home page

Property Illegal Possession : प्रॉपर्टी पर किसी ने कर लिया है अवैध कब्जा, तो तुरंत करें ये काम

Avaidh kabja kaise chhudaye : अक्सर जमीन और घर पर अवैध कब्जे के मामले सामने आते है। लेकिन क्या आप जानते है कुछ कानून ऐसे है जिनकी जानकारी से आप ये अवैध कब्जा आसानी से छुड़वा सकते है। आपको बता दें, अगर आपकी प्रॉपर्टी पर भी किसी ने कब्जा (Illegal possesion) कर लिया हैं तो ऐसे में आपके पास कई अधिकार होते हैं। दरअसल आप कानून की मदद भी के साथ और बिना कानून की मदद के यह कब्जा छुड़वा (Property ko kabje se chuudvayen) सकते हैं। चलिए नीचे खबर में जानते हैं क्या है यी कानून-

 | 

HR BREAKING NEWS (ब्यूरो)। अपना घर खरीदना हर किसी का सपना होता है और घर खरीदने के लिए व्यक्ति अपनी जिंदगी भर की कमाई लगा देता है। लेकिन कई बार देखा गया है कि मकान या जमीन खरीदने के बाद लंबे समय तक उसकी संभाल नहीं करते हैं और ऐसे में उसपर अवैध कब्जा हो जाता है। जमीन और घर पर अवैध कब्जा (illegal possession on  property) होना नई बात नहीं है। आए दिन ही ऐसे मामले सुनने को मिलते हैं। हां कई राज्यों में सभी रिकॉर्ड ऑनलाइन होने की वजह से ये समस्या कम हो गई है।

लेकिन फिर भी अवैध कब्जे को लेकर वाद विवाद के मामले सामने आते रहते हैं। जिससे लोग काफी परेशान हैं अगर देखा जाए तो पिछले कुछ सालों में जमीन पर कब्जा (jameen par avaidh kabja) करने के मामले तेजी से बढ़े हैं और हजारों-लाखों मामले कोर्ट में लंबित हैं। अगर आपकी के साथ ऐसा होता है तो इस चीज की जानकारी होना बहुत जरूरी है कि मकान या जमीन पर अवैध कब्जा (illegal possession) होने पर क्या करना चाहिए? कौन-सी धारा के तहत केस दर्ज करवा सकते हैं, बिना कानून की मदद कैसे कब्जा छुड़वा (kanoon ki madad se kabja chuudwaye) सकते हैं। आज इस खबर में हम ये सभी बाते जानेंगे। यदि आप इसे जान लेंगे तो आप खुद कभी ऐसी मुसीबत में नहीं फंसेंगे और दूसरों को भी इस तरह के झमेले से बचा लेंगे। आइए नीचे खबर में जानते हैं- 

Gold Price Today Record High: शादी के सीजन से पहले सोना सातवें आसमान, जानिए और कितने बढ़ेंगे रेट, अब खरीदने में फायदा

कानून में है प्रावधान

किसी भी संपत्ति के मालिक (Property owner rights) के पास ये अधिकार है कि वो अपनी संपत्ति पर किए गए कब्जे के खिलाफ अपील करे। इसके लिए कानून में अलग से व्यवस्था की गई है, जिसमें आप अपनी जमीन को कब्जे से छुड़वा सकते हैं और अपनी मेहनत की कमाई (self acquired property) को लुटने से बचा सकते हैं। 

इन धाराओं में होता है मामला दर्ज-


अगर कोई जमीन पर कब्जा कर लेता है तो उसके खिलाफ सबसे पहले पुलिस थाने में जाकर शिकायत (police complaint illegal possession)  दर्ज कराएं, सभी लोगों को ऐसे मामलों में FIR कराने का अधिकार है। अब अगर किसी ने आपकी जमीन या फिर संपत्ति के फर्जी दस्तावेज बनाए हैं तो ये भी कानून की नजर में गुनाह है। ऐसे शख्स के खिलाफ भी आप धारा 467 के तहत केस दर्ज करा सकते हैं। कोई आपकी जमीन को बेच देता है तो उसके खिलाफ भी कानूनी कार्रवाई की जा सकती है। 

CIBIL Score : अब सिबिल स्कोर खराब होने से बचा सकेंगे ग्राहक, RBI ने बनाए नए नियम, 26 तारीख को हो जाएंगे

IPC की धारा 420

यह काफी चर्चित धारा है। इसका इस्तेमाल मुख्य रूप से धोखाधड़ी (property fraud) के अनेक मामलों किया जाता है। अगर किसी व्यक्ति को बल प्रयोग कर उसकी संपत्ति से हटाया गया है, तो ये कानून इस्तेमाल में लाया जा सकता है। किसी भी पीड़ित को सबसे पहले इसे इस्तेमाल में लाना चाहिए।

IPC की धारा 406

इस कानून का इस्तेमाल उस वक्त किया जाता है जब कोई व्यक्ति किसी अन्य व्यक्ति का विश्वास पात्र बनकर उसकी प्रॉपर्टी में सेंध लगाता है। इसे भी संगीन अपराध की श्रेणी (illegal possession crime) में रखा गया है। पीड़ित व्यक्ति इस धारा के तहत अपने नजदीकी पुलिस थाने में शिकायत दर्ज करा सकता है।

OPS vs NPS : कर्मचारियों की पुरानी पेंशन योजना को लेकर RBI की ओर से आया बड़ा अपडेट

धारा 467


अगर किसी संपत्ति को फर्जी तरीके से तैयार दस्तावेजों (property documents) के माध्यम से हथियाया जाता है तब यह कानून लागू होता है। इसे कूटरचना कानून के तौर पर भी जाना जाता है। इसमें कूटनीति के तहत फर्जी दस्तावेज बनाकर किसी की संपत्ति हथियाने के मामले का निपटान किया जाता है।

ऐसे मामलों में अगर पुलिस आपकी मदद नहीं कर रही है तो आप कोर्ट में भी जा सकते हैं। आपको कोर्ट में सभी दस्तावेज देने होंगे और आरोपी के खिलाफ शिकायत करनी होगी। कोर्ट में इस बात की जांच (illegal possesion court case) की जाएगी कि आप ही संपत्ति के असली मालिक हैं या नहीं। इसके बाद सब ठीक पाया गया तो फैसला आपके हक में आ सकता है। ऐसा करने वाले को जेल की सजा हो सकती है और जुर्माना भी लगाया जा सकता है।