home page

Solar Panel Subsidy Yojana : सोलर पैनल लगाने के लिए अब पैसों की टेंशन नहीं, ये बैंक दे रहा है फंड

Solar Panel Subsidy Yojana : प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने नई रूप टॉप सोलर स्कीम की घोषणा की। इस योजना का लक्ष्य 1 करोड़ लोगों के घरों को सौर ऊर्जा से रोशन करने का है। इस बीच आपको बता दें कि बैंक और सरकारी अधिकारी सौर रूफटॉप सोलर पैनल लगाने के लिए लोन देने के लिए जागरूकता अभियान चला रहे हैं...
 

 | 
Solar Panel Subsidy Yojana : सोलर पैनल लगाने के लिए अब पैसों की टेंशन नहीं, ये बैंक दे रहा है फंड

HR Breaking News, Digital Desk- बैंक अब घर बनाने के लिए लोन के साथ घरों की छत पर रूफटॉप सोलर पैनल (Solar Panel Subsidy Yojana) लगाने का फंड भी उपभोक्ताओं को प्रदान करेंगे। देश में सौर ऊर्जा के उपयोग को बढ़ावा देने के लिए सरकार निरंतर कोशिशें कर रही है।

मौजूदा गतिविधियों से वाकिफ आर्थिक क्षेत्र के विशेषज्ञों ने बताया कि ऋण दाता अब पीएम सूर्यघर मुफ्त बिजली योजना के समर्थन के लिए अब विकास परियोजनाओं में सौर ऊर्जा पैनल के लिए लोन देने की संभावना का पता लगा रहे हैं। निजी परियोजनाओं में सौर ऊर्जा पैनल के लिए लोन देने की संभाव्यता तलाशी जा रही है।

पिछले महीने वित्त मंत्रालय, नवीकरणीय ऊर्जा मंत्रालय और बैंकों के बीच हुई बैठक में यह सहमति बनी कि बैंक रूफ टॉप सोलर के नैशनल पोर्टल को भी उपभोक्ताओं को घर बनाने के लिए दिए जाने वाले ऋण से जोड़ा जाएगा। इससे उपभोक्ताओं और हितधारकों की वास्तविक आंकड़ों तक पहुंच हो सकेगी।

चलेगा जागरूकता अभियान-

सरकारी अधिकारी ने बताया कि हमें उम्मीद है मुफ्त बिजली योजना के माध्यम से लगभग 90 फीसदी उपभोक्ता घरों की छतों पर सोलर पैनल लगाने का विकल्प अपनाएंगे। होम लोन के साथ सौर ऊर्जा पैनल पर सब्सिडी देने से ज्यादा से ज्यादा लोगों की पहुंच रूफ टॉप सोलर पैनल तक होगी। बैंक भी इस योजना में भागीदारी करेंगे और सोलर रूप टॉप पैनल के बारे में उपभोक्ताओं को जागरूक करने के लिए और उन्हें अपनी घरों की छतों पर सोलर पैनल लगाने को प्रोत्साहन देने के लिए जागरूरकता अभियान चलाएंगे।

पीएम मोदी ने की है घोषणा-

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने मंगलवार को नई रूप टॉप सोलर स्कीम की घोषणा की। इस योजना का लक्ष्य 1 करोड़ लोगों के घरों को सौर ऊर्जा से रोशन करने का है। इससे वह 300 यूनिट तक मुफ्त बिजली लेने की सुविधा भी मिलेगी। इस परियोजना में 75 हजार करोड़ से अधिक का निवेश किया गया है।

वरिष्ठ बैंक अधिकारी ने बताया कि ऋण देने के एनवॉयरमेंटल, सोशल और गवर्नेंस (ईएसजी) के आधारभूत ढांचे के तहत ऋणदाता पहले ही घरों की छतों पर सोलर रूफ टॉप पैनल लगाने के लिए भी कर्ज दे रहे हैं। अब जबकि हरेक बैंक की अपनी पॉलिसी है, हम लघु और मध्यम क्षेत्र के उपक्रमों को सरकार की पहल से जोड़ने और उन्हें अपने संस्थान की छतों पर सोलर रूप टॉप पैनल लगाने के लिए प्रोत्साहन और बढ़ावा देंगे।

मिलेगी मुफ्त बिजली-

केंद्र सरकार की तरफ से लोकसभा चुनाव से ठीक पहले गरीब और मध्यम वर्ग के लिए एक बड़ा ऐलान किया गया, जिसमें खुद प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने बताया कि सरकार देश के एक करोड़ घरों में रूफटॉप सोलर पैनल लगाने जा रही है। इन सभी परिवारों को हर महीने 300 यूनिट बिजली मुफ्त मिलेगी। इस मुफ्त बिजली योजना का नाम पीएम सूर्य घर योजना है। जिसे लेकर हाल ही में पीएम मोदी ने जानकारी दी। अब इस योजना को लेकर लोगों के बीच दिलचस्पी भी बढ़ रही है, लोग जानना चाहते हैं कि कैसे उनके घरों में ये सोलर पैनल लगेगा और इस पर कितना खर्च आएगा।

पीएम मोदी ने दी योजना की जानकारी-

पीएम सूर्य घर- मुफ्त बिजली योजना को लेकर खुद प्रधानमंत्री ने एक्स हैंडल से पोस्ट किया. जिसमें उन्होंने योजना को लेकर तमाम जानकारी दी और बताया कि देश के एक करोड़ परिवारों को मुफ्त बिजली दी जा रही है, अपने इस पोस्ट में पीएम मोदी ने सूर्य घर योजना की वेबसाइट का एक लिंक भी शेयर किया। जिससे लोग इसमें आवेदन कर सकते हैं. लोगों को अपनी कुछ जानकारियां देनी होंगी और उसके बाद आवेदन स्वीकार कर लिया जाएगा।

सरकार दे रही है इतनी सब्सिडी-

अब अगर आप सोच रहे हैं कि सरकार आपके घरों पर मुफ्त में ये सोलर पैनल लगा रही है तो आप गलत हैं। दरअसल सरकार सोलर पैनल लगाने के लिए सब्सिडी दे रही है। ये सब्सिडी करीब 60 परसेंट की है, इसके बाद का पैसा आपको खुद चुकाना होगा। सूर्य घर योजना की वेबसाइट पर सब्सिडी स्ट्रक्चर भी आपको दिख जाएगा। आधिकारिक वेबसाइट में दी गई जानकारी के मुताबिक प्रति किलोवाट 30 हजार रुपये की सब्सिडी दी जाएगी। इसके अलावा अगर 3 किलोवाट से ज्यादा का सोलर पैनल लेने पर आपको 78 हजार रुपये तक की सब्सिडी दी जाएगी।

अगर आप हर महीने 150 यूनिट बिजली खर्च करते हैं तो आपको एक से दो किलोवाट के सोलर पैनल की जरूरत पड़ेगी। इस पर आपको 30 हजार से 60 हजार रुपये की सब्सिडी मिलेगी। आपकी खपत अगर 150 से 300 यूनिट है तो आपको दो से तीन किलोवाट की जरूरत पड़ेगी. इस पर 60 हजार से लेकर 78 हजार रुपये की सब्सिडी मिलेगी।

वहीं अगर आपकी खपत एक महीने में 300 यूनिट से ज्यादा है तो आपको 3 किलोवाट से ज्यादा का सोलर पैनल लगाना होगा, जिस पर 78 हजार रुपये तक की सब्सिडी मिलेगी।