home page

अभी भी नही कराया Aadhaar Card अपडेट? चेक करें फ्री आधार अपडेट की डेडलाइन और तरीका

Aadhaar Card Free Update : ये तो सब जानते ही है कि फ्री आधार अपडेट की आखिरी तारीख को और आगे बढ़ा दिया गया है। लेकिन इससे आपको बिलकुल ही हाथ पर हाथ रख कर नही बैठना है। कहीं ऐसा न हो कि आप बढ़ाई गई डेडलाइन ही क्रॉस (deadline of aadhar update) कर जाए। इसलिए जल्दी से नीचे खबर में जाने इसे फ्री में अपडेट कराने कर तरीका और फटाफट करा लें अपडेट...
 | 

HR Breaking News, Digital Desk- Aadhaar Card Free Update Deadline : आज के समय में भारत देश में आधार कार्ड (Aadhaar card) ही व्यक्ति की बेसिक पहचान है। चाहे किसी भी जगह जाए आपकी आईडी के तौर पर आपका आधार कार्ड ही देखा जाता है। भारत देश के नागरिक होने के तौर पर आपके पास आधार कार्ड होना चाहिए। इसका इस्तेमाल एक तरह से पहचान पत्र के रूप में ही होता है। कई सारे काम को आधार के बिना नहीं किया जा सकता है। प्राइवेट से लेकर सरकारी काम हो या किसी योजना का लाभ उठाना हो, स्कूल या कॉलेज में दाखिला करना हो या फिर बैंक से संबंधित कोई काम निपटाना हो आदि के लिए आधार एक जरूरी दस्तावेज है। ऐसे में आधार अगर सही जानकारी के साथ अपडेट (update aadhaar card) न हो तो आपके काम में रुकावट भी आ सकती है।

जी हां, आधार कार्ड का अपडेट (Aadhaar card update) होना बेहद जरूरी है। हर 10 साल के बाद आधार अपडेट करने के लिए पिछले कुछ सालों से लगातार सरकार की ओर से भी कहा जा रहा है। यहां तक कि आधार अपडेट के लिए फ्री सुविधा भी प्रदान की जा रही है।

जानकारी के अनुसार आप 14 सितंबर 2024 तक आधार कार्ड (aadhaar card update deadline) में नाम, पता, जन्मतिथि आदि जानकारी को फ्री में अपडेट किया जा सकता है। जबकि, आधार से फोटो अपडेट करवाने के लिए आपको फीस चुकानी पड़ सकती है। आइए जानते हैं कि कैसे आप मुफ्त में आधार को अपडेट करा सकते हैं।

फ्री में आधार अपडेट करने का तरीका


अगर आप नही जानते है तो बता दें कि भारतीय विशिष्ट पहचान प्राधिकरण (Unique Identification Authority of India) की ओर से आधार को फ्री में अपडेट कराने की सुविधा दी जा रही है। इसके लिए आधार यूजर को UIDAI की वेबसाइट या MyAadhaar App को अपना होगा। घर बैठे या कहीं से भी आप ऑनलाइन प्रक्रिया को अपनाकर मुफ्त में आधार अपडेट कर सकते हैं। आधार सेंटर से अपडेट करवाने पर शुल्क चुकाना होगा।


आधार वेबसाइट से कैसे बदलें अपना पता


यदि आप आधार कार्ड (Aadhaar card) से घर का पता अपडेट करना चाहते है और वो भी बिल्कुल फ्री, तो इसके लिए UIDAI की आधिकारिक वेबसाइट पर जाएं। इसके बाद यहां लॉगिन करें और होम पेज पर दिख रहे आधार अपडेट के ऑप्शन को सिलेक्ट करें। इसके बाद वेरिफिकेशन प्रोसेस के लिए आधार से लिंक्ड फोन नंबर एंटर करें। अब एड्रेस चेंज करने के लिए संबंधित दस्तावेज को सबमिट करें।

आगे के प्रोसेस में पूछी गई जानकारियां भरें और फिर आगे बढ़ते हुए सबमिट बटन पर क्लिक करें। इस तरह से आधार कार्ड से घर का पता अपडेट (aadhaar card update process) हो जाएगा। आप डाउनलोड के ऑप्शन में जाकर अपडेटेड आधार को डाउनलोड कर सकते हैं।