home page

RBI MPC 2024 : महंगे लोन पर जल्दी मिल सकती है राहत, 5 अप्रैल को होगा इसका फैसला

RBI Monetary Policy Meeting : नए वित्त वर्ष में जहां काफी नियमों मे संशोधन हुआ है वहीं कुछ बदले भी गए है। इसके बाद अब मौद्रिक नीति समिति की बैठक की जिक्र चर्चा में है। लोग इस बार ये उम्मीद कर रहे है कि बैठक में एमपीसी द्वारा रेपो रेट में कुछ बदलाव किए जाए जिससे कि कर्ज में थोड़ी राहत मिल सके। आइए जान लेते है कि कब होगी ये बैठक और साथ ही जान ले इस बैठक से जुड़े अपडेट...

 | 

HR Breaking News (ब्यूरो)। नया वित्त वर्ष शुरू हो चूका है। हर दो महीने के बाद भारतीय रिजर्व बैंक की (Monetary Policy Committee meeting) होती है। 3 अप्रैल 2024 से वित्त वर्ष 2024-25 की पहली तिमाही की मैद्रिक समीक्षा बैठक शुरू होगी। बता दें कि हर साल 1 अप्रैल से नया वित्त वर्ष शुरू होता है जो 31 मार्च को खत्म होता है। फाइनेंशियल ईयर 2024-2025 की यह पहली बैठक होगी। आरबीआई गवर्नर की अध्यक्षता में होने वाली इस बैठक से लोग रेपो रेट (Repo Rate) में कटौती की उम्मीद लगाए हुए हैं।


बता दें कि  रेपो रेट में कटौती होने पर लोगों के लोन की ईएमआई कम हो जाएगी। लेकिन लंबे समय से आरबीआई ने रेपो रेट में कटौती नहीं की है। कई एक्सपर्ट्स उम्मीद जता रहे हैं कि पैनल इस बार भी रेपो रेट (Repo Rate) में कोई बदलाव नहीं करेगा। इससे पहले वित्त वर्ष 24 की अंतिम बैठक में एमपीसी ने रेपो रेट में लगातार छठी बार कोई बदलाव नहीं किया था। इसे 6.5 फीसदी पर स्थिर रखने का फैसला किया था। 


इधर आरबीआई की एमपीसी बैठक से पहले एसबीआई के अर्थशास्त्रियों ने अपने रिसर्च रिपोर्ट में बताया है कि आगामी 3-5 अप्रैल को होने वाली मौद्रिक नीति समिति की बैठक में यह उम्मीद की जाती है कि भारत अन्य उभरती अर्थव्यवस्थाओं से अलग होगा।


जान ले कब मिलेगी महंगे कर्ज से राहत


हाल ही में जारी रिपोर्ट में कहा गया है कि अमेरिकी बाजारों में ढांचागत बदलाव हो रहे हैं, जहां बेरोज़गारी की दर कम होने के साथ-साथ नौकरियों की जगह ज्यादा हैं। 


रिपोर्ट के अनुसार मौजूदा समय में महंगाई खाद्य पदार्थों की कीमतों में उछाल की वजह से बढ़ रही है। रिपोर्ट में यह उम्मीद जताई गई है कि वित्त वर्ष 2025 (FY2025) में जमा राशि और क्रेडिट क्रमशः 14.5-15% और 16.0-16.5% तक बढ़ सकते हैं। रिपोर्ट के अनुसार रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया दरों में कटौती केवल वित्त वर्ष 2025 की तीसरी तिमाही में ही कर सकता है।


इन दिनो में होगी MPC बैठक


भारत के रिजर्व बैंक (Reserve Bank of India) के अनुसार, वित्त वर्ष 2024-25 के दौरान कुल 6 मॉनिटरी पॉलिसी कमिटी की बैठक होंगी। इसमें पहली बैठक 3-5 अप्रैल 2024 को होने जा रही है। 
दूसरी एमपीसी बैठक 5 से 7 जून तक होगी। तीसरी एमपीसी बैठक 6 से 8 अगस्त 2024 को होगी। चौथी बैठक 7 से 9 अक्टूबर तक होगी। 4 से 6 दिसंबर 2024 को पांचवीं बैठक होगी। वहीं 6 और आखिरी मॉनिटरी पॉलिसी कमिटी की बैठक नए साल 2025 में 5 से 7 फरवरी को होगी।