home page

RBI Notification: स्टार वाले नोट को लेकर बरपा हंगामा, RBI को जारी करनी पड़ी गाइडलाइन

RBI Notification: इन दिनों करेंसी नोट (Currency note) खूब चर्चा में है। दो हजार रुपये के नोटों के चलन से बहार होने के बाद कुछ नोटों के नंबरों के बीच स्टार लगने तक। इस बारे में सोशल मीडिया पर भी खूब खबरें चल रही हैं। फिलहाल स्टार वाले नोटों को लेकर हंगामा चल रहा है। जिसके बाद आरबीआई की ओर से गाइडलाइन जारी की गई है...
 | 

HR Breaking News, Digital Desk- ​Reserve Bank of India: करेंसी नोट में नंबरों के साथ पड़े स्टार को लेकर हेमा के साथ जो वाकया हुआ, वह आपके साथ भी हो सकता है। इसलिए रिजर्व बैंक ने इस बारे में एक सरकुलर निकाल कर आम जनता को आगाह किया है। रिजर्व बैंक का कहना है कि ये नोट भी असली ही हैं। शत प्रतिशत असली नोट हैं।

स्टार वाले नोट को लेकर क्यों बरपा हंगामा-

करेंसी नोट (Currency note) इन दिनों खूब चर्चा में है। दो हजार रुपये के नोटों के चलन से हटाने से लेकर कुछ नोटों के नंबरों के बीच स्टार लगने तक। इस बारे में सोशल मीडिया पर भी खूब खबरें चल रही हैं। इसी बीच कुछ लोगों ने यह खबर फैला दी कि कुछ नोटों के नंबरों के बीच स्टार लगे हैं। यह वैध नहीं है। बस, इसी से हो गया हंगामा।

रिजर्व बैंक ने दी सफाई-

करेंसी नोटों के नंबरों के बीच स्टार की खबरों के बाद बीते गुरुवार की शाम रिजर्व बैंक की तरफ से एक सरकुलर जारी किया गया। इसमें बताया गया कि ये नोट किसी भी दूसरे वैध नोट के ही समान हैं। मतलब कि यह नोट सब जगह चलेगी, धड़ल्ले से चलेगी। कोई बैंक इसे लेने से इंकार नहीं करेगा। कोई दुकानदार भी इसे लेने से इंकार नहीं कर सकता है।

क्यों जारी किए गए स्टार वाले नोट-

रिजर्व बैंक का कहना है कि कई बार प्रेस में कुछ नोटों की गलत छपाई हो जाती है। उसी नोट के बदले जो दूसरे नोट छापे जाते हैं, उस नोट पर अंकित संख्या वाले पैनल में स्टार का निशान जोड़ा गया है। सीरियल नंबर वाले नोटों की गड्डी में गलत ढंग से छपे नोट के बदले स्टार निशान वाले नोट जारी किए जाते हैं। यह कोई नकली नोट नहीं है।

स्टार वाले नोट हैं वैलिड-

आरबीआई ने कहा है कि स्टार निशान वाला बैंक नोट किसी भी दूसरे वैध नोट की ही तरह है। उसका स्टार निशान बस यह दर्शाता है कि उसे बदले गए या दोबारा प्रिंट किए गए नोट की जगह जारी किया गया है। स्टार का यह निशान नोट के नंबर और उसके पहले दर्ज होने वाले अक्षरों के बीच में लगाया जाता है। इस व्यवस्था की शुरुआत साल 2006 में की गई थी।

2000 के नोट के लिए अभी है समय-

आरबीआई गवर्नर ने कहा है कि जिसके पास भी 2,000 रुपये का नोट है वह उसे अपने बैंक अकाउंट में जमा कर सकता है या किसी दूसरे नोट से बैंक में जाकर बदल सकता है। बैंकों को 2,000 का नोट बदलने के लिए जरूरी व्यवस्था करने की सलाह दी गई है।