home page

UP Bank Holiday : यूपी वाले नहीं कर पाएंगे ये काम, अप्रैल महीने में 6 दिन बंद रहेंगे बैंक

April 2024 Bank Holiday List: वित्तीय वर्ष 2023-2024 खत्म होने की वजह से बैंको में 31st मार्च को संडे होने के बावजूद भी छुट्टी नहीं थी। जिसकी वजह से 1अप्रैल को बैंको में अवकाश घोषित किया गया था। आपको बता दें, अब अप्रैल महीने में यूपी में कुल 6 दिन बैंक बंद (Bank holiday) रहने वाले है। साथ ही इसके अलावा सेकेंड और फोर्थ सैटरडे को भी बैंकिंग सेवाएं बंद रहेंगी। आइए खबर में देखते है आरबीआई (RBI)  द्वारा जारी की गयी पूरी लिस्ट-

 | 
UP Bank Holiday : यूपी वाले नहीं कर पाएंगे ये काम, अप्रैल महीने में 6 दिन बंद रहेंगे बैंक

HR Breaking News, Digital Desk- उत्तर प्रदेश में अप्रैल महीने में बैंकिंग सेवाएं 6 दिन बंद रहेंगी। भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) द्वारा तय की छुट्टियों के साथ, उत्तर प्रदेश में होली, ईद-उल-फितर  पर भी बैंक बंद रहेंगे। त्योहारों पर बैंक बंद (Bank Holiday) रहेंगे। हालांकि ऑनलाइन बैंकिंग सेवाएं उपलब्ध रहेंगी। ग्राहक कभी भी ऑनलाइन बैंकिंग प्लेटफॉर्म, मोबाइल ऐप और डिजिटल पेमेंट्स (Digital Payments) के माध्यम से बैंकिंग सेवाओं का लाभ उठा सकते हैं।

सोमवार 1 अप्रैल को भी बैंकिंग सेवाएं बंद रहीं। दरअसल, नए वित्तीय वर्ष (New financial year) की शुरुआत वाले दिन बैंक अपने अकाउंट्स को क्लोज करने के लिए बैंक बंद रखते हैं। 

EMI भरने वालों को RBI ने दी बड़ी राहत, बैंक लोन डिफॉल्ट से जुड़े नए नियम हुए लागू

यूपी में इन दिनों रहेंगी बैंकों की 6 छुट्टियां

11 अप्रैल को ईद,13 अप्रैल को सेकेंड सैटरडे और 14 अप्रैल को अंबेडकर जयंती (Ambedkar Jayanti Holiday) की छुट्टी है। इसके अलावा 14 अप्रैल को संडे भी है। 17 अप्रैल को रामनवमी (Ram Navami Holiday) है। यूपी में इस बार रामनवमी धूमधाम से मनाई जाएगी। अयोध्या में राम मंदिर निर्माण के बाद यह पहली रामनवमी होगी जिसके लिए हर स्तर पर तैयारियां जारी हैं। 17 अप्रैल को अहमदाबाद, बेलापुर, भोपाल, भुवनेश्वर, चंडीगढ़, देहरादून, गंगटोक, हैदराबाद-आंध्र प्रदेश, हैदराबाद-तेलंगाना, जयपुर, कानपुर, लखनऊ, मुंबई, नागपुर, पटना, रांची और शिमला में बैंक बंद रहेंगे।

वहीं 27 अप्रैल को फोर्थ सैटरडे (Fourth Saturday Holiday) भी है। इसके अलावा 7, 14, 21 और 28 अप्रैल को रविवार होने की वजह से भी बैंकों की सेवाएं बंद रहेंगी।

CIBIL Score : अब सिबिल स्कोर खराब होने से बचा सकेंगे ग्राहक, RBI ने बनाए नए नियम, 26 तारीख को हो जाएंगे लागू

बिना रोक के जारी रहेंगी ऑनलाइन सर्विस


बता दें कि बैंकिंग के लिए सभी डिजिटल और ऑनलाइन सर्विस (Online banking services) पहले की तरह जारी रहेंगी। बैंक हॉलीडे में भी बिना किसी रोक-टोक के ऑनलाइन लेन-देन किया जा सकता है। इसमें माइक्रोफाइनेंस एप्स, ऑनलाइन मनी ट्रांसफर (Online money transfer) , व्हॉट्सएप बैंकिगं, आदी सब शामिल हैं। घर बैठे ग्राहक इन सभी जरियों से सेफली अपना काम कर सकेंगे। बाकी अप्रैल के महीने में 6 दिन के लिए ग्राहक बैंक जाकर काम नहीं करा सकेंगे।