home page

Personal Loan : अचानक पैसे की जरूरत पड़ने पर कैसे ले सकते हैं पसर्नल लोन, बैंक जाने से पहले जान लें नियम और शर्तें

Personal Loan: कई बार हमें अचानक पैसों की जरूरत होती है और ऐसे मौकों पर ही पर्सनल लोन काम आता है.आइए जानते है इसके बारे में विस्तार से.

 | 
Personal Loan : अचानक पैसे की जरूरत पड़ने पर कैसे ले सकते हैं पसर्नल लोन, बैंक जाने से पहले जान लें नियम और शर्तें

HR Breaking News (नई दिल्ली)।  पर्सनल लोन (Personal Loan) के लिए अप्लाई करना बहुत आसान है. घर बैठे ऑनलाइन आप पर्सनल लोन के लिए आवेदन कर सकते हैं. आप नीचे बताए गए स्टेप की मदद से ऑनलाइन पर्सनल लोन के लिए अप्लाई कर सकते हैं.

 

 

लोन लेने से पहले कर लें थोड़ी रिसर्च


अलग-अलग लैंडर का रेट ऑफ इंटरेस्ट, रीपेमेंट टर्म, प्रोसेसिंग चार्ज और लोन की अवधि अलग-अलग होती है. इसलिए लोन के लिए अप्लाई करने से पहले आपको अलग-अलग फाइनेंशियल इंस्टीट्यूट की लोन देने की शर्तों और दूसरे नियमों सहित तमाम फैक्टर्स की तुलना कर लेनी चाहिए. उसके बाद आपकी जरूरत के हिसाब से जो लैंडर आपको बेहतर लगे उसका चुनाव करना चाहिए.

एलिजिबिलिटी करें चेक


एक बार जब आप लेंडर को सिलेक्ट कर लें, उसके बाद उनका एलिजिबिलिटी क्राइटेरिया अच्छी तरह से रिव्यू करें. इस क्राइटेरिया में फाइनेंसियल इंस्टीट्यूट आपके क्रेडिट स्कोर, इनकम, जॉब की स्थिति और रेसिडेंसी जैसे फैक्टर को रिव्यू करते हैं.

डॉक्यूमेंट तैयार करें


लोन के लिए आवेदन करने से पहले सभी जरूरी डॉक्यूमेंट को रेडी कर लें, जिनमें अक्सर आइडेंटिफिकेशन प्रूफ, एड्रेस प्रूफ, इनकम प्रूफ (सैलरी स्लिप या बैंक स्टेटमेंट) और टैक्स रिटर्न जैसे डॉक्युमेंट शामिल होते हैं.


एप्लिकेशन फॉर्म भरें


एक बार सभी जरूरी डॉक्यूमेंट कलेक्ट करने के बाद, जिस बैंक से लोन लेना है उसकी वेबसाइट पर जाएं और ऑनलाइन फॉर्म भरने के लिए दिए गए एप्लिकेशन लिंक पर क्लिक करें. आपसे आपका नाम, पता, जन्म तिथि, सोशल सिक्योरिटी नंबर, जॉब की डिटेल, इनकम और वह रकम जो आप लोन लेना चाहते हैं, जैसी जानकारियां प्रोवाइड करने के लिए कहा जाएगा. इसके अलावा आपको अपनी फाइनेंशियल कंडीशन के बारे में भी जानकारी देनी होगी, जिसमें आपकी संपत्ति, लायबिलिटी और मौजूदा लोन अगर कोई है तो शामिल होता है.

लोन की अवधि तय करें


अपनी जरूरत के हिसाब से लोन की अवधि को चुनें. इस बात का खास ख्याल रखें कि लंबी अवधि का चुनाव करने पर भले ही आपको मंथली पेमेंट कम देना पड़े लेकिन ओवरऑल इंटरेस्ट कॉस्ट ज्यादा चुकानी पड़ सकती है.


एप्लिकेशन रिव्यू करने के बाद सबमिट करें


फॉर्म में भरी गई सभी जानकारियों को ध्यान से रिव्यू करें. अपनी एप्लिकेशन को सब्मिट करने से पहले लोन के टर्म और कंडीशन की दोबारा जांच कर लें. कुछ बैंक आपकी दी गई जानकारी को वेरीफाई करने के लिए सपोर्टिंग डॉक्यूमेंट को अपलोड करने की मांग भी कर सकते हैं.


अप्रूवल मिलने का इंतजार करें


आप जब अपनी एप्लीकेशन सब्मिट कर देते हैं, उसके बाद लेंडर आपने जो इंफॉर्मेशन दी है उसे रिव्यू करेगा और फिर उसके आधार पर आपको लोन देना है या नहीं, का निर्णय लेगा. लेंडर की पॉलिसी के आधार पर इस पूरे प्रोसेस में कुछ मिनटों से लेकर कुछ दिनों तक का समय लग सकता है.


बैंक का ऑफर


आपकी एप्लीकेशन अप्रूव होने पर आपको एक ऑफर रिसीव होगा जिसमें रेट ऑफ इंटरेस्ट, लोन टर्म, रीपेमेंट शेड्यूल और प्रोसेसिंग फीस की जानकारी दी गई होगी. ऑफर स्वीकार करने से पहले इन सभी टर्म को ध्यान से रिव्यू कर लें.


साइन करके लोन स्वीकार करें


यदि आप सभी टर्म यानी शर्तों से संतुष्ट हैं, तो आप लोन प्रोसेस को पूरा करने के लिए एग्रीमेंट पर इलेक्ट्रॉनिकली साइन करके लोन ऑफर को स्वीकार कर सकते हैं.


 

फंड आपके बैंक अकाउंट में होगा रिफ्लेक्ट


एक बार जब आप बैंक का लोन ऑफर स्वीकार कर लेते हैं, तो फंड आमतौर पर लेंडर के प्रोसेसिंग टाइम के मुताबिक कुछ दिनों के अंदर आपके बैंक अकाउंट में जमा कर दिया जाता है.


 

लोन की किस्त समय पर भरें


लेट फीस और अपने क्रेडिट स्कोर पर नेगेटिव इम्पैक्ट से बचने के लिए लोन एग्रीमेंट की शर्तों के मुताबिक समय पर लोन की किस्त भरें.