home page

Post Office Scheme: पोस्ट ऑफिस की इस स्कीम से सिर्फ 1 साल में मिल रहे है ब्याज के 49,564 रुपये, जानिए पूरा प्रोसेस

Post Office Fixed Deposit scheme: एफडी में निवेश करना लोगो द्वारा काफी पसंद किया जाता है। इसका सबसे बड़ा कारण ये है की इसमें लोगो का पैसा सुरक्षित रहता साथ ही साथ ब्याज भी अच्छा मिल जाता है। अगर आप भी एफडी (FD) में निवेश करने का मन बना रहे है तो आज हम आपके लिए पोस्ट ऑफिस की एक जबरदस्त स्कीम लेकर आए है। इसमें निवेश (investment tips) करने से आप सिर्फ एक साल में लगभग पचास हज़ार तक ब्याज कमा सकते है। आइये इस्सके बारे में विस्तार से जानते है-
 | 
 Post Office Scheme: पोस्ट ऑफिस की इस स्कीम से सिर्फ 1 साल में मिल रहे है ब्याज के 49,564 रुपये, जानिए पूरा प्रोसेस

HR Breaking News (ब्यूरो)। आमतौर पर देखा जाता हैं, कि हर किसी की आय इतनी नहीं होती है जो अपने लिए बड़े-बड़े निवेश फंड (Investment Tips) को जमा कर सके तो। हालांकि यह बात भी सच हैं कि छोटे-छोटे निवेश से लाखों का फंड बनाया जा सकता है, जिससे लोगों की मदद यहां पर पोस्ट ऑफिस करता है।

 

इंडियन पोस्ट ऑफिस (Indian Post Office) के पास ऐसी जबरदस्त स्कीम है, जहां पर कम पैसे पर निवेश करने पर आपको लाखों रुपए का रिटर्न मिल जाता है। पोस्ट ऑफिस बच्चों से लेकर बुजुर्गों तक हर किसी के लिए बचत स्कीम संचालित कर रहा है। ऐसे शानदार योजना के बारे में बताने जा रहे हैं जो 5 साल के लिए एक (post office scheme) मोटा फंड जमा करने का आप सब देता है।

 

UP News : यूपी वालों के लिए गुड न्यूज, इस शहर में बनेगा देश का पहला WhatsApp पार्क

 

फिक्स्ड डिपॉजिट पर मोटी कमाई

यहां पर बात कर रहे हैं, पोस्ट ऑफिस के फिक्स डिपॉजिट स्कीम (Post office FD Scheme) के बारे में। ऐसे लोग को सुरक्षित और सरकार के साथ कमाई करने का ऑप्शन देख रहे हैं। तो आपके लिए पोस्ट ऑफिस की फिक्स्ड डिपॉजिट एक बेहतरीन योजना में से एक है। यहां पर आपको पैसे जमा करने के बाद फ्रॉड होने का कोई चांस नहीं होता है। जिससे सुरक्षित कमाई होती है।

 

Owner's right : वसीयत के बिना कैसे होगा पैतृक संपत्ति का बंटवारा, जान लें कानूनी अधिकार

 

पोस्ट ऑफिस FD योजना 

पोस्ट ऑफिस की एफडी (Fixed Deposit Scheme)  में कम से कम 1,000 रुपये का निवेश कर सकते, जिससे यहां पर निवेशक को 100 रुपये के मल्टीपल में लगाना होगा, हालांकि एफडी में निवेश की कोई अधिकतम सीमा नहीं है। जिससे ग्राहक यहां पर पोस्ट ऑफिस में आप अलग-अलग 1,2, 3, 5 सालों के लिए एफडी में निवेश कर सकते हैं, जिससे FD कराने के लिए आप चेक या कैश देकर खाता खोल सकते हैं।

सीनियर सिटीजन की हो गई मौज, 500 दिन की FD पर ये 8 बैंक दे रहे बंपर ब्याज

एक साल में बनेगा मोटा फंड

जिससे आप पोस्ट ऑफिस FD योजना में एक साल के लिए 7 लाख रूपए जमा करते है, जो तो 6.9 प्रतिशत ब्याज दर के हिसाब से आपको कुल 7,49,564 रुपये मिलेंगे। जिसमें 49,564 रुपये ब्याज के ही मिल जाएगें।

इसी तरह 2 साल के लिए 7 लाख रूपए का निवेश करते है तो मोच्योरिटी पर 7 प्रतिशत ब्याज दर से कुल 8,04,217 रुपये मिलेंगे। यहां पर आप को 1,04,217 रुपये सिर्फ ब्याज के ही मिलगें।