home page

Rule Change : 31 तारीख से पहले निपटा लें ये जरूरी काम, वरना हो जाएगी दिक्कत

Rules Changes From April 1, 2024 - दो दिन बाद मार्च का महीना खत्म हो जाएगा। और 1 अप्रैल से 2023-2024 वित्तीय वर्ष खत्म होने वाला है। इसके साथ पैसे से जुड़े कई नियमों में बड़ा बदलाव होने वाला है।  ऐसे में कई ऐसे काम है जिन्हें 31 तारीख से पहले करना बहुत जरूरी है। आइए नीचे खबर में विस्तार से जानते हैं आने वाले 1 तारीख को क्या क्या बदलाव होंगे। 

 | 
Rule Change : 31 तारीख से पहले निपटा लें ये जरूरी काम, वरना हो जाएगी दिक्कत 

HR Breaking News (ब्यूरो)। देश में हर महीने की शुरुआत में कई बदलाव होते हैं। इन बदलावों का असर आम आदमी की जेब पर सीधा असर पड़ता है। अब मार्च का महीना खत्म होने वाला है। इसमें कुछ ही दिन बाकी हैं। ऐसे में कई जरूरी काम हैं जो आपको 31 मार्च से पहले जरूर पूरे कर लेने चाहिए। 1 अप्रैल 2024 से कई बड़े बदलाव (Rules Changes From April 1, 2024) होने जा रहे हैं। मार्च में जरूरी काम नहीं निपटाने पर आपको परेशानी हो सकती है।


वहीं इससे आपका बजट भी प्रभावित हो सकता है। इन बदलावों में नेशनल पेंशन सिस्टम में लॉग इन से लेकर एसबीआई के क्रेडिट कार्ड के नियम में बदलाव आदि कई चीजें शामिल हैं। आपको एक अप्रैल से होने जा रहे इन बदवालों के बारे में पहले से जानकारी होना बेहद जरूरी है। इससे आप अपने सभी काम 31 मार्च 2024 से पहले निपटा सकते हैं। इसके बाद आपको इन बदलावों के बारे में चिंता करने की कोई जरूरत नहीं रहेगी।

Axis Bank ग्राहकों के लिए जरूरी अपडेट, कस्टमर की सेफ्टी के लिए बैंक ने उठाया ये कदम

होने जा रहे ये बदलाव


पेंशन फंड नियामक और विकास प्राधिकरण (PFRDA) ने एनपीएस सब्सक्राइबर्स को साइबर फ्रॉड से सुरक्षित रखने के लिए अपने लॉग इन सिस्टम में बदलाव किया है। यह नियम 1 अप्रैल 2024 से लागू हो जाएगा। अब एनपीएस खाते में लॉग इन करने के लिए एनपीएस खाताधारकों को यूजर आईडी और पासवर्ड के साथ आधार से जुड़े मोबाइल नंबर की जरूरत होगी। 

एनपीएस में आधार-बेस्ड लॉगिन ऑथेंटिकेशन को शुरू करने जा रहा है। वहीं एसबीआई क्रेडिट कार्ड होल्डर्स को अब रेंट पेमेंट पर मिलने वाले रिवार्ड प्वाइंट एक 1 अप्रैल से बंद कर दिए जाएंगे। एसबीआई के SBI Card Pulse, SBI Card Elite Advantage, AURUM, SimplyCLICK और SBI Card Elite क्रेडिट कार्ड में इस फैसिलिटी को बंद किया जा रहा है।

वहीं आईसीआईसीआई बैंक भी अपने क्रेडिट कार्ड के नियम में बदलाव करने जा रहा है। 1 अप्रैल 2024 से एक तिमाही में 35,000 रुपये से अधिक खर्च करने पर ग्राहकों को कॉम्प्लीमेंट्री एयरपोर्ट लाउंज का एक्सेस मिलेगा। यस बैंक ने अपने क्रेडिट कार्ड होल्डर्स को अब चालू वित्त वर्ष के एक तिमाही में कम से कम 10 हजार रुपये खर्च करने पर फ्री में डोमेस्टिक एयरपोर्ट लाउंज का एक्सेस मिलेगा।


वॉलेट के नियम

Supreme Court Decision : पुश्तैनी जमीन और मकान वाले जान लें सुप्रीम कोर्ट का बड़ा फैसला


ओला मनी अपने वॉलेट नियमों में 1 अप्रैल 2024 से बदलाव करने जा रहा है। कंपनी ने अपने ग्राहकों को एसएमएस भेजकर सूचना की है छोटे पीपीआई (प्रीपेड पेमेंट इंस्ट्रूमेंट) वॉलेट सर्विस की सीमा को बढ़ाकर 10 हजार करने जा रहा है।