home page

इस छोटे एक्सप्रेसवे पर बने हैं 34 toll plaza, इतना लगेगा टोल टैक्स

सड़क कनेक्टिविटी को बेहतर बनाने के लिए देश में नए एक्सप्रेसवे का जाल बिछाया जा रहा है। और एक्सप्रेसवे टोल प्लाजा के जरिए तगड़ा टोल वसूला जाता है। वैसे तो 60 किलोमीटर पर एक टोल प्लाजा लगा होता है। लेकिन इस छोटे एक्सप्रेसवे पर 34 टोल प्लाजा बने हुए हैं। आइए नीचे खबर में जानते हैं यहां से गुजरने पर कितना टोल टैक्स देना होता है। 

 | 

HR Breaking News (ब्यूरो)। देश में एक से बढ़कर एक एक्‍सप्रेसवे (expressway) बनाए जा रहे हैं। कोई सबसे खूबसूरत है तो कोई सबसे लंबा। किसी एक्‍सप्रेसवे की चौड़ाई ज्‍यादा है तो किसी पर स्‍पीड लिमिट बढ़ा दी गई है। लेकिन, आज हम आपको एक ऐसे एक्‍सप्रेसवे के बारे में बताएंगे जिस पर सबसे चौड़ा टोल प्‍लाजा बनाया गया है। वैसे तो इस एक्‍सप्रेसवे की चौड़ाई भी कुछ कम नहीं है, लेकिन वाहनों को जल्‍दी गुजारने के लिए खासतौर से टोल बूथ बनाए गए हैं। इसकी एक और खासियत ये है कि यह देश का पहला अर्बन एक्‍सप्रेसवे भी माना जा रहा है।

हम बात कर रहे हैं दिल्‍ली-गुरुग्राम के बीच बने द्वारका एक्‍सप्रेसवे (Dwarka Expressway) की। यह एक्‍सप्रेसवे कई मायनों में काफी खास है। इसकी सबसे खास बात ये है कि इस पर अब तक का सबसे चौड़ा टोल बूथ बनाया गया है। आपको बता दें कि इस एक्‍सप्रेसवे पर 34 टोल बूथ (toll booth) बनाए गए हैं, जो अब तक देश में सबसे ज्‍यादा है। 16 लेन का यह एक्‍सप्रेसवे या तो जमीन के नीचे से गुजरता है या फिर ऊपर से। मतलब इसका बड़ा हिस्‍सा एलीवेटेड बनाया गया है। यह टोल प्‍लाजा (toll plaza) बजघेड़ा के पार दिल्‍ली बॉर्डर पर बनाया गया है।

सिंगल पिलर पर 8 लेन की सड़क


जैसा कि हमने पहले ही बताया कि यह देश का पहला एलीवेटेड एक्‍सप्रेसवे (elevated expressway) है, जो फ्लाईओवर की तरह ऊपर से सफर कराता है। इसकी एक और खास बात ये है कि 16 लेन के एक्‍सप्रेसवे का हर तरफ का रास्‍ता 8 लेन का है। इतना ही नहीं पूरी 8 लेन की सड़क को सिंगल पिलर पर खड़ा किया गया है, जो भारतीय इंजीनियरिंग का कमाल है। इसकी सर्विस लेन भी 8 लेन की बनाई गई है।

4 मंजिल का है रास्‍ता


द्वारका एक्‍सप्रेसवे (Dwarka Expressway) की एक और खास बात है कि एक प्‍वाइंट ऐसा भी आता है जहां यह रोड 4 मंजिला की हो जाती है। करीब 29 किलोमीटर लंबे इस एक्‍सप्रेसवे पर गुरुग्राम के सेक्‍टर के 82 के पास 4 लेयर की सड़क दिखती है। नीचे अंडरपास है, जिसके ऊपर सर्विस लेन और उसके ऊपर फ्लाईओर और इसके ऊपर से यह एक्‍सप्रेसवे गुजरता है। लिहाजा इस जगह का नाम भी मल्‍टीयूटिलिटी कॉरिडोर रखा गया है।


25 साल वसूला जाएगा टोल


एक्‍सप्रेसवे (expressway) पर अमूमन 15 से 20 साल के लिए ही टोल वसूली की जाती है, लेकिन द्वारका एक्‍सप्रेसवे पर 25 साल तक टोल वसूलने का करार किया गया है। इस पर कार, जीप, वैन के लिए एक तरफ का टोल 105 रुपये और दोनों तरफ का 155 रुपये है। बस ट्रक का एक तरफ का 355 रुपये तो दोनों तरफ का 535 रुपये टोल रेट रखा गया है।