home page

PM Kisan Yojana: पीएम किसान योजना के लिए सरकार ने उठाया ये बड़ा कदम, इस बार मिलेगा डबल तोहफा, ये काम भी होंगे पूरे

PM kisan yojana 17th installment update: सरकार ने  24 फरवरी 2019 को किसानों को वित्तीय सहायता प्रदान करने के लिए पीएम किसान योजना की शुरुआत की थी। इसका मुख्य उद्देश्य खेती और कृषि सक्रियता को बेहतर (PM kisan) बनाना हैं। फरवरी में किसानों को इस योजना के तहत 16 वी क़िस्त मिली थी जिसकी बाद से अब किसान 17 वी क़िस्त का बेसब्री से इंतजार कर रहे है। आपको बता दें, इस बार सरकार ने योजना के लिए एक और प्लान भी तैयार किया (PM kisan news) जिससे किसानों को ज्यादा से ज्यादा मुनाफा मिलने वाला है। आइए खबर में विस्तार से जानते है सरकार का ये अहम फैसला-

 | 
PM Kisan Yojana: पीएम किसान योजना के लिए सरकार ने उठाया ये बड़ा कदम, इस बार मिलेगा डबल तोहफा, ये काम भी होंगे पूरे

HR BREAKING NEWS (ब्यूरो)। पीएम किसान सम्मान निधि योजना का लाभ पात्र किसानों को देने के लिए केंद्र सरकार ने देशव्यापी सैचुरेशन कैंपेन शुरू कर दिया है। इस कैंपेन के जरिए योजना का (PM kisan samman nidhi yojana) लाभ पाने से छुटे गए लोगों के रजिस्ट्रेशन किए जाएंगे। यह कैंपेन 5 जून से शुरू हो गया है और 20 जून तक चलेगा ताकि वित्तीय मदद देने वाली इस केंद्रीय योजना का लाभ किसानों तक (PM Kisan Yojana Update) पहुंच सके। वर्तमान में योजना के तहत सालाना 6000 रुपये लाभार्थियों को दिए जाते हैं।

 

Petrol Diesel Price: : पेट्रोल-डीजल की कीमतों में आया भारी उछाल, जानें आपके शहर में घटे या बढ़ें है दाम

 

सरकार सालाना दे रही 6 हजार रुपये 

पीएम किसान योजना को 24 फरवरी 2019 को किसानों को वित्तीय जरूरतों को पूरा करने के लिए शुरू किया गया था। पीएम किसान योजना से किसानों को आर्थिक रूप से स्थिरता (PM Kisan yojana latest update) मिलती है और वे अपनी खेती और कृषि सक्रियता को बेहतर बनाने में सक्षम होते हैं। पीएम किसान सम्मान निधि के तहत केंद्र सरकार किसानों को सालाना 6,000 रुपये देती है। PM Kisan Scheme के तहत प्रति लाभार्थी किसान (PM kisan yojana 17th kist)  को 3 बार में 2-2 हजार रुपये करके खाते में भेजे जाते हैं। 

Gold Price Today: सोने-चांदी की कीमतों में आया जबरदस्त उतार-चढ़ाव, जाने आज का 10 ग्राम सोने का भाव

 

छूटे किसानों को जोड़ने के लिए 20 जून तक कैंपेन 

 

प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि की ऑफिशियल वेबसाइट के अनुसार पीएम किसान योजना का लाभ देने के लिए सैचुरेशन कैंपेन (government PM kisan yojana campaign) शुरू हो गया है। ग्राम स्तरीय ये सैचुरेशन कैंपेन 20 जून 2024 तक चलेगा। किसानों को पीएम किसान सम्मान निधि योजना से जोड़ने की मुहिम चलाई जा रही है। कैंपेन के जरिए देश का हर पात्र किसान इस मुहिम से जुड़ सकता है और पीएम किसान योजना (PM kisan yojana benefits) का लाभ ले सकता है।

 

IRCTC : रेलवे मंत्री ने किया बड़ा एलान! अब ट्रेन में वेटिंग टिकट का झंझट होगा खत्म

 

ये काम भी होंगे पूरे

इसके अलावा इस अभियान के जरिए किसान अन्य जरूरी काम भी पूरे करवा सकते हैं। जिसमें खाद-बीज की खरीदारी, फसलों का बीमा, ई-केवाईसी (E-KYC process) समेत कृषि उपकरणों की खरीदारी से जुड़े काम भी कर सकते हैं।

 

Petrol Diesel Price: : पेट्रोल-डीजल की कीमतों में आया भारी उछाल, जानें आपके शहर में घटे या बढ़ें है दाम

 

इस दिन आएगी 17 वीं किस्त

28 फरवरी 2024 को केंद्र सरकार द्वारा 16वीं किस्त जारी की गई थी जिसमें पात्र किसानों को 2-2 हजार रुपये की किस्त दी गई। डीबीटी के माध्यम से ये पैसे सीधे लाभार्थियों के बैंक खाते में (PM kisan yojana kist news) हस्तांतरित किए गए।  हर किस्त चार महीने के अंतराल पर आती है। ऐसे में फरवरी से अगले चार महीने का समय जून में हो रहा है। हालांकि, अभी आधिकारिक तौर पर किस्त कब जारी होगी, इसकी कोई जानकारी (PM kisan yojana registration process) नहीं आई है। लोकसभा चुनाव के बाद जल्द ही नई सरकार का गठन है। ऐसे में मीडिया रिपोर्ट्स की मानें तो जून के आखिरी सप्ताह या जुलाई के पहले सप्ताह में 17वीं किस्त जारी हो सकती है।