home page

कब कम होगी EMI और महंगाई, RBI गवर्नर ने दिया जवाब

RBI news : देश में लगातार बढ़ती महंगाई से आज सब परेशान है और इसी को लेकर हाल ही में RBI  गवर्नर ने बताया है की महंगाई को कम करना हमारे हाथ में नहीं है |

 | 
कब कम होगी EMI और महंगाई, RBI गवर्नर ने दिया जवाब

HR Breaking Newss, New Delhi : भारतीय रिजर्व बैंक के गवर्नर शक्तिकांत दास ने साफ कर दिया है कि ब्याज दरों में बढ़ोतरी रोकना आरबीआई के हाथ में नहीं है. सीआईआई के एनुअल मीटिंग में बोलते हुए आरबीआई के गवर्नर ने कहा कि ब्याज दरों में बढ़ोतरी आगे की स्थिति पर निर्भर करेगा. इसे रोकना हमारे हाथ में नहीं है.

वहीं महंगाई पर बोलते हुए गवर्नर शक्तिकांत दास ने कहा कि महंगाई की स्थिति को लेकर लापरवाही नहीं बरती जा सकती है. महंगाई कम करने के लिए आरबीआई लगातार प्रयासरत है. दास ने कहा कि पिछले कुछ समय के आंकड़ों को देखा जाए तो महंगाई में कमी आई है लेकिन अभी भी इसे लेकर और काम करने की जरुरत है. महंगाई के मोर्चे पर किसी तरह की कोताही नहीं बरती जा सकती है.

1000 के नोट को दोबारा जारी करने को लेकर RBI ने कह दी ये बात

मजबूत स्थिति में भारतीय बैंकिंग सेक्टर

भारतीय रिजर्व बैंक के गवर्नर शक्तिकांत दास ने कहा कि भारत का बैंकिंग सेक्टर मजूबत स्थिति में है. बाजार में लिक्विडिटी की कमी नहीं है. अमेरिकी बैंकिंग सेक्टर में भले ही उठापटक चल रही है. लेकिन भारत के बैंकों में चिंता की स्थिति नहीं है. वहीं रुपये पर बात करते हुए शक्तिकांत दास ने कहा कि इसे ग्लोबल करेंसी बनाना हमारा लक्ष्य नहीं है लेकिन RBI इसपर लगातार काम कर रहा है.

1000 के नोट को दोबारा जारी करने को लेकर RBI ने कह दी ये बात

जीडीपी ग्रोथ में तेजी की उम्मीद

देश की जीडीपी पर बोलते हुए शक्तिकांत दास ने कहा कि भारत की जीडीपी ग्रोथ में आगे भी तेजी जारी रहने की उम्मीद है. मौजूदा साल 2022-23 के लिए जीडीपी पर आरबीआई का अनुमान 7 फीसदी का है. हालांकि यह इससे ज्यादा भी रह सकता है.

देश के फाइनेंशियल सिस्टम पर नजर

दुनिया भर के बैंकों में हलचल के माहौल बना हुआ है. ऐसे में भारत की वित्तीय स्थिरता पर आरबीआई की नजर बनी हुई है. शक्तिकांत दास ने कहा कि हमने 11 सरकारी बैंक के टॉप अधिकारियों से इस मुद्दे पर चर्चा की है. हमारा फोकस फाइनेंशियल सिस्टम को मजबूत बनाने पर है.

1000 के नोट को दोबारा जारी करने को लेकर RBI ने कह दी ये बात