home page

RBI ने बताया नोट के आधे टुकड़े के कितने मिलेंगे पैसे, जानिये नोट बदलने का नियम

RBI की गाइडलाइंस के अनुसार, हर व्यक्ति बैंक में जाकर कटे-फटे और पुराने नोट आसानी से बदल सकता है. फटे नोट को बदलने पर उसके कितने पैसे मिलेंगे यह इस बात पर निर्भर करता है कि नोट कितना फटा हुआ है.आइए जानते है इसके बारे में विस्तार से.

 | 
RBI ने बताया नोट के आधे टुकड़े के कितने मिलेंगे पैसे, जानिये नोट बदलने का नियम

HR Breaking News (नई दिल्ली)।  बाजारों में कटे-फटे, जले और पुराने हो चुके नोट (How to Exchange Damage Notes) अक्सर नहीं चलते हैं. क्योंकि कई दुकानदार इन्हें लेने से इनकार कर देते हैं. इस समस्या के कारण लोगों को काफी परेशानी का सामना करना पड़ता है. हालांकि, कटे-फटे नोट को बैंकों में आसानी से बदला जा सकता है. लेकिन ज्यादातर लोग जानकारी के अभाव में बैंक नहीं जाते हैं. खराब नोट को बैंकों में बदलने के लिए रिजर्व बैंक की गाइडलाइंस है, जिन्हें जानना बेहद जरूरी है ताकि आपको खराब नोटों का सही दाम मिल सके.

  

अगर आपके पास भी कटे-फटे पुराने नोट हैं तो आप आसानी से उन्हें बैंक में जाकर बदल सकते हैं. रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया की गाइडलाइंस के अनुसार, अगर कोई बैंक ऐसा करने से मना करता है तो उसके खिलाफ कार्रवाई की जा सकती है. बैंक द्वारा कटे-फटे नोट नहीं बदलने की स्थिति में ग्राहक आरबीआई की आधिकारिक वेबसाइट पर इसकी ऑनलाइन शिकायत कर सकता है.


कटे-फटे नोट पर RBI का नियम


रिजर्व बैंक के सर्कुलर के अनुसार, कटे-फटे नोट बदलने के लिए भी एक तय सीमा होती है. एक व्यक्ति एक बार में अधिकतम 20 नोट बदला सकता है, लेकिन इनकी कुल कीमत 5 हजार रुपये से ज्यादा नहीं होनी चाहिए. वहीं, बुरी तरह जल चुके, कटे-फटे नोटों को बैंक में नहीं बदला जा सकता है, क्योंकि ये सिर्फ आरबीआई के इश्यू ऑफिस में ही जमा किए जा सकते हैं.

जितना फटा नोट, उतनी मिलेगी कीमत


फटे नोट को बदलने पर उसके कितने पैसे मिलेंगे यह इस बात पर निर्भर करता है कि नोट कितना फटा हुआ है. 2000 रुपये के नोट का 88 वर्ग सेंटीमीटर हिस्सा होने पर पूरी कीमत मिलेगी. वहीं, 44 वर्ग सेंटीमीटर हिस्सा होने पर आधी रमक दी जाएगी. इसी तरह अगर 200 रुपये के फटे नोट का 78 वर्ग सेंटीमीटर हिस्सा सुरक्षित है तो पूरा पैसा मिलेगा, लेकिन 39 वर्ग सेंटीमीटर पर आधा पैसा ही मिल पाएगा.


RBI का कहना है कि पुराने और फटे हुए नोट आसानी से बदले जा सकते हैं और इसके लिए बैंक आपसे कोई शुल्क नहीं वसूलता है. लेकिन, अगर नोट बुरी तरह जला हुआ है या उसके कई टुकड़े हो चुके हैं तो ऐसी परिस्थिति में नोट को नहीं बदला जाएगा. क्योंकि अगर बैंक अधिकारी को लगता है कि नोट को फाड़ा गया है तो बैंक उसे स्वीकार नहीं करते हैं.