home page

NPS में 3000 के निवेश में मैच्योरिटी पर मिलेंगे 44.35 लाख रुपये

NPS - अगर आप भी अपने निवेश पर अच्छा रिटर्न पाना चाहते है तो ये खबर आपके लिए है। आपको बता दें कि एनपीएस में तीन हजार रुपये के निवेश में मैच्योरिटी पर पूरे 44.35 लाख रुपये मिलेंगे। 
 | 

HR Breaking News, Digital Desk- National Pension System: पेंशन फंड नियामक और विकास प्राधिकरण (PFRDA) ने अनिवार्य किया है कि राष्ट्रीय पेंशन प्रणाली (NPS) को छोड़ने के बाद वार्षिकी भुगतान में तेजी लाने और सरल बनाने के लिए ग्राहकों द्वारा कुछ दस्तावेज अपलोड किए जाएं।

PFRDA, जो कि भारत में पेंशन के समग्र पर्यवेक्षण और विनियमन के लिए एक नियामक निकाय है। इसने पहले कहा था कि सब्सक्राइबर्स के हित में और वार्षिकी आय के समय पर भुगतान के साथ उन्हें लाभान्वित करने के लिए,  दस्तावेजों को अपलोड करना अनिवार्य होगा।

NPS सब्सक्राइबर्स के लिए क्या हैं नए बदलाव?

PFRDA ने NPS सब्सक्राइबर्स को ये डॉक्युमेंट्स अपलोड करने को कहा है। निकास और वार्षिकी के समानांतर प्रसंस्करण के लिए, कुछ निकासी और केवाईसी दस्तावेज अपलोड किए जाने चाहिए।

दस्तावेजों की सूची-

- एनपीएस निकासी/निकास प्रपत्र

- निकासी फॉर्म में उल्लिखित पहचान और पते का प्रमाण

- आपके बैंक खाते का प्रमाण

- स्थायी सेवानिवृत्ति खाता संख्या (PRAN) कार्ड की प्रति

राष्ट्रीय पेंशन प्रणाली: कैलकुलेटर-

यदि आपका मासिक योगदान 3,000 रुपये है और आप 34 वर्ष के हैं, तो आपके पास पेंशन खाता भुगतान करने के लिए अभी भी 26 वर्ष हैं। अनुमानित 10% वार्षिक आरओआई या ब्याज दर को ध्यान में रखते हुए यह आंकड़ा लगाया गया है। एनपीएस में 9.36 लाख रुपये के कुल मूल निवेश के साथ, आपको एनपीएस गणना के अनुसार मैच्योरिटी पर 44.35 लाख रुपये मिलेंगे।