home page

Petrol-Diesel Price : वैश्विक बाजार में कच्चे तेल की कीमतों में आए बदलाव, क्या बढ़ जाएंगे पेट्रोल-डीजल के दाम?

Petrol-Diesel Price Today : हर रोज पेट्रोल डीजल के ताजा रेट सुबह 6 बजें अपडेट कर दिए जाते है। ये भाव भारत की तेल कंपनियों के द्वारा अपडेट किए जाते है। बता दें कि आज वैश्विक बाजार में कच्चे तेल की कीमतों में उतार-चढ़ाव देखने को मिल रहा है और कच्चे तेल के दाम के आधार पर ही नई कीमतें तय की जाती है। ऐसे में आइए जान लेते है कि देशभर में कहां कितने है पेट्रोल-डीजल के दाम....

 | 
Petrol-Diesel Price : वैश्विक बाजार में कच्चे तेल की कीमतों में आए बदलाव, क्या बढ़ जाएंगे पेट्रोल-डीजल के दाम?

HR Breaking News, Digital Desk : देश भर में आज 3 अप्रैल यानी बुधवार के लिए पेट्रोल-डीजल के नए दाम (New prices of petrol and diesel) जारी हो गए हैं. ऑयल मार्केटिंग कंपनियों ने 3 अप्रैल 2024 को देश के सभी शहरों में पेट्रोल-डीजल के दाम को अपडेट कर दिया है। बता दें कि राष्ट्रीय स्तर पर ईंधन की कीमतों में कोई बड़ा बदलाव नहीं देखा गया. कच्चे तेल की अंतरराष्ट्रीय कीमतों के मुताबिक भारत में ईंधन की कीमत को तय किया जाता है. 

आमतौर पर वैश्विक बाजार में कच्चे तेल की कीमतों के आधार पर पेट्रोल-डीजल के रेट तय होते हैं। ग्लोबल मार्केट में क्रूड ऑयल यानि कि कच्चे तेल की कीमतों में उतार-चढ़ाव देखने को मिल रहा है। हालांकि, इस उतार-चढ़ाव का असर पेट्रोल-डीजल की कीमतों (Petrol-Diesel Price today) पर नहीं पड़ा रहा है।

देश के अलग-अलग शहरों में पेट्रोल-डीजल के दाम भी अलग ही होते हैं। राज्य सरकार द्वारा लगाए जाने वैट (Value Added Tax) की वजह से इनकी कीमत अलग होती है। आइए, जानते हैं कि आज आपके शहर में फ्यूल प्राइस (Fuel Price Today) क्या है।

मेट्रोसिटीज् में पेट्रोल-डीजल की कीमत (Petrol-Diesel Rates)


HPCL की अधिकारिक वेबसाइट के मुताबिक देश के महानगरों में ये है आज के फ्यूल के दाम :

राजधानी दिल्ली में एक लीटर पेट्रोल की कीमत 94.76 रुपये और डीजल की कीमत 87.66 रुपये प्रति लीटर बनी हुई है।


मुंबई में पेट्रोल की कीमत 104.19 रुपये प्रति लीटर और डीजल की कीमत 92.13 रुपये प्रति लीटर बनी हुई है।


कोलकाता में पेट्रोल की कीमत 103.93 रुपये प्रति लीटर और डीजल 90.74 रुपये प्रति लीटर बनी हुई है।


चेन्नई में पेट्रोल की कीमत 100.73 रुपये प्रति लीटर और डीजल की कीमत 92.32 रुपये प्रति लीटर बनी हुई है।