home page

Senior Citizen : सीनियर सिटीजन की हुई बल्ले बल्ले, FD पर मिलेगा बंपर ब्याज, 2 तारीख से लागू हुईं नई ब्याज दरें

Bank Fd : वरिष्‍ठ नागरिकों को शेयर बाजार में जोखिम उठाना पसंद नहीं है. यही कारण है कि ज्‍यादातर सीनियर सिटीजन बैंक एफडी में ही पैसे लगाते हैं. ऐसे वरिष्‍ठ नागरिकों के लिए अच्‍छी खबर है. निजी और सरकारी बैंकों ने अपने एफडी के रेट बढ़ा दिए हैं, जो फरवरी से लागू हो गया है.आइए जानते है इसके बारे में विस्तार से.

 | 
Senior Citizen : सीनियर सिटीजन की हुई बल्ले बल्ले, FD पर मिलेगा बंपर ब्याज, 2 तारीख से लागू हुईं नई ब्याज दरें

HR Breaking News (नई दिल्ली)। निवेश किया गया पैसा पूरी तरह सुरक्षित रहे और उस पर बंपर रिटर्न मिले. हर निवेशक की यही ख्‍वाहिश होती है. ज्‍यादा रिटर्न के लिए लोग शेयर बाजार या म्‍यूचुअल फंड का रुख करते हैं. वरिष्‍ठ नागरिकों के सामने ज्‍यादा चुनौती होती है, क्‍योंकि उन्‍हें शेयर बाजार में जोखिम उठाना पसंद नहीं होता और म्‍युचुअल फंड का भी ज्‍यादा आइडिया नहीं रहता. ऐसे वरिष्‍ठ नागरिकों के लिए अच्‍छी खबर हैं. बैंकों ने फरवरी से अपने रेट रिवाइज कर दिए हैं तो अब एफडी पर भी बंपर रिटर्न मिलना शुरू हो गया है.


दरअसल, सरकारी और प्राइवेट सेक्‍टर के कई बैंकों ने फरवरी से अपने रेट रिवाइज किए हैं. वरिष्‍ठ नागरिकों के लिए खास तौर से ब्‍याज दरें बढ़ाई गई हैं. वरिष्‍ठ नागरिकों को 3 साल की एफडी पर 9.50 फीसदी तक ब्‍याज दिया जा रहा है. कुछ सरकारी बैंकों ने भी एफडी की ब्‍याज दरें बढ़ाई हैं, जहां पैसे लगाकर वरिष्‍ठ नागरिक बिना जोखिम उठाए अच्‍छा रिटर्न कमा सकते हैं.


यूनिटी स्‍मॉल फाइनेंस बैंक (Unity Small Finance Bank) ने वरिष्‍ठ नागरिकों के लिए स्‍पेशल एफडी जारी की है. बैंक ने 2 फरवरी से नए रेट जारी कर दिए हैं. इसमें बताया है कि वरिष्‍ठ नागरिकों को 1,001 दिन की एफडी कराने पर 9.50 फीसदी का ब्‍याज दिया जाएगा. बैंक ने 6 महीने से 201 दिन की एफडी पर 9.25 फीसदी ब्‍याज देने का ऐलान किया है. इसके अलावा 501 दिन की एफडी पर भी 9.25 फीसदी का ब्‍याज मिलेगा.


सार्वजनिक क्षेत्र के पंजाब एंड सिंध बैंक (Punjab & Sind Bank) ने भी 2 फरवरी, 2024 से वरिष्‍ठ नागरिकों के लिए एफडी पर ब्‍याज बढ़ा दिया है. अब 444 दिन की एफडी कराने पर 8.10 फीसदी का ब्‍याज दिया जाएगा. इस स्‍पेशल एफडी में 31 मार्च, 2024 तक निवेश किया जा सकता है.


करूर वैश्‍य बैंक (Karur Vysya Bank) ने भी वरिष्‍ठ नागरिकों के लिए स्‍पेशल एफडी उतारी है. बैंक ने कहा है कि 1 फरवरी, 2024 से 444 दिन की फिक्‍स्‍ड डिपॉजिट पर सीनियर सिटीजन को 8 फीसदी का ब्‍याज मिलेगा.

सार्वजनिक क्षेत्र के पंजाब नेशनल बैंक (PNB) ने भी वरिष्‍ठ नागरिकों को बड़ा तोहफा दिया है. पीएनबी ने कहा है कि 400 दिन की एफडी पर 7.75 फीसदी ब्‍याज मिलेगा, जो 1 फरवरी 2024 से लागू हो गया है. 300 दिन की एफडी पर बैंक ने 0.80 फीसदी ब्‍याज बढ़ाया है. अब वरिष्‍ठ नागरिक को 7.55 फीसदी तो सुपर सीनियर सिटीजन यानी 75 साल से अधिक उम्र वालों को 7.85 फीसदी का ब्‍याज मिलेगा.