home page

ये है Asia's Biggest Vegetable market, हर एक किसान चाहता है यहां आना

sabse badi sabzi mandi : अजा हम आपको देश की नहीं बल्कि एशिया की सबसे बड़ी सब्ज़ी मंडी के बारे में बताने जा रहे हैं, ये मंडी इतनी विशाल है की हर एक किसान यहां आकर अपनी सब्ज़ी बेचना चाहता है  

 | 

HR Breaking News, New Delhi : अलग-अलग सब्जियों से सजी थाली में भोजन करने का शौक हर इंसान रखते हैं. इसके पीछे दो बड़े कारण हैं. पहला कि वह देखने में अच्छा लगता है और दूसरा कि उसमें पर्याप्त आयरन और जरूरी विटामिन मौजूद होता है, जो हमारे body की के लिए आवश्यक होता है. asia के सबसे बड़ी सब्जी मंडी के बारे में अगर आपके दिमाग में भी सवाल पैदा हो रहा है कि वह कहां है? तो आपको जानकर बेहद खुशी होगी कि यह उपलब्धि भारत के पास ही हैं. भारत की राजधानी दिल्ली के आजादपुर में asia की सबसे बड़ी सब्जी मंडी (Azadpur Mandi bhav) हैं. आज की स्टोरी में हम उस मंडी के बारे में एक डिटेल जानकारी लेंगे और यह समझेंगे कि वहां क्यों भारत के लगभग किसान कारोबार करना चाहते हैं.

breach of trust : Google map ने खोल दिया पत्नी की बेवफाई का राज़, पति को लगा झटका

1977 में हुई थी स्थापना

एग्रीकल्चर प्रोड्यूस मार्केटिंग कमीटी (APMC) एमएनआई ने आजादपुर मंडी की स्थापना 1977 में मंडी (Azadpur Mandi bhav)  समितियों की विभिन्न गतिविधियों और कल्याण योजनाओं को व्यवस्थित करने, नियंत्रित करने और मार्गदर्शन करने के लिए किया था। मण्डी परिषद ने विभिन्न अधिनियमों को प्रभावशाली ढंग से काम करने तथा किसानों को उनकी फसलों का उचित कीमत दिलाने के लिए बनाई थी. आज वहां हर तरह की सब्जियां मिल जाती है.

breach of trust : Google map ने खोल दिया पत्नी की बेवफाई का राज़, पति को लगा झटका

90 एकड़ में फैली है यह मंडी

भारत की राजधानी Delhi में स्थिति इस मंडी (Azadpur Mandi bhav) का क्षेत्रफल लगभग 90 एकड़ है. अगर आप आजादपुर मंडी (Azadpur Mandi bhav) जाते हैं तो आपको सबसे पहले एक बड़ा सा गेट दिखता है. जिस पर “चौधरी हरी सिंह थोक सब्जी मंडी आजादपुर” (Chaudhary Hari Singh Wholesale Vegetable Market Azadpur) लिखा हुआ है. वहां हर रोज करोड़ो रुपये का कारोबार होता है. भारत (India) और आस-पास के देश में मिलने वाली शायद ही ऐसी कोई सब्जी होगी जो उस मार्केट में ना मिलती हो. उस मंडी में आपको हर उम्र के मजदूर देखने को मिल जाते हैं. वहां छोटे से लेकर बड़े व्यापारी अपना धंधा करने आते हैं. किसी को फायदा तो कोई नुकसान में सौदा कर घर चला जाता है. आपको वहां काम करती हुई महिलाएं भी दिख जाएंगी. जो घर की जिम्मेदारियों के साथ बोरे का बोझ उठा रही होती हैं.