home page

2 हजार का नोट बदलावाने के लिए Delhi के ये बैंक मांग रहे हैं ID

bank news : आज 2000 के नोटे को बदलवाने के लिए बैंकों में भीड़ आम देखी जा सकती है, दिल्ली के इस बैंक में लोगों को पैसे बदलवाने के बदली ID की डिमांड की जा रही है जिससे लोगों को काफी दिक्कत हो रही है |
 | 
hindi news

HR Breaking News, New Delhi : नोटबदली के पहले दिन मंगलवार को बैंकों में ज्यादा लोग नहीं पहुंचे। कहीं भी बहुत लंबी लाइनें या भीड़ नहीं दिखी। हालांकि एक्सचेंज के लिए फॉर्म भरने को लेकर कन्फ्यूजन दिखा। कई बैंकों ने 2000 के 10 नोट बदलने के लिए कोई भी शर्त नहीं रखी थी और फॉर्म या आईडी की जरूरत नहीं थी। लेकिन कुछ बैंकों ने फॉर्म भरना जरूरी बनाया हुआ है। शाम तक कुछ बैंकों ने फॉर्म भरने की शर्त हटा दी। एनबीटी रिपोर्टर्स ने दिल्ली के अलग-अलग इलाकों में नोट बदली के पहले दिन का हाल देखा।

1000 के नोट को दोबारा जारी करने को लेकर RBI ने कह दी ये बात

जगह : बाराखंभा
समय : दोपहर 2.15 मिनट

एक्सिस बैंक में दो हजार के नोट बदलने के एवज में फॉर्म भरवाया जा रहा था और साथ में आईडी कार्ड भी मांगा जा रहा था। पैसा जमा कर बाहर आए एक आदमी ने बताया कि इस बैंक में उनका अकाउंट भी है, फिर भी आईडी कार्ड की कॉपी ले रहे हैं। गिनती के दो लोग लाइन में थे।

स्लिप भरना था जरूरी

जगह: आईटीओ
समय : दोपहर 2.55 मिनट


एचडीएफसी बैंक में भी स्लिप भरना जरूरी था। बैंक मैनेजर ने बताया कि सुबह में लोग आ रहे थे, लेकिन अब नहीं है। उन्होंने कहा कि जिन लोगों का यहां पर अकाउंट है, उनसे आईडी कार्ड नहीं लिया जा रहा था, लेकिन जिसका अकाउंट नहीं है उनसे आई कार्ड लिया जा रहा है।

1000 के नोट को दोबारा जारी करने को लेकर RBI ने कह दी ये बात

जगह: एचडीएफसी बैंक, दुर्गापुरी
समय: दोपहर 12 बजे


बैंक के दोनों कैश काउंटरों पर ग्राहकों की लाइन लगी हुई थी। दोनों काउंटर पर मुश्किल से 20 लोग लाइन में लगे होंगे। दोनों काउंटरों पर लाइन में लगे कई ग्राहक दो हजार रुपये के नोटों को बदलवाने आए थे, वहीं कई ग्राहक दो हजार रुपये के नोटों को अपने अकाउंट में जमा कराने आए थे।

 

BANK-KATYA

जगह: बैंक ऑफ बड़ौदा, दुर्गापुरी
समय: दोपहर 12:30 बजे

1000 के नोट को दोबारा जारी करने को लेकर RBI ने कह दी ये बात

बैंक के दोनों काउंटरों पर ग्राहकों की बिल्कुल भी भीड़ नहीं थी। इक्का दुक्का ग्राहक ही लाइन में लगे नजर आए। इनमें भी ऐसे ग्राहक थे जो दो हजार के नोट अपने अकाउंट में जमा करने आ थे। लाइन में लगे एक ग्राहक ने बताया कि नोट बदलने के लिए इतने झंझट में क्यों पड़ना। अकाउंट में जमा कराने के बाद, बाद में जरूरत के हिसाब से कैश निकाल लेंगे।

जगह: स्टेट बैंक ऑफ इंडिया, शाहदरा जीटी रोड
समय : दोपहर 1 बजे


एसबीआई की इस ब्रांच में भी कैश काउंटर खाली पड़े नजर आए। कैश काउंटर पर बैठे स्टाफ ने बताया अभी बहुत लंबा समय है, जब टाइम बहुत कम रह जाएगा तब लोगों की नींद खुलेगी और वे नोट जमा या एक्सचेंज कराने के लिए बैंकों की लाइन में लगेंगे।

नहीं थी मारामारी

जगह : एसबीआई, साउथ एक्स
समय : दोपहर 12 बजे

1000 के नोट को दोबारा जारी करने को लेकर RBI ने कह दी ये बात

स्टेट बैंक ऑफ इंडिया की ब्रांच में ज्यादातर लोग नोट बदलवा रहे थे। इसके लिए 12:30 बजे तक करीब 30 लोगों को टोकन मिल चुके थे और लोग आते जा रहे थे। दो हजार के नोट के बदले दूसरे नोटों से बदलने के लिए ज्यादातर लोग पहुंच रहे हैं। इसके लिए फॉर्म भरने की जरूरत नहीं है मगर टोकन लेकर इंतजार करना होगा। यही नोट अगर वे अपने बैंक अकाउंट में जमा करते हैं, तो ना ही टोकन की जरूरत है, ना ही लंबे इंतजार की, बस फॉर्म भरना है। अपने पांच नोट बदलवाने पहुंचे राजेंद्र अग्रवाल कहते हैं, मुझे 40 मिनट इंतजार करना पड़ा, दिक्कत नहीं आयी। जगह मिल गई, आराम से अंदर ठंडे में बैठा रहा। यहीं पहुंचे अनिल ने बताया, मैं दुकान में काम करता हूं, दुकान मालिक ने भेजा है। 20 हजार रुपये एक बारी में जमा हो रहे हैं। जैसे पहले 500 रुपये की नोटबंदी में मारामारी थी, वो इस बार नहीं है। हां! एक घंटा इंतजार करना पड़ा।

जगह: पंजाब नेशनल बैंक, जीटी रोड शाहदरा
समय: दोपहर 12:45 बजे


बैंक में दो हजार के नोट जमा कराने के लिए कहीं कोई मारामारी की स्थिति देखने को नहीं मिली। काउंटर पर 3-4 ग्राहक ही लाइन में लगे थे। नोट जमा करने के लिए बैंक की तैयारियों के बारे में जब बैंक मैनेजर से बात की गई तो उन्होंने आरबीआई की गाइडलाइंस का हवाला देते हुए कुछ भी बोलने से साफ इंकार कर दिया।

1000 के नोट को दोबारा जारी करने को लेकर RBI ने कह दी ये बात
 

फॉर्म भरना पड़ा

जगह : एचडीएफसी, साउथ एक्स
समय : दोपहर बाद 1 बजे


साउथ एक्स में एचडीएफसी बैंक में नोट बदलने वाली गिनती के ही लोग ही थे। बैंक कर्मचारी ने बताया कि यहां 3:30 बजे तक नोट बदले जा रहे हैं और इसके लिए एक फॉर्म भरना होगा। नोट बदलवाने के लिए सुबह बैंक में ज्यादा भीड़ नहीं है, लोग आ-जा रहे हैं। कई लोग पैसे बदलवाने की जगह पैसा जमा कर रहे हैं। लंच टाइम के बाद कुछ ज्यादा लोग रहते हैं।

जगह : केनरा बैंक, चांदनी चौक
समय : दोपहर 1:56 बजे


चांदनी चौक के कैनरा बैंक में दोपहर 1:56 बजे पैसा जमा करने वाले लोगों की लाइन लगी थी। इस दौरान 2000 के नोट बदलने के लिए लोगों से आधार कार्ड व पैन कार्ड की कॉपी और एक फॉर्म भरवाया गया। इस दौरान एक व्यापारी सुरेश शाह ने इसका विरोध किया तो 2 बजे के बाद बिना फॉर्म भरवाए लोगों के नोट बदले गए। बैंक कर्मचारी के मुताबिक, सुबह 10 बजे लेकर दोपहर 2 बजे तक लगभग 70 लोगों ने 2000 के नोट बदलवाएं।

1000 के नोट को दोबारा जारी करने को लेकर RBI ने कह दी ये बात