के बाद उसका बुढ़ापा बेहद आरामदायक गुजरना चाहिए। इसी के मद्दे नजर आज हम आपको निवेश के लिए एक बेहतरीन विकल्प के बारे में बताने जा रहे है। हम आपको एक ऐसी सरकारी स्कीम के बारे में बता रहे हैं, जिसमें निवेश करके आप 60 वर्ष की आयु के बाद महीने गारंटीड इनकम प्राप्त कर सकते हैं. अपने बुढ़ापे को सुरक्षित बनाने के लिए आप भारत सरकार की एक शानदार पेंशन स्कीम में निवेश कर सकते हैं. इसका नाम है अटल पेंशन योजना (Atal Pension Yojana).

 

 


हाल ही में वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण (Finance Minister Nirmala Sitharaman) ने अटल पेंशन योजना को लेकर एक अहम बात कही है. वित्त मंत्री ने कहा कि इस योजना के तहत कम से 8 फीसदी का रिटर्न मिल रहा है.


अटल पेंशन योजना एक पेंशन स्कीम (Pension scheme) है, जिसे खासतौर पर निम्न आय वर्ग की जरूरतों को ध्यान में रखते हुए बनाया गया है. इस स्कीम से अब तक 7 करोड़ से अधिक लाभार्थी जुड़ चुके हैं.


अटल पेंशन स्कीम की शुरुआत 9 मई, 2015 को हुई थी. इस योजना के तहत लाभार्थियों को 1000 रुपये से लेकर 5000 रुपये तक की मंथली पेंशन मिल सकती है. यह पेंशन आपके निवेश की गई राशि पर निर्भर करती है.


अटल पेंशन योजना (Atal Pension Yojana) के तहत निवेशकों को 60 वर्ष की आयु के बाद हर महीने पेंशन मिलती है. इस योजना का लाभ उठाने के लिए आपकी उम्र कम से कम 18 से 40 वर्ष के बीच होनी चाहिए.


अगर आप 18 वर्ष की आयु में हर महीने 210 रुपये का निवेश करते हैं तो 60 वर्ष की आयु के बाद आपको हर महीने 5,000 रुपये की पेंशन मिलेगी.


यदि पति और पत्नी दोनों ही इस योजना में निवेश (Both husband and wife invest in this scheme) करते हैं तो 60 वर्ष की आयु के बाद दोनों को कुल 10,000 रुपये की पेंशन प्राप्त हो सकती है.